Hindi Newsमनोरंजन न्यूज़फिल्म रिव्यूThe Railway Men Review Netflix OTT Web Series Based On Bhopal Gas Tragedy R Madhavan Babil Khan Kay Kay Menon Divyenndu

The Railway Men Review: सस्पेंस, थ्रिल और हकीकत के बहुत करीब है 'द रेलवे मैन' की कहानी; पढें रिव्यू

The Railway Men Review: नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'द रेलवे मैन' ओटीटी पर स्ट्रीम कर रही है। इस वेब सीरीज में बाबिल खान, के के मेनन, आर माधवन, दिव्येंदु और सन्नी हिंदुजा मुख्य भूमिका में हैं।

Vartika Tolani लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 02:04 PM
हमें फॉलो करें

वेब सीरीज: द रेलवे मैन
कलाकार: बाबिल खान, के के मेनन, आर माधवन, दिव्येंदु, सन्नी हिंदुजा
निर्देशक: शिव रवैल
ओटीटी: नेटफ्लिक्स

द रेलवे मैन...आज से कुछ 39 साल पहले मध्यप्रदेश के भोपाल में जहरीली गैस लीक हो गई थी। अगर तब समय रहते कुछ लोगों ने चीजें संभाली न होती तो आज शायद पूरा भोपाल शारीरिक रूप से अपंग होता है। नेटफ्लिक्स की 'द रेलवे मैन' इन्हीं कुछ लोगों की कहानी है जिनकी वजह से आप और हम आज सही सलामत अपने घरों में बैठे हुए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आपने तो कई बार अखबारों में, इंटरनेट पर इस त्रासदी की कहानी सुनी है फिर भला हम ये वेब सीरीज क्यों देखें? रिव्यू पढ़िए...आप समझ जाएंगे कि इस सीरीज को देखना आपके लिए क्यों जरूरी है।

कुछ ऐसी है 'द रेलवे मैन' की कहानी
कहानी की शुरुआत, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ठीक बस्ती के किनारे बनी यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री से होती है। पत्रकार केसवानी (सन्नी हिंदुजा) के नजरिए से पूरी कहानी दिखाई जाती है। गैस लीक होने से दो साल पहले फैक्ट्री में काम करने वाले एक कर्मचारी की मौत हो जाती है। पत्रकार केसवानी (सन्नी हिंदुजा) उसी की पड़ताल कर रहे होते हैं और जब ये बात प्रशासन को पता चलती है तब वह उनके निशाने पर आ जाते हैं। भोपाल के स्टेशन मास्टर (के के मेनन) अपने बेटे की नौकरी रेलवे में लगवाना चाहते हैं लेकिन, वह यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री में काम करना चाहता है। एक विधवा मां अपने बेटे (बाबिल खान) के रेलवे में नौकरी लगने की वजह से बहुत खुश होती है। वहीं एक लुटेरा (दिव्येंदु) भोपाल स्टेशन की तिजोरी से करोड़ो रुपये लूटने के मकसद से भोपाल पहुंचता है। तभी गैस लीक हो जाती है और पूरे भोपाल में किसी को कुछ समझ नहीं आता है। लोग सड़कों पर एक के बाद एक मर रहे होते हैं। सांस लेने में परेशानी होने लगती है और फिर...फिर क्या होता है? ये जानने के लिए आपको वेब सीरीज देखनी पड़ेगी।

सीरीज की सबसे खूबसूरत चीज
'द रेलवे मैन' की सबसे खूबसूरत चीज इसकी कहानी है। हां, हम भोपाल गैस त्रासदी के बारे में पहले से ही जानते हैं। लेकिन, हम बस इतना जानते हैं कि मध्यप्रदेश के भोपाल में एक जहरीली गैस लीक हुई थी जिसकी वजह से कई सारे लोगों की जान चली गई। हालांकि, हम ये नहीं जानते कि इस घटना की वजह से सिर्फ हजार लोगों की ही मौत क्यों हुई थी? इसका असर पूरे भोपाल पर क्यों नहीं पड़ा था? बाकी लोगों की जान कैसे बच गई थी? मदद के लिए कौन आगे आया था? लेकिन, इस वेब सीरीज में इन सारे सवालों के जवाब दिए गए हैं और यही इस वेब सीरीज की सबसे खूबसूरत चीज है।

कलाकार
कहानी दमदार हो और कलाकार अच्छे न हो तो वेब सीरीज का मजा फीका पड़ जाता है। लेकिन, 'द रेलवे मैन' की कहानी भी दमदार है और इसके कलाकार भी। इसमें बाबिल खान, के के मेनन, आर माधवन, दिव्येंदु और सन्नी हिंदुजा हैं। के के मेनन और आर माधवन ने हर बार की तरह इस बार भी दिल जीत लिया। दोनों ने अपनी एक्टिंग के जरिए इस वेब सीरीज में जान डाल दी। हालांकि, सबसे ज्यादा हैरानी बाबिल को देखकर हुई। अक्सर लोगों से सुनते हैं कि बाबिल के अंदर एक चिंगारी है। इस बार ये चिंगारी देखने को भी मिली। काश! इरफान खान अपने बेटे की ये परफॉर्मेंस देख पाते जो आज पूरी दुनिया ने देखी है। सन्नी हिंदुजा की क्या ही बात करें। उन्होंने संदीप भैया के बाद लोगों को याद रखने के लिए एक और किरदार दे दिया है।

वेब सीरीज की टाइमिंग
वेब सीरीज के निर्देशक शिव रवैल ने कलाकार और कहानी के साथ जो मैजिक क्रिएट किया है वह लाजवाब है। परफेक्ट टाइमिंग, मजेदार कहानी, दमदार कलाकार, बेहतरीन बैकग्राउंड म्यूजिक और कमाल के डायलॉग्स। इस वेब सीरीज को देखने के बाद रोना भी आएगा और रोंगटे भी खड़े हो जाएंगे। सस्पेंस ऐसा बना रहेगा कि आप अपनी जगह से उठ नहीं पाएंगे। कमाल की बात तो ये है कि ये वेब सीरीज सिर्फ चार एपिसोड्स की है। इसकी कहानी को न ही जबरदस्ती लंबा किया गया है और न ही बहुत छोटा रखा गया है। सबकुछ एकदम परफेक्ट है।

देखें या नहीं देखें?
भविष्य में अगर भोपाल गैस त्रासदी जैसी कोई भी त्रासदी होती है...भगवान न करे की हो.... तो उससे कैसे बचना चाहिए? राहत के पहुंचने तक कैसे लोगों को संभालकर रखना चाहिए? ये सब जानने के लिए आपका ये वेब सीरीज देखना जरूरी है। यदि आप अच्छा कंटेंट देखना चाहते हैं तो भी आप इस वेब सीरीज को वीकेंड पर बिंज वॉच कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपका दिल कमजोर है तो शायद आप इस वेब सीरीज को स्किप कर सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें