DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

WHAT: इस शादीशुदा आदमी की वजह से दिलीप कुमार ने की थी 21 साल छोटी सायरा से शादी...

सायरा बानो-दिलीप कुमार
सायरा बानो-दिलीप कुमार

एवरग्रीन एक्ट्रेस सायरा बानो 23 अगस्त को अपना 73वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं सायरा और दिलीप कुमार की शादी से जुड़ा वो किस्सा जो बेहद दिलचस्प भी हैं और शॉकिंग भी। जी हां, ये तो सभी जानते हैं कि सायरा बचपन से ही दिलीप कुमार की फैन थीं और उनसे शादी करना चाहती थीं। लेकिन बड़े होने के बाद उनकी ये पसंद बदल गई और वो किसी और के साथ शादी के सपने देखने लगीं।

राजेंद्र कुमार से थीं नजदीकियां...
1960 के दशक में सायरा की कई फिल्में सुपरहिट हुई। उन्हीं दिनों उनकी और राजेंद्र कुमार की नजदीकियां बढ़ने लगीं। जुबली कुमार के नाम से फेमस राजेंद्र की एक्टिंग में लोगों को दिलीप कुमार की परछाई दिखती थी। लेकिन सायरा की मां नसीम को शादीशुदा राजेंद्र कुमार के साथ सायरा का ये रिश्ता मंजूर नहीं था।

B'DAY SPL: 44 साल की उम्र में भी इतनी HOT हैं मलाइका,12 साल छोटे...

इसी दौर में नसीम ने पाली हिल पर दिलीप कुमार के घर के पास अपना घर भी बनवा लिया था। एक दिन जब सायरा की बर्थडे पार्टी हुई तो दूसरे सितारों के साथ हीं राजेंद्र कुमार भी अपनी पत्नी शुक्ला के साथ पहुंचे। शुक्ला खुद इस रिश्ते के बारे में उड़ती अफवाहों को लेकर परेशान थीं। बीवी के साथ आने की वजह से सायरा राजेंद्र कुमार से चिढ़ गई थीं। ऐसे में उनकी मां नसीम ने पड़ोसी दिलीप कुमार की मदद लेने का फैसला किया। हालांकि, दिलीप कुमार इस मसले में फंसने से बचना चाहते थे पर बेमन से उन्होंने नसीम की बात मान ली।

आगे की स्लाइड में पढ़िए जब सायरा को समझाने गए दिलीप तो उन्हें मिला ये शॉकिंग जवाब...

खुलासा: इस बॉलीवुड सिंगर की भांजी निकली ये बच्ची, रोते हुए वायरल हुआ था VIDEO

सायरा बानो-दिलीप कुमार
सायरा बानो-दिलीप कुमार

जब सायरा ने दिया शादी का प्रपोजल...

खबरों की माने तो नसीम के कहने पर दिलीप साहब ने सायरा को समझाया कि राजेंद्र कुमार के साथ शादी का मतलब है, पूरी जिंदगी सौतन बनकर रहना और लोगों के ताने सुनना। ऐसे में सायरा ने पलटकर दिलीप साहब से ही सवाल कर दिया कि क्या वो उनसे शादी करेंगे? उनका ये सवाल सुनकर दिलीप हड़बड़ा गए और कोई जवाब नहीं दे पाए।

उस वक्त दिलीप अपने टूटे दिल के साथ जी रहे थे। सायरा से शादी से पहले दिलीप कुमार का कामिनी कौशल और मधुबाला के साथ रिश्ता रहा जो मुकाम तक नहीं पहुंच सका। ऐसे में सायरा का प्यार देखकर दिलीप खुद उनकी ओर खिंचे चले गए।

11 अक्टूबर, 1966 को दिलीप कुमार ने उम्र में 21 साल छोटी सायरा से शादी कर ली। वो दिन बॉलीवुड का ही नहीं बल्कि भारतीय इतिहास का भी   यादगार दिन था। दूल्हे दिलीप कुमार की घोड़ी की लगाम पृथ्वीराज कपूर ने थामी थी और दाएं-बाएं राज कपूर और देव आनंद नाच रहे थे। इस तरह लाखों लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले साहबजादे सायरा के दिल के मालिक बने। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:birthday special unknown facts about dilip kumar and saira banu marriage