Hindi Newsमनोरंजन न्यूज़फिल्म रिव्यूMission Raniganj Review Akshay Kumar film set to real incidents

Mission Raniganj Review: जबरदस्त थ्रिलर, तगड़ी एक्टिंग... जानें क्या इस 'मिशन' में कामयाब हुए अक्षय कुमार?

अक्षय कुमार की मुख्य भूमिका वाली फिल्म मिशन रानीगंज रिलीज हो गई है। एक बार फिर से अक्षय सच्ची घटना से प्रेरित फिल्म में काम करते दिखे हैं। फिल्म को टीनू सुरेश देसाई ने डायरेक्ट किया है।

Shrilata मोनिका रावल कुकरेजा, नई दिल्लीFri, 6 Oct 2023 03:07 PM
हमें फॉलो करें

कलाकार: अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा, कुमुद मिश्रा, पवन मल्होत्रा, रवि किशन, दिब्येंदु भट्टाचार्य, वरुण बडोला और जमील खान
निर्देशक: टीनू सुरेश देसाई
अक्षय कुमार की पिछली फिल्म 'ओएमजी 2' थी जो कि सुपरहिट हुई। फिल्म को रिलीज हुए 2 महीने भी नही बीते हैं अक्षय एक बार फिर दर्शकों के सामने हाजिर हैं। 'मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू' रिलीज हो गई है। अक्षय के साथ इसमें परिणीति चोपड़ा हैं। 'मिशन रानीगंज' सच्ची घटना से प्रेरित है। अक्षय ने कोल इंडिया के अतिरिक्त मुख्य खनन इंजीनियर जसवंत सिंह गिल की भूमिका की है जिन्होंने 1989 में पश्चिम बंगाल के रानीगंज में बाढ़ में फंसे 70 कोल मजदूरों की जान बचाने में पूरी ताकत लगा दी थी। जब सभी तरीके फेल हो जाते हैं तो जसवंत जुगाड़ का तरीका निकालता है जिससे एक-एक मजदूरों को बाहर निकाला जा सके। 'मिशन रानीगंज' एक रात की कहानी है, जब जसवंत अधिकारियों के साथ बचाव अभियान पर था। 

एक रात की कहानी फिल्म
जसवंत की भूमिका में अक्षय जचे हैं। डायरेक्टर टीनू सुरेश देसाई ने स्क्रीनप्ले को इस तरह से लिखा है कि यह आपको कई मौकों पर बांधे रखती है। हालांकि वह लड़खड़ाते भी हैं जब कहानी से ज्यादा जोर हीरो पर दिया जाता है। अक्षय जब स्क्रीन पर रहते हैं तो उनके संघर्षों और कार्यों पर ही जोर होता है। वहां फंसे मजूदरों की मुश्किलों को पीछे छोड़ दिया जाता है। उस वक्त लगता है कहानी पर और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत थी। इसे और बेहतर किया जा सकता था।  

दूसरा हाफ ज्यादा इंटरेस्टिंग
फिल्म के पहले हाफ में प्लॉट को सेट होने में टाइम लगता है। कई बार टेक्निकल चीजें और मशीनरी को एक बार में समझना मुश्किल हो जाता है। इंटरवल से पहले फिल्म रफ्तार पकड़ती है। पहले हाफ से ज्यादा दूसरा हाफ अच्छे तरीके से बुना गया है। फिल्म देखते वक्त आप टेंशन, डर और खदान में फंसे मजदूरों की कठिनाइयों को महसूस करने लगेंगे। 

सभी कलाकारों ने की दमदार एक्टिंग
अक्षय फुल टेंशन के वक्त भी अपने हल्के-फुल्के जोक्स से हंसाते रहते हैं। एक बचाव अभियान अधिकारी के रूप में वह बॉडी लैंग्वेज को शांत रखते हैं और फैसले लेते हैं। अक्षय रोल में पूरी तरह ढल गए हैं। परिणीति ने उनकी पत्नी का रोल किया है। वह जसवंत के साथ हर मौके पर धैर्य और ताकत के साथ खड़ी रहती है। साहस की इस कहानी में भ्रष्टाचार पर भी रोशनी डाली गई है। दिब्येंदु भट्टाचार्य भ्रष्ट अधिकारी के रोल में हैं। कुमुद मिश्रा ने महाबीर कोलियरी प्रमुख आर.जे. की भूमिका निभाई। उनके अलावा पवन मल्होत्रा, रवि किशन, वरुण वडोला और जमील खान ने अपने हिस्से का रोल बेहद संजीदगी से किया है। फिल्म कुल मिलाकार जीत की भावना और जसवंत जैसे हीरोज पर गर्व करने का मौका देती है। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें