Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Birthday Special Asha Bhosle lets listen her Superhit Song

B'day Spl: आशा भोसले के इन Superhit गानों में छिपा है Romance, सुनें

सुरों की मल्लिका आशा भोंसले आज अपना 85वां जन्मदिन मना रही हैं। मशहूर गायिका आशा का जन्म आज ही के दिन 1933 में महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव सांगली में हुआ था। आशा भोंसले को शायद कभी इस बात का अंदाजा...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSat, 8 Sep 2018 12:12 PM
हमें फॉलो करें

सुरों की मल्लिका आशा भोंसले आज अपना 85वां जन्मदिन मना रही हैं। मशहूर गायिका आशा का जन्म आज ही के दिन 1933 में महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव सांगली में हुआ था। आशा भोंसले को शायद कभी इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि उनकी आवाज को एक दिन सारी दुनिया सलाम करेगी।

आपको बता दें कि आशा भोंसले ने अपना पहला गाना 1943 में 10 साल की उम्र में मराठी फिल्म 'माझा बाला' में 'चला चला नव बाला...' गा कर गायन कला की दुनिया में अपना कदम रखा था। आशा ने बॉलीवुड में साल 1948 में हंसराज बहल की फिल्म चुनरिया का 'सावन आया' गाया था।  साल 1997 में उस्ताद अली अकबर खान के साथ एक विशेष एल्बम के लिए 'ग्रेमी अवार्ड' के लिए नामांकित की गई।  वैसे तो आपने आशा ताई के कई सारे नगमें सुने होंगे लेकिन आज उनके जन्मदिन पर उनके गाए हुए कुछ नगमों में से  उनके चुनिंदा नगमों को लेकर आए हैं, जो आज भी लोगों के लबो पर रहता है।

साल 1986 में आई फिल्म 'मुद्दत' का 'प्यार हमारा अमर रहेगा' का यह गाना सुनकर आप भी मदहोश हो जाएंगे। इस गाने में आशा ताई के साथ गायक मोहम्मद अजीज ने अपनी आवाज दी है।

आपको बता दें कि आशा ने 1948 से हिन्दी फिल्मों में गाना गाना शूरु किया और उसके बाद आशा ने 15 से भी ज्यादा भाषाओं में गीत गाए। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि  आशा भोंसले अब तक 12,000 से भी ज्यादा गीतों को अपनी आवाज दे चुकी हैं। आशा ताई को अब तक फिल्मफेयर अवार्ड में 7 बेस्ट फिमेल प्लेबैक पुरस्‍कारों से नवाजा गया है। उन्‍हें 2 राष्ट्रीय फिल्म पुस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। आशा भोंसले को 2008 में तत्‍कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल द्वारा 'पद्म विभूषण' से सम्मानित किया जा चुका है।

 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें