Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़delhi deputy Deputy Chief Minister Manish Sisodia said <span class='webrupee'>₹</span>200 cr earned from vivek agnihotri film The Kashmir files should be used for welfare of Kashmiri Pandits - Entertainment News India

केजरीवाल के बाद 'द कश्मीर फाइल्स' पर मनीष सिसोदिया का रिएक्शन, कहा- 'अब तक फिल्म नहीं देखी है, क्योंकि...'

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म से अर्जित 200 करोड़ रुपये का इस्तेमाल विस्थापित कश्मीरी पंडितों के कल्याण और उनके घरों के पुनर्निर्माण के लिए किया जाना चाहिए।

Avinash Singh Pal हिन्दुस्तान, मुंबईMon, 28 March 2022 10:22 PM
हमें फॉलो करें

विवेक अग्निहोत्री (vivek agnihotri) निर्देशित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स'(The Kashmir files) को लेकर खबरों का बाजार अब भी गर्म है। एक ओर जहां दर्शक फिल्म को सपोर्ट कर रहे हैं तो दूसरी ओर फिल्म को क्रिटिसाइज भी खूब किया जा रहा है। कुछ वक्त पहले जहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिल्म के लिए कहा था कि इसे यूट्यूब पर डाल देना चाहिए तो वहीं अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने फिल्म की कमाई पर रिएक्ट किया है। मनीष सिसोदिया ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स'फिल्म से अर्जित 200 करोड़ रुपये का इस्तेमाल विस्थापित कश्मीरी पंडितों के कल्याण और उनके घरों के पुनर्निर्माण के लिए किया जाना चाहिए।

कश्मीरी पंडितों के दर्द को देश के लोगों को महसूस करना चाहिए...
मनीष सिसोदिया ने जोर देकर कहा कि कश्मीरी पंडितों के दर्द को देश के लोगों को महसूस करना चाहिए न कि उसे करोड़ों रुपये में बेचा जाना चाहिए। उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि फिल्म के जरिए अर्जित की गई इस बड़ी राशि का इस्तेमाल या तो एक नयी कल्याणकारी योजना में किया जाना चाहिए अथवा कश्मीरी पंडितों के लिए काम करने वाले मौजूदा फाउंडेशन को दी जानी चाहिए। सिसोदिया ने कहा, 'मैंने अब तक फिल्म नहीं देखी है, क्योंकि मैं दिल्ली के बजट में व्यस्त था, इसलिए मैं फिल्म की गुणवत्ता पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता। लेकिन, यह ठीक है कि कश्मीरी पंडितों की पीड़ा पर एक फिल्म बनाई गई है और इस फिल्म को सभी लोगों को देखना चाहिए। लेकिन, उनके दर्द को दूसरे लोगों द्वारा महसूस किया जाना चाहिए, न कि यह कि उनका दर्द करोड़ों रुपये में बेचा जाए।'

फिल्म की कमाई का हिस्सा कश्मीरी पंडितों के कल्याण में हो इस्तेमाल
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्म ने अब तक 200 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है, तो अब पम्पोश एन्क्लेव में रहने वाले या कोंडली तथा अन्य इलाकों में रहने वाले एक गरीब व्यक्ति को भी कश्मीरी पंडितों के 'दर्द' को महसूस करने दें, और फिल्म को मुफ्त में यूट्यूब पर डाल दें।' सिसोदिया ने विधानसभा में अपने संबोधन में कहा कि फिल्म के जरिए कमाई गई 200 करोड़ रुपये की राशि का इस्तेमाल कश्मीरी पंडितों के कल्याण के लिए किया जाना चाहिए, ताकि इस पैसे का इस्तेमाल उनके जले हुए घरों को फिर से बनाने, उनके मुरझाए बागों को फिर से जीवंत करने के लिए किया जा सके।

दिल्ली में टैक्स फ्री नहीं द कश्मीर फाइल्स
याद दिला दें कि कश्मीरी पंडितों को 1989-1990 में अपना घर और जीविका समेत सब कुछ छोड़कर वहां से पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा था। विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' में अभिनेता अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती समेत कई अन्य कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई है। इस विवादास्पद फिल्म के जरिए कश्मीरी पंडितों के मुद्दे को लेकर एक नयी बहस छिड़ गयी है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अब तक 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुकी है। हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में कहा था कि फिल्म को यूट्यूब पर निशुल्क रूप से अपलोड कर दिया जाए ताकि सभी इसे देख सकें। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में फिल्म को कर मुक्त करने की मांग की है।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें