DA Image
5 जून, 2020|8:07|IST

अगली स्टोरी

Chaitra Navratri 2020: नवरात्रि में बॉलीवुड के इन गानों से करें दिन की शुरुआत, मन को मिलेगी शांति और टेंशन से रहेंगे दूर

Chaitra Navratri 2020: विश्व में एक तरफ जहां कोरोना वायरस का कहर जारी है तो वहीं भारत में चैत्र नवरात्री (chaitra navratri 2020) शनिवार से शुरू हो चुकी हैं। कोरोना वायरस की वजह से भले ही देश में लॉकडाउन है लेकिन हर तरफ भक्ति का रंग आसानी से देखा जा सकता है। लॉक डाउन की वजह से सभी मंदिर बंद कर दिए गए हैं लेकिन लोग अपने घरों में कलश स्थापित कर चैत्र नवरात्री की उपासना कर रहे हैं। हर कोई माता रानी की उपासना में जुटा हुआ है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इन दिनों मां के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना करने से घर में सुख शांति बनी रहती है। देवी मां की महिमा फिल्मों में भी दिखाई गई है। कई फिल्मों में तो देवां मां के भजन सुपरहिट हुए हैं। इस नवरात्रि जरूर सुनिए देवां मां पर आधारित ये भजन। 

बता दें कि आज चैत्र नवरात्रि में चौथा दिन माता कूष्मांडा का होता है। इस दिन माता का विशेष पूजन किया जाता है। नवरात्रि में देवी पूजन करने वाले भक्त इस दिन माता की व्रत कथा का पाठ करने के पश्चात मां कूष्मांडा की आरती जरूर गाते हैं। इस वीडियो में मां कूष्मांडा की आरती देख सकते हैं। 

अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द का गाना मां शेरोंवाली। लोगों ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा अमृता सिंह, दारा सिंह कई स्टार्स मौजूद थे। फिल्म का निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था।

 

1979 में रिलीज हुई फिल्म सुहाग का एक गाना बहुत चर्चित है, जिसके बोल हैं- 'ओ शेरोवाली'। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा रेखा, शशि कपूर, परवीन बॉबी, निरूपा रॉय रंजीत के अलावा कई स्टार्स थे। 

वर्ष 1980 में आई फिल्म आशा का गाना मां शेरावली पर आधारित है, जिसके बोल हैं- तुने मुझे बुलाया शेरोंवालिए. इस फिल्म के जितेन्द्र और रीना रॉय मेन किरदार में थे। 

1981 में रिलीज हुई फिल्म क्रांति का भी एक गाना बहुत फेमस है, जिसके बोल हैं- दुर्गा है मेरी मां, अंबे है मेरी मां। इस फिल्म में दिलीप कुमार, मनोज कुमार, शशि कपूर, हेमा मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा और निरूपा रॉय थीं। मनोज कुमार ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। 

साल 1994 में आई फिल्म क्रांतिवीर फिल्म की गाना जय अम्बे जगदम्बे मां भी काफी फेमस गाना है। इस गाने में नाना पाटेकर, डिम्पल कपाडिया और डैनी नजर आए थे। 

साल 1996 में आई फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी का फेमस गाना मां तेरा शेर आ गया कापी फेमस गाना है। इस गाने में रेखा और अक्षय कुमार हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chaitra Navratri 2020: these bollywood Navratri song viral on navratri puja