Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़बॉलीवुडWhat Makes Shah Rukh Khan Unique and Why Fans Call Him King of Bollywood Know Reasons

शाहरुख खान को यूनिक बनाती हैं ये चीजें, यूं ही नहीं मिला 'किंग ऑफ बॉलीवुड' का टैग

  • सुपरस्टार शाहरुख खान पिछले कई दशकों से अपने फैंस को एंटरटेन कर रहे हैं। शाहरुख खान को लोग किंग ऑफ बॉलीवुड के नाम से भी जानते हैं, लेकिन आखिर ऐसी क्या वजह है जिसके चलते लोगों ने उन्हें यह टैग दिया?

Puneet Parashar लाइव हिन्दुस्तानTue, 11 June 2024 08:00 PM
हमें फॉलो करें

बॉलीवुड में शाहरुख खान की पहली फिल्म (दीवाना) साल 1992 में आई थी। यानि पिछले करीब 32 सालों से शाहरुख खान सिनेमा जगत में सक्रिय हैं और लगातार अपने फैंस को एंटरटेन कर रहे हैं। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोग शाहरुख खान को जानते हैं। शाहरुख खान एक्टिंग के अलावा प्रोडक्शन हाउस 'रेड चिलीज एंटरटेनमेंट' के तले फिल्में बनाते हैं और कई तरह से चैरिटी भी करते हैं। मुंबई में समंदर किनारे बड़ा सा बंगला, उस दौर में अपने प्यार को पाने के लिए किसी भी हद तक चले जाना और औरतों की बहुत इज्जत करना जैसी चीजें शाहरुख के बारे में हर किसी को पता हैं। शाहरुख खान को लोग उनके काम के अलावा भी कई वजहों से पसंद करते हैं, तो चलिए जानते हैं शाहरुख खान के बारे में कुछ ऐसी बातें जो उन्हें बॉलीवुड का बादशाह बनाती हैं।

कई दशकों से कर रहे इंडस्ट्री पर राज

शाहरुख खान पिछले कई दशकों से अपने फैंस को एंटरटेन कर रहे हैं। बिना किसी गॉडफादर से, दूरदर्शन चैनल से शुरुआत करने के बाद शाहरुख खान आज तक सिनेमा इंडस्ट्री में टिके हुए हैं। जहां आज के वक्त में एक्टर्स थोड़ी सी सक्सेस मिलने पर उड़ने लगते हैं और हॉलीवुड का रुख करने के बारे में विचार करने लगते हैं, वहीं शाहरुख खान ने इतना कामयाब होने के बावजूद ग्राउंडेड रहकर अपने देश की मिट्टी से प्यार करना जारी रखा है।

रोमांस के मामले में नहीं कोई मुकाबला

शाहरुख खान को चाहने वाले उनके बारे में कहते हैं कि उन्होंने लोगों को प्यार करना सिखाया है। शाहरुख खान ने अपने इतने लंबे करियर में कई रोमांटिक फिल्में की हैं जो कि सुपरहिट रही हैं। शाहरुख खान जिस तरह प्यार और रोमांस से जुड़े इमोशन्स को पर्दे पर लाते हैं उसकी वजह से उन्हें लोगों ने 'किंग ऑफ रोमांस' का टैग दिया था जो कि अभी तक चलता रहा है। शाहरुख रोमांटिक सीक्वेंस को बड़ी खूबसूरती से करते हैं। हालांकि पिछले कुछ वक्त में उन्होंने रोमांस से एक्शन की तरफ स्विच किया है।

बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख की पावर

फिल्म इंडस्ट्री में इतने लंबे वक्त तक टिके रहना आसान नहीं होता है। शाहरुख खान ने ना सिर्फ खुद को हर बार साबित किया बल्कि बॉक्स ऑफिस पर उनका आना फिल्म के हिट होने की गारंटी मानी जाती थी। यही वजह थी कि प्रोड्यूसर्स मुंह-मांगी कीमत देकर भी उन्हें अपनी फिल्म में लेना चाहते थे। शाहरुख खान के करियर ने जब गोता लगाया तो वह कुछ साल के लिए कैमरे के सामने से गायब हो गए, लेकिन फिर दमदार अंदाज में बैक टू बैक तीन ब्लॉकबस्टर देकर उन्होंने खुद को साबित किया और अभी तक डटे हुए हैं।

ग्लोबल है शाहरुख खान की फॉलोइंग

शाहरुख खान को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में लोग प्यार करते हैं। ऐसे कई किस्से हैं जब लोग शाहरुख खान की वजह से विदेश में मदद पाने में कामयाब रहे हैं। शाहरुख खान की यही फैन फॉलोइंग उनके फैंस को आपस में कनेक्ट करती है। शाहरुख खान की फिल्मों को भारत के अलावा अरब देशों में भी रिलीज किया जाता है और वहां पर भी लोग उनकी फिल्मों का टकटकी लगाकर इंतजार करते हैं।

शाहरुख के चार्म का नहीं कोई मुकाबला

शाहरुख खान का चार्मिंग होना उनके लिए सबसे बड़ा प्लस पॉइंट गिना जाता है। वो पर्दे पर कैसा भी किरदार करें, लेकिन रियल लाइफ में उनका बर्ताव हर किसी के साथ अच्छा होता है। शाहरुख खान की टीम में काम करने वालों ने ही कई बार उनके बारे में किस्से सुनाए हैं कि कैसे शाहरुख गलती होने पर भी बहुत शालीनता से पेश आते हैं और महिलाओं की बहुत इज्जत करते हैं। शाहरुख खान कई बार स्टेज पर कुछ ऐसे क्यूट जेश्चर कर जाते हैं कि उनकी तस्वीरें और क्लिप्स इंटरनेट पर वायरल हो जाती हैं।

मंडे टेस्ट में आए 'मुंज्या' के पूरे मार्क्स, बजट निकालने से बस एक कदम दूर

वड़ा पाव गर्ल से लेकर चेष्ठा तक, बिग बॉस ओटीटी के लिए कन्फर्म हुए इनके नाम!

ऐप पर पढ़ें