DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'अगर यौन उत्पीड़न पर खुलकर बोला तो बॉलीवुड अपने कई हीरो खो देगा'

'अगर यौन उत्पीड़न पर खुलकर बोली तो बॉलीवुड अपने कई हीरो खो देगा'
'अगर यौन उत्पीड़न पर खुलकर बोली तो बॉलीवुड अपने कई हीरो खो देगा'

कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक कैंपेन छिड़ा था #METOO। हॉलिवुड प्रोड्यूसर हार्वी वाइंस्टीन के खिलाफ कास्टिंग काउच और यौन उत्पीड़न के खिलाफ शुरू हुआ ये कैंपेन हॉलीवुड से शुरु होकर बॉलीवुड तक पहुंचा। आम लोगों से लेकर कई सिलेब्रिटिज ने #METOO कैंपेन के जरिए बेबाकी से अपनी बात रखी थी। इस बीच अब यौन उत्पीड़न को लेकर बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस मानी जानी वाली ऋचा चड्डा ने भी बड़ा बयान दिया है। 

ऋचा ने कहा कि हमारे देश में पीड़ित का नाम उजागर कर उसे शर्मिंदा करने की संस्कृति को देखते हुए मुझे नहीं लगता कि ऐसा जल्द होगा। लेकिन जब भी ऐसा होगा है, जैसा कि हॉलीवुड में अभी हो रहा है, उस दिन पूरा स्ट्रक्चर बदल जाएगा। जो लोग फेमिनिस्ट फिल्में बना रहे हैं और प्रगतिशील होने का दावा करते हैं वो सब नीचे गिर जाएंगे। ऋचा ने आगे कहा कि जिस दिन उन लोगों का नाम उजागर हो गया उस दिन बॉलीवुड अरने कई हीरो खो देगा।

'फुकरे' गर्ल ने कहा कि हॉलीवुड में ऐक्टर्स को काम खोने का डर नहीं होता इसलिए वो लोग खुलकर इसके खिलाफ बोलते हैं। हॉलिवुड में ऐक्टर्स को रॉयल्टी मिलती है इसलिए वो लोग यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखते हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में लोगों के चुप रहने का एक बड़ा कारण ये भी है। लेकिन अगले 4-5 साल में ऐसा हो जाएगा जब महिलाएं खुलकर यौन शोषण के खिलाफ बोलेंगी। बता दें कि ऋचा जल्द ही 'फुकरे टू' में नजर आने वाली हैं। फिल्म 8 दिसंबर को रिलीज हो रही है।

#MeToo: बॉलीवुड में यौन शोषण पर स्वरा भास्कर ने दिया ये बयान

अगली स्लाइड में पढ़ें, रिचा चड्ढा को जब एक शादीशुदा एक्टर के साथ जाने को कहा गया

'जब मैं इस इंडस्ट्री में आई थी तब मुझे कहा गया कि इस एक्टर को मैसेज भेजो और उसके साथ डेट पर जाओ'
'जब मैं इस इंडस्ट्री में आई थी तब मुझे कहा गया कि इस एक्टर को मैसेज भेजो और उसके साथ डेट पर जाओ'

इससे पहले सोशल मीडिया पर #Metoo कैंपेन पर ऋचा चड्ढा ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि पहले तो मीडिया को यौन शोषण पर लगातार कैंपेन चलाना चाहिए। केवल तभी इस पर बात नहीं करनी चाहिए जब यह सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा हो। दूसरा, दुनियाभर के मर्दों को यह समझना चाहिए कि उन्हें कुछ भी करने और कुछ भी पहनने की आजादी है। किसी के भी साथ घूमने फिरने और कुछ भी करने का विशेषाधिकार इसलिए वे कौन होते हैं किसी के चरित्र पर उंगली उठाने वाले।

ऋचा ने आगे कहा कि दुनिया पुरुषों की तरफ झुकी हुई है और ऐसे में मुझे आश्चर्य नहीं है कि महिलाएं 'मी टू' अभियान का हिस्सा बन रही हैं। यह कैंपेन हॉलीवुड निर्माता हार्वे विन्सटीन पर लगे यौन उत्पीड़न के कई आरोपों के बाद चलाया गया है। ऋचा ने बताया कि जब वो खुद इंडस्ट्री में नई आई थीं, तब उन्हें भी ऐसा करने को कहा गया था। लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था। 

अपने अनुभव को शेयर करते हुए ऋचा ने कहा, 'जब मैं इस इंडस्ट्री में आई थी तब मुझे कहा गया कि इस एक्टर को मैसेज भेजो और उसके साथ डेट पर जाओ। मैंने कहा कि वो तो शादीशुदा है तो मुझे कहा गया कि तुम किसी क्रिकेटर से बात करो फिर, इससे तुम्हारे करियर को बढ़ने में भी मदद मिलेगी। तो मुझे इस तरह की सलाह मिला करती थी, इसी वजह से इस इंडस्ट्री में मेरे कुछ ही दोस्त हैं।'

#Metoo : जब एक ट्वीट पर खुद ट्रोल हो गईं टिस्का चोपड़ा, लोगों ने कहा..

#Metoo : 'मुझे औरतों के साथ-साथ मर्दों से संबंध बनाने के ऑफर आते थे'

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bollywood will lose many heroes if it opens up on sexual harassment says Richa Chadha