Hindi NewsEntertainmentAnimal Vs Sam Bahadur box office Depth Analysis Advance Booking Report Starring Ranbir Kapoor Vicky Kaushal Anil Kapoor Rashmika mandanna

एडवांस बुकिंग में क्यों विकी कौशल की सैम बहादुर से आगे है रणबीर कपूर की एनिमल? 5 प्वाइंट्स में समझें

Animal Vs Sam Bahadur box office Analysis: रणबीर कपूर की एनिमल और विकी कौशल की सैम बहादुर आमने सामने हैं और फिलहाल में संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म को एडवांस बुकिंग में अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

एडवांस बुकिंग में क्यों विकी कौशल की सैम बहादुर से आगे है रणबीर कपूर की एनिमल? 5 प्वाइंट्स में समझें
Avinash Singh Pal लाइव हिन्दुस्तान, मुंबईWed, 29 Nov 2023 01:22 PM
हमें फॉलो करें

Animal Vs Sam Bahadur: सिनेमाघरों में एक दिसंबर को दो ऐसी फिल्में रिलीज हो रही हैं, जिनका दर्शकों को इंतजार था। एक ओर जहां रणबीर कपूर, अनिल कपूर, बॉबी देओल और रश्मिका मंदाना की फिल्म एनिमल रिलीज हो रही है तो दूसरी ओर विकी कौशल, सान्या मल्होत्रा और फातिमा सना शेख की फिल्म सैम बहादुर रिलीज होगी। एडवांस बुकिंग रिपोर्ट में एनिमल ने बाजी मारी है और इस रिपोर्ट में उन पांच प्वाइट्स का जिक्र करते हैं, जो वजहें हो सकती हैं कि एनिमल को लेकर दर्शकों में क्रेज ज्यादा क्यों है?

पैन इंडिया रिलीज: एनिमल और सैम बहादुर की एडवांस बुकिंग कलेक्शन में बड़े अंतर की सबसे बड़ी वजह यही है। एक ओर जहां एनिमल, एक पैन इंडिया फिल्म है यानी हिंदी के अलावा साउथ लैंग्वेज में भी रिलीज हो रही है तो दूसरी ओर सैम बहादुर सिर्फ हिंदी में रिलीज हो रही है। फिल्म के मल्टी लिंगुअल होने की वजह से फिल्म को हिंदी पट्टी के अलावा दूसरे भाषा के दर्शक भी मिलेंगे। एडवांस बुकिंग में भी हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू कन्नड़ आदि में फिल्म को अच्छा रिस्पॉन्स है।

स्टारकास्ट और फैन फॉलोइंग: पैन इंडिया के अलावा दूसरी वजह जो एनिमल को बड़ा बनाती है, वो है इसकी स्टारकास्ट। सैम बहादुर में मुख्य तौर पर सिर्फ विकी कौशल का नाम सामने आ रहा है। वहीं फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा की उतनी तगड़ी फैन फॉलोइंग नहीं है, जो दर्शकों का बड़ा वर्ग सिनेमाघरों तक ला सकें। वहीं एनिमल में रणबीर कपूर के अलावा रश्मिका मंदाना, अनिल कपूर और बॉबी देओल भी हैं। इन सभी की अपनी एक तगड़ी फैन फॉलोइंग है। रश्मिका साउथ एक्ट्रेस हैं तो ऐसे में साउथ ऑडियंस भी उनसे कनेक्ट कर पाएगी।

फिक्शन और बायोपिक: तीसरी वजह है एक्शन। सैम बहादुर, भारतीय सेना के पहले फील्ड मार्शल जनरल सैम मानेकशॉ की कहानी है। किसी शख्स की बायोपिक में लोगों का इंट्रेस्ट कम रहता है। वहीं बड़े पर्दे पर रोमांस- एक्शन का अलग ही मजा होता है और दर्शक उसकी ओर ज्यादा दौड़ते हैं। एनिमल में जोरदार एक्शन सीन्स देखने को मिलेंगे, जिसकी झलक ट्रेलर में देखने को मिली है। वहीं एनिमल फिल्म में इमोशन्स भी भरपूर देखने को मिल रहा है।

निर्देशकों का रिकॉर्ड: संदीप रेड्डी वांगा साउथ इंडियन निर्देशक हैं, जिनके करियर की शुरुआत साल 2017 में फिल्म अर्जुन रेड्डी से हुई थी। फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी, जिसके बाद उन्होंने इसकी ही रीमेक फिल्म कबीर सिंह बनाई। जिसमें शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी दिखे थे। वहीं अब संदीप की तीसरी फिल्म एनिमल है, जो पैन इंडिया फिल्म है। दूसरी ओर सैम बहादुर, मेघना निर्देशित 8वीं फिल्म है। बतौर निर्देशक मेघना की शुरुआत 2002 में फिलहाल से हुई। मेघना को फेम तलवार से मिले। इसके बाद राजी ने उन्हें स्टार डायरेक्टर बना दिया। वहीं छपाक को दर्शकों ने विवाद की वजह से नकार दिया लेकिन क्रिटिक्स ने पसंद किया। बॉक्स ऑफिस के लिहाज से संदीप का पलड़ा, मेघना से भारी है।

फिल्म का म्यूजिक:किसी भी फिल्म के लिए उसका म्यूजिक काफी अहम होता है। एनिमल के म्यूजिक को सैम बहादुर के मुकाबले में ज्यादा पसंद किया जा रहा है। एनिमल के सॉन्ग्स अर्जुन वैली, 'हुआ मैं', 'सतरंगा' और 'पापा मेरी जान' हिट हो चुके हैं, जबकि दूसरी ओर सैम बहादुर के दो गानें रिलीज हुए हैं, जिन्हें ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिला है।

गौरतलब है कि दोनों की फिल्मों का अपना अलग ही स्वाद और जॉनर है। इससे पहले विकी कौशल की फिल्म उरी ने बॉक्स ऑफिस पर धमाका किया था, जिस में वो वर्दी पहने नजर आए थे। ऐसे में सैम बहादुर भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाका कर सकती है। हालांकि इस रिपोर्ट में जो प्वाइंट हैं, वो एडवांस बुकिंग रिपोर्ट के लिहाज से हैं। जिस में फिलहाल तो एनिमल बाजी मारती दिख रही है। वैसे बतौर सिनेमा लवर हम तो चाहते हैं कि हर अच्छी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा चले।

'सैम बहादुर' और 'एनिमल' की एडवांस बुकिंग रिपोर्ट
विकी कौशल की फिल्म 'सैम बहादुर' की एडवांस बुकिंग रिपोर्ट को एवरेज कहा जा सकता है। सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक फिल्म के कुल 38556 टिकट बुक हुए हैं, जिससे 1.24 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। वहीं दूसरी ओर सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म एनिमल के अभी तक कुल 504078 टिकट बुक हो चुके हैं, जिससे 13.95 करोड़ रुपये की कमाई हो गई है। 
 

संबंधित खबरें

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें