Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़birthday special interesting-facts-about-lara-dutta-miss-universe

ये जवाब देकर मिस यूनिवर्स बनी थीं लारा, यूपी के इस शहर में हुआ था जन्म

बॉलीवुड एक्ट्रेस और एक्स मिस यूनिवर्स लारा दत्ता 16 अप्रैल को अपना 40वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनकी लाइफ से जुड़े...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीMon, 16 April 2018 07:09 AM
हमें फॉलो करें

लारा की जर्नी

1 / 2

बॉलीवुड एक्ट्रेस और एक्स मिस यूनिवर्स लारा दत्ता 16 अप्रैल को अपना 40वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनकी लाइफ से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स जो मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट के दौरान हुए थे।  

इस जवाब ने बनाया मिस यूनिवर्स...
लारा ने साल 2000 में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया। मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली वह भारत की दूसरी महिला थीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर वो कौन सा सवाल था जिसका जवाब देकर लारा ने ये खिताब अपने नाम किया। तो चलिए हम आपको बताते हैं। वो सवाल ये था- "अभी यहां बाहर मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता को लेकर विरोध किया जा रहा है कि इससे महिलाओं का अपमान होता है। उन्हें समझा दें कि वो गलत हैं।"

लारा का जवाब: "मुझे लगता है कि मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताएं हम युवा महिलाओं को शुरुआत करने का मंच देता है, जिस क्षेत्र में हम आगे बढ़ना चाहते हैं। चाहे वो कारोबार हो, सशस्त्र बल हो या राजनीति। यह हमें हमारी पसंद और राय रखने का एक मंच देता है। हमें मजबूत बनाता है, स्वतंत्र बनाता है, जैसे हम हैं।" बस इस एक जवाब ने लारा की जिंदगी बदल दी और आगे जो हुआ। उसके बारे में तो सभी जानते हैं।

यूपी में हुआ जन्म...
16 अप्रैल, 1978 को गाजियाबाद में जन्मी लारा ने स्‍कूल की पढ़ाई बेंगलुरु में की, जबकि कॉलेज की पढ़ाई मुंबई में। लारा दत्ता ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद फैशन की दुनिया की ओर चल पड़ी। साल 2000 में मिस यूनिवर्स बनने के बाद वह साल 2001 में UNFPA की गुडविल एम्‍बेसडर भी बनीं।

आगे पढ़िए जब लारा को हैवी-सा इवनिंग गाउन पहनकर करना पड़ा था भरतनाट्यम...

जब हुआ ऐसा

2 / 2

मुझे अब तक याद है कि जब मैं मिस यूनिवर्स के लिए गई थी, तब ज्यूरी ने मुझसे पूछा कि आपने फॉर्म में लिखा है कि आप भरतनाट्यम डांसर हैं, तो परफॉर्म करके दिखाइए। मैंने हैवी-सा इवनिंग गाउन पहना हुआ था, उसी में भरतनाट्यम किया। वहां सब वेस्टर्न कंट्रीज की कंटेस्टेंट्स के बीच दो मिनट के इस एक्ट ने मेरी अलग पहचान बनाई थी। 

बता दें कि लारा ने अपना फिल्मी सफर 2003 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘अंदाज’ से शुरू किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल साबित हुई थी। फिल्म‘अंदाज’ के लिए लारा को फिल्म फेयर ने बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड से सम्मानित किया। फिल्‍मों में अपने योगदान के लिए साल 2008 में लारा को राजीव गांधी पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया.
 

ऐप पर पढ़ें