DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Apple Iphone 11 में देखने को मिलेंगे ये 5 अपग्रेड

iphone 11

1 / 2iphone 11

iphone 11

2 / 2iphone 11

PreviousNext

अमेरिकी कंपनी एप्पल इस महीने 10 सितंबर यानी आज अपना एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है, जिसमें वह kआईफोन 11l को लॉन्च करेगी। कंपनी ने इस कार्यक्रम की आधिकारिक जानकारी दी है, जिसमें वह तीन आईफोन वेरियंट को लॉन्च करेगी। आइए जानते हैं इस साल लॉन्च होने वाले kआईफोन 11l के पांच नए फीचर के बारे में। 

पढ़ेंः Iphone 11 लॉन्चिंग में बचे हैं कुछ घंटे, यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग

इस साल एप्पल अपने जो आईफोन लॉन्च करने वाला है, उनका डिजाइन आईफोन एक्स आर और आईफोन एक्स एस जैसे ही होंगे। यह बात हम लीक हुए रेंडर्स (लीक हुई तथाकथित तस्वीर) को देखकर कह सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस साल आने वाले आईफोन में कुछ नया देखने को नहीं मिलेगा। इसमें सबसे बड़ा बदलाव कैमरा सेटअप को लेकर देखने को मिलेगा। 

पढ़ेंः Samsung Galaxy M30s के स्पेसिफिकेशन लॉन्च से पहले लीक 

कैमरा सेटअप
सबसे पहले बात कैमरा सेटअप की करते हैं। एप्पल इस साल आने वाले आईफोन में कैमरे को लेकर काफी बदलाव करेगा और नए फीचर्स शामिल करेगा। साथ ही इसमें अतिरिक्त सेंसर्स भी देखने को मिलेंगे। टेक जगत के मुताबिक, इस साल लॉन्च होने वाले आईफोन के बैक पैनल पर तीन कैमरे देखने को मिलेंगे, जिसमें तीसरा कैमरा वाइड एंगल को सपोर्ट करेगा। आईफोन 11 में वीडियो क्वालिटी को लेकर भी नए फीचर दिखाई देंगे। 

पढ़ेंःRealme जल्द लॉन्च करेगा 90हर्ट्ज डिस्प्ले का फोन  

फेसआईडी
आईफोन 11 में बेहतर फेसआईडी (FaceID) देखने को मिलेगी। बेहतरी से मतलब, इसमें ये है कि एप्पल का फेसआईडी फीचर अब तेज काम करेगा। इतना ही नहीं यह कम रोशनी में भी अच्छी तरह से अपना काम करने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं अब यह ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र को कवर कर सकेगा। यह फीचर गूगल पिक्सल 4 फोन के समान है। 

पढ़ेंः VIVO के इस फोन के Pop-Up में होगा Dual सेल्फी कैमरा 

ए13 चिप 
स्मार्टफोन चिप निर्माता कंपनी क्वालकॉम अपना स्नैपड्रैगन 855+ ला चुकी है और हुवावे भी 990 प्रोसेसर लाने वाला है। इसी क्रम में एप्पल भी गेमिंग परफोर्मेंस के साथ ए13 बायोनिक चिप पेश करने वाला है। ए13 बायोनिक चिप की मदद से गेमिंग क्षमता बढ़ेगी, मशीन लर्निंग बेहतर होगी और बैटरी ज्यादा बैकअप देगी। 

पढ़ेंः Vivo NEX 3 5G में मिलेगा नया कैमरा यूआई, इसे कस्टमाइज भी किया जा सकेगा  

रिवर्स वायरलेस चार्जिंग 
हुवावे और सैमसंग के नक्शेकदम पर चलते हुए इस साल एप्पल भी वायरलेस चार्जिंग का फीचर देगा। kआईफोन 11l में रिवर्स चार्जिंग फीचर देखने को मिलेगा। इस फीचर की मदद से एक फोन से दूसरे फोन को बिना तार के चार्ज किया जा सकेगा, इतना ही नहीं जो इयरबड्स को भी चार्ज किया जा सकेगा। सीधे शब्दों में कहें तो रिवर्स चार्जिंग तकनीक से डिवाइस एक पावरबैंक की तरह काम करता है। टेक जगत के मुताबिक, इस बार आईफोन में टाइप सी यूएसबी केबल भी देखने को मिल सकती है। 

शाटेर रेसिस्टेंट स्क्रीन 
एप्पल हमेशा अपने लेटेस्ट फोन को बेहतर वॉटर रेसिस्टेंट सर्टिफिकेट के साथ पेश करता है। लेकिन आईफोन 11 में कुछ नया देखने को मिलेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल के आईफोन 11 सीरीज में kन्यू शाटेर रेसिस्टेंस टेक्नोलॉजीl दिखाई देगी। इससे डिवाइस को पानी से बेहतर सुरक्षा मिलती है। यह तकनीक मोटोरोला की शाटेरप्रूफ टेक्नोलॉजी के समान ही काम करती है। 

एप्पल पेंसिल सपोर्ट 
आईफोन प्रेमियों की लंबे समय से एक मांग रही है कि डिवाइस में पेंसिल सपोर्ट दिया जाएगा। जबकि प्रतिद्धंदी कंपनी सैमसंग पहले से ही स्टायलस पेन के साथ अपना डिवाइस हर साल लॉन्च करती है, जो एक लोकप्रिय सीरीज भी है। यह सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज है, जिसके हाल ही में दो फोन सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 और नोट10+ लॉन्च किए हैं। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, इस साल लॉन्च होने वाले तीन प्रकार के डिवाइस में से एक में एस पेन देने की संभावना है। 
 


 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:apple iphone 11 device 5 biggest upgrades coming