Hindi Newsमनोरंजन न्यूज़फिल्म रिव्यूIB 71 Movie Review Starring Anupam Kher Vidyut Jammwal Dalip Tahil Vishal Jethwa Directed by Sankalp

IB 71 Review: विद्युत की 'आईबी 71' के असली हीरो साबित हुए विशाल जेठवा, जानें क्या कुछ है खास और कहां खाई मात

IB 71 Movie Review: अभिनेता अनुपम खेर, विद्युत जामवाल, दलीप ताहिल और विशाल जेठवा स्टारर फिल्म आईबी 71 रिलीज हो गई है। जानें कैसी है ये फिल्म, क्या कुछ है इस में खास और इसे देखें या नहीं?

Avinash Singh Pal लाइव हिन्दुस्तान, मुंबईFri, 12 May 2023 10:27 AM
हमें फॉलो करें

फिल्म: आईबी 71
निर्देशक: संकल्प
स्टार कास्ट:  अनुपम खेर, विद्युत जामवाल, दलीप ताहिल और विशाल जेठवा
कहां देखें: थिएटर्स

क्या है कहानी: फिल्म आईबी 71 की कहानी उसके ट्रेलर के साथ ही साफ हो गई थी। पाकिस्तान, भारत पर हमला करने की फिराक में है और उसे रोकने का प्लान इंडियन इंटेलीजेंस ब्यूरो टीम को मिला है। ऐसे में देव (विद्युत जामवाल) अपने सीनियर अनुपम खेर की मदद के साथ पाकिस्तान को रोकने की प्लानिंग करते हैं। पाकिस्तान में कुछ एजेंट्स के साथ देव जाता है और इसके लिए वो आंतकवादी कासिम कुरैशी (विशाल जेठवा) की मदद लेता है या दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि अपने शातिर दिमाग से उसे बेवकूफ बनाता है। अब क्या देव का ये ऑपरेशन सक्सेसफुल होता है या नहीं, उसे क्या कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कैसे वो इस मिशन को पूरा करने की कोशिश करता है। यही है फिल्म आईबी 71 की कहानी।

क्या कुछ है खास और कहां खाई मात: फिल्म आईबी 71 सच्ची घटना से प्रेरित फिल्म है, ऐसे में इसकी स्क्रिप्ट में बहुत बदलाव पॉसिबल नहीं था, लेकिन जो है उसे बेहतर दिखाया जा सकता था। फिल्म की कलरिंग बढ़िया है और 70 के दशक का टेक्शर बनाए रखती है, वहीं फिल्म का एक्शन अच्छा है, लेकिन उसका क्रेडिट विद्युत को जाएगा, हालांकि वो कई बार लंबे दिखते हैं। फिल्म की स्क्रिप्टिंग पर और मेहनत होती तो और ज्यादा मजा आता। करीब 119 मिनट की फिल्म होने के बाद भी ये कई जगह पर खींची हुई दिखती है। फिल्म के डायलॉग्स बहुत कमजोर हैं और पूरी फिल्म में एक भी बार देशभक्ति की फीलिंग ही नहीं आती है। वहीं बैकग्राउंड म्यूजिक भी फिल्म को कसने का काम नहीं करता है।

कैसी है एक्टिंग और निर्देशन:  वैसे तो पूरी फिल्म विद्युत जामवाल के इर्द-गिर्द घूमती है लेकिन उनकी एक्टिंग इम्प्रेस करती नहीं दिखती है। विद्युत एक्शन में मास्टर हैं, लेकिन एक्टिंग की बारीकियां अब भी सीखना बाकी लगता है। इस फिल्म की असली जान विशाल जेठवा हैं और उनकी परफॉर्मेंस ही आपको थोड़ा बहुत बांधे रखने में कामयाब दिखती है। विशाल आपको हंसाते भी हैं और डराते भी हैं। विशाल के बाद अनुपम खेर और दलीप ताहिल भी किरदार के साथ इंसाफ करते नजर आते हैं। वहीं बाकी कैरेक्टर्स एक्टर्स का काम भी ठीक है, लेकिन बहुत इम्प्रेस नहीं करता। फिल्म का निर्देशन संकल्प ने किया है और उनका निर्देशन भी फीका साबित होता है। 

देखें या नहीं: कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि देशभक्ति की फीलिंग के लिए इस फिल्म को देखा जा सकता है लेकिन बतौर सिनेमा इस में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसे अगर आप न देखें तो आप मिस करें। इससे पहले भी कई स्पाई थ्रिलर फिल्में बन चुकी हैं, जो काफी बढ़िया रही हैं। जहां पाकिस्तानी धरती पर जाकर इंडियन एजेंट्स ने कमाल किया है।

ऐप पर पढ़ें