Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़बॉलीवुडHeeramandi Breaking Records Know 5 Bollywood Films Based on Real Life Courtesans

सुपरहिट रहीं 'तवायफों' पर बेस्ड ये फिल्में, इन एक्ट्रेसेज ने किया था वेश्या का किरदार

  • Films Based on Real Life Courtesans: संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ हिट हो गई है। लेकिन क्या आप उन कहानियों के बारे में जानते हैं जब सुपरस्टार एक्ट्रेसेज ने वेश्या का किरदार किया और काफी हद तक असल किरदारों पर आधारित ये फिल्में सुपरहिट हुईं।

Puneet Parashar लाइव हिन्दुस्तानMon, 6 May 2024 07:13 PM
हमें फॉलो करें

 Movies Based on Real Life Courtesans: संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'हीरामंडी' को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर यह इंडिया टुडे टॉप 10 की लिस्ट में शुमार हो गई है। सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा और मनीषा कोइराला स्टारर इस सीरीज में आजादी की लड़ाई में तवायफों के योगदान की कहानी दिखाई गई है। सीरीज भले ही फिक्शन है लेकिन इसकी कहानी कुछ हद तक सत्य घटनाओं से प्रेरित है। यह सीरीज उस दौर को दिखाती है जब नवाबों का राज था और तवायफों का सिक्का चला करता था। अगर आपको 'हीरामंडी' पसंद आई तो जान लीजिए तवायफों के इर्द-गिर्द बनी उन 5 फिल्मों के बारे में जिनकी कहानी काफी हद तक असल किरदारों पर आधारित थीं।

जब 'रेखा' ने किया तवायफ का किरदार

साल 1982 में आई फिल्म 'उमराव जान' में एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा ने लीड रोल प्ले किया था। मुजफ्फर अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रेखा एक ऐसी लड़की (अमीरन) के किरदार में नजर आई थीं जिसे बचपन में एक वेश्यालय को बेच दिया गया और बाद में वो एक नामचीन फनकारा के तौर पर उभरी। 'इन आंखों की मस्ती' से लेकर 'दिल चीज क्या है' तक, इस फिल्म के सभी गाने आज तक लोगों की जुबान पर रहते हैं।

आज भी सुपरहिट है ये कल्ट हिंदी फिल्म

रिलीज के सालों बाद आज भी 'मुगल-ए-आजम' को इंडस्ट्री की कुछ सबसे कमाल की फिल्मों में गिना जाता है। फिल्म में मधुबाला ने 'अनारकली' का किरदार निभाया था, जिसे एक मुगल राजकुमार सलीम (दिलीप कुमार) से प्यार हो जाता है। क्योंकि सम्मानित मुगल परिवार इस प्रेम कहानी को स्वीकार नहीं करता इसलिए यह बाप-बेटे के बीच लड़ाई की वजह बनता है और इस सबके बीच अनारकली को क्या कुछ झेलना पड़ता है? यही फिल्म की कहानी है।

मीना कुमारी ने किया वेश्या का किरदार

बात जब वेश्याओं के जीवन पर आधारित फिल्मों की हो और मीना कुमारी का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है। फिल्म में उन्होंने पाकीजा का रोल प्ले किया था। साल 1972 में आई यह फिल्म 'पाकीजा' साहिबजान नाम की तवायफ की जिंदगी पर आधारित थी। फिल्म में उनका किरदार एक ऐसी लड़की का है जो वेश्यावृत्ति से बाहर निकलने की बार-बार कोशिश करती है लेकिन नाकाम रहती है। फिर एक दिन उसकी जिंदगी में सलीम नाम का एक लड़का आता है।

चंद्रमुखी के किरदार में माधुरी का जलवा

'हीरामंडी' का जिक्र हो और संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म 'देवदास' का नाम ना आए ऐसा कैसे हो सकता है। शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय स्टारर यह फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी और इसकी कहानी से लेकर म्यूजिक तक सब कुछ हिट रहा था। सीरीज में माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी नाम की वेश्या का रोल किया था जिसे देवदास (शाहरुख खान) से प्यार हो जाता है।

माधुरी से सीखें वो नजाकत और नफासत

माधुरी दीक्षित ने एक बार नहीं, बल्कि कई बार वेश्या का किरदार निभाया है। कैसे एक तवायफ के किरदार को बहुत नजाकत के साथ किया जाए यह किसी को माधुरी से सीखने की जरूरत है। आलिया भट्ट, वरुण धवन, सोनाक्षी सिन्हा, आदित्य रॉय कपूर और संजय दत्त स्टारर फिल्म 'कलंक' में भी माधुरी दीक्षित तवायफ (बहार बेगम) का रोल प्ले कर चुकी हैं। माधुरी ने इस किरदार को बहुत खूबसूरती से निभाया था।

ऐप पर पढ़ें