DA Image
29 जनवरी, 2020|1:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अजय देवगन बोले- एक्टिंग करते हुए भी प्रोड्यूसर की तरह सोचता हूं

                                      -

एक्टर-प्रोड्यूसर अजय देवगन के पैर आजकल जमीन पर नहीं पड़ रहे हैं। उनके करियर की 100वीं फिल्म ‘तानाजी : द अनसंग वॉरियर’ जो रिलीज हो गई है। अजय के साथ हाल ही में हमने बातचीत की-

एक एक्टर हमेशा चाहता है कि फिल्म पर दिल खोलकर खर्च किया जाए, जबकि एक निर्माता को यह ध्यान रखना पड़ता है कि जितनी चादर है, पैर उतने ही फैलाए जाएं। आप इन दोनों भूमिकाओं के बीच सामंजस्य कैसे बैठाते हैं?

मेरे मामले में इसका ठीक उल्टा होता है। बतौर निर्माता, मैं ज्यादा से ज्यादा खर्च करने की कोशिश करता हूं। बात सिर्फ पैसे की नहीं है। तानाजी जैसी बड़ी फिल्म बनाने के लिए बहुत समझदारी चाहिए, तकनीकी ज्ञान चाहिए। इस फिल्म का बजट किसी बड़ी फिल्म से ज्यादा नहीं है। पर अगर आप इस फिल्म के स्पेशल इफेक्ट देखें, तो ऐसा लगेगा कि इस पर बहुत पैसा खर्च किया गया है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस फिल्म पर हम पिछले चार साल से काम कर रहे थे।  

मैं एक वीएफएक्स कंपनी का मालिक भी हूं। यह चार साल पहले ही तय हो गया था कि इस फिल्म की शूटिंग किस तरह की जाएगी। इस पर काफी मेहनत की गई है। अगर पैसा हो, तो कोई भी फिल्म बना सकता है। अगर आपके पास दो हजार करोड़ रुपये हों, तो आप ऐसी फिल्म बना सकते हैं, जो किसी भी हॉलीवुड फिल्म के समकक्ष हो। मुझे  फख्र है कि इस फिल्म के स्पेशल इफेक्ट हॉलीवुड फिल्मों के स्पेशल इफेक्ट्स से किसी मायने में कम नहीं हैं। इसमें जिस  थ्री-डी तकनीक और वीएफएक्स का इस्तेमाल हुआ है, वह इससे पहले किसी भारतीय फिल्म में नहीं हुआ।

क्या कभी ऐसा हुआ कि बतौर अभिनेता आप कुछ और चाहते हों और बतौर निर्माता कुछ और?

कभी नहीं..ऐसा इसलिए है क्योंकि बतौर अभिनेता भी मैं एक निर्माता की तरह ही सोचता हूं। मेरी पूरी कोशिश रहती है कि संसाधनों का कोई नुकसान न हो और कोई समझौता न करना पड़े। यह रवैया मैं उन फिल्मों के मामले में ही नहीं अपनाता, जिनका निर्माण मैं कर रहा हूं, बल्कि उन फिल्मों के मामले में भी अपनाता हूं, जिनका निर्माण दूसरे लोग कर रहे हैं।

भारतीय फिल्मों में इस्तेमाल होने वाले वीएफएक्स कई बार बहुत भड़काऊ लगते हैं। फिल्म ‘तानाजी : द अनसंग वॉरियर’ के मामले में क्या आपने अपनी टीम को वीएफएक्स से जुड़े कोई खास निर्देश दिए थे?

फिल्म ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ के  वीएफएक्स भड़काऊ बिल्कुल नहीं हैं। हमने पूरी कोशिश की है कि ये हकीकत के ज्यादा से ज्यादा करीब लगें। मैं अपनी टीम को सिर्फ निर्देश ही नहीं देता, उसकी सलाह भी लेता हूं।

 

'तानाजी द अनसंग वॉरियर' में काम करने के बाद सैफ अली खान ने बताया कैसी है अजय देवगन के साथ बॉन्डिंग

Tanhaji: The Unsung Warrior 1st Day Box Office Collection: अजय देवगन की फिल्म ने पहले ही दिन कमा लिए इतने करोड़
 

‘तानाजी : द अनसंग वॉरियर’ आपकी 100वीं फिल्म है। क्या अब भी आप फिल्मों की रिलीज से पहले घबराते हैं?
नहीं, अब मुझे घबराहट नहीं होती। हां, यह जानने की उत्सुकता जरूर रहती है कि दर्शकों को मेरी फिल्म कैसी लगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ajay Devgan says he feel like a producer even while acting