DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

B'DAY SPL: फिल्मों की खातिर श्रीदेवी बनीं तमिलनाडु की श्री अम्मा यंगर अय्यपन

 Sridevi, Sridevi birthday,

बॉलीवुड की चांदनी श्रीदेवी इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं। लेकिन उनकी यादें आज भी उनके फैंस के दिलों में जिंदा है। तभी तो उनका नाम आते ही उनके फैंस इमोशनल हो जाते हैं। 13 अगस्त को श्रीदेवी का 55वां जन्मदिन है। जिसे उनके फैंस उनकी याद में सेलिब्रेट करेंगे। इससे पहले जानते हैं उनकी लाइफ की कुछ अनसुनी बातों के बारे में।

श्री अम्मा यंगर अय्यपन था पूरा नाम...
श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं। इनमें चांदनी, नागिन, जुदाई, हीर-रांझा, खुदा गवाह, चालबाज, मिस्टर इंडिया जैसी फिल्मों को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं। 

PHOTOS: बर्थडे मनाने दुबई गई थीं ये पॉपुलर एक्ट्रेस, इस वजह से पहुंच गईं हॉस्पिटल

VIDEO: अमिताभ के समधी की प्रेयर मीट में अभिषेक ने किया कुछ ऐसा कि हो गए TROLL

तमिलनाडु में हुआ था जन्म
श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था। उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं। उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी था। उनके पिता वकील थे। श्रीदेवी ने चार साल की उम्र में तमिल फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। पिछले ही साल बॉलीवुड में उनकी गोल्डन जुबली मनाई गई थी।

इस फिल्म में निभाई थी बाल कलाकार की भूमिका
1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकर काम किया। एक्ट्रेस के रूप में 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म‘मुंदरू मुदिची’ में काम किया। श्रीदेवी को मलयालम फिल्म ‘मूवी पूमबत्ता’ (1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। तमिल-तेलुगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय के लिए भी उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया।

PHOTOS: सलमान खान ने बचाई इस एक्ट्रेस की जान, मौत के मुंह से लौटकर कही ये बात

VIDEO: समधी की श्रद्धांजलि सभा में पहुंचे अमिताभ, अंतिम संस्कार में नहीं हो पाए थे शामिल

हिन्दी फिल्मों की शुरुआत
श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में फिल्म ‘सोलवां सावन’ से की थी।  उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से मिली। इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस में शुमार हो गयीं। कई दमदार किरदार निभाने वाली श्रीदेवी ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म ‘सीता और गीता’ की रीमेक ‘चालबाज’ में डबल रोल निभाया। पंकज पराशर द्वारा निर्देशित फिल्म में अंजू और मंजू के किरदार से उन्होंने सभी का मन मोह लिया। वर्ष 1983 में फिल्म ‘सदमा’ में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के एक्टर कमल हासन संग नजर आयीं। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को देखकर हर कोई हैरान रह गया।
 

 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:birthday special actress sridevi real name is Shree Amma Yanger Ayyapan