फोटो गैलरी

Hindi News चुनावमिशन 2019 के अभियान में जुटे पीएम मोदी, सोनिया गांधी के गढ़ में देंगे चुनौती

मिशन 2019 के अभियान में जुटे पीएम मोदी, सोनिया गांधी के गढ़ में देंगे चुनौती

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2019) समाप्त होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मिशन-2019 के अभियान में जुट गए हैं। इसकी शुरुआत वह यूपीए अध्यक्ष सोनिया...

मिशन 2019 के अभियान में जुटे पीएम मोदी, सोनिया गांधी के गढ़ में देंगे चुनौती
लखनऊ, प्रमुख संवाददाताMon, 10 Dec 2018 08:20 AM
ऐप पर पढ़ें

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2019) समाप्त होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मिशन-2019 के अभियान में जुट गए हैं। इसकी शुरुआत वह यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के संसदीय क्षेत्र रायबरेली करने जा रहे हैं। 16 दिसंबर को रायबरेली के साथ ही वह प्रयागराज में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उनके गाजीपुर, लखनऊ और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में भी दिसंबर में कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। 

ये भी पढ़ें: विपक्षी राजनीति की दिशा तय करेंगे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे

प्रधानमंत्री के इन कार्यक्रमों को भाजपा के मिशन-2019 से जोड़कर देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री 16 दिसंबर को रायबरेली में रेल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण करने के साथ ही वहां बने 900 कोच को रवाना करेंगे। रविवार को सूबे के स्टाम्प एवं नागरिक उड्डयन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नन्दी ने रायबरेली में बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। 16 दिसंबर को ही प्रधानमंत्री प्रयागराज भी जाएंगे। वहां पर कुंभ की तैयारियों को देखेंगे, साथ ही विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

ये भी पढ़ें: नतीजों से पूर्व विपक्षी एकता की महाबैठक आज, दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद

गाजीपुर में 29 को रहेंगे पीएम  

प्रधानमंत्री 29 दिसंबर को गाजीपुर जाएंगे। वहां पर महाराजा सुहेलदेव राजभर पर डाक टिकट जारी करने के साथ ही अन्य योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसी महीने प्रधानमंत्री लखनऊ में उद्योग विभाग की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने वाले हैं। प्रधानमंत्री इसी महीने नोएडा भी जाएंगे। पूर्वांचल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य उत्तर प्रदेश में होने वाले इन कार्यक्रमों से प्रदेश में आम चुनाव 2019 का माहौल बनेगा।

मिशन-2019 के तहत यूपी पर फोकस करने की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी रायबरेली से करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री 16 दिसम्बर को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में आकर उन्हें चुनौती देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने में प्रदेश की 80 लोकसभा सीटें पार्टी के लिए काफी अहमियत रखती हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव को लेकर अपने दौरे को यूपी से ही शुरू कर रहे हैं। 

इससे पहले बीती 21 अप्रैल को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रायबरेली में आकर सोनिया को उनके गढ़ में चुनौती दी। साथ ही रायबरेली में सोनिया गांधी के लिए खास रहे 'पंचवटी' परिवार के सदस्य एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह और जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश प्रताप सिंह को भाजपा में शामिल कर कांग्रेस को बड़ा झटका दिया था। दिनेश प्रताप सिंह के एक भाई राकेश प्रताप सिंह हरचंदपुर (रायबरेली) से कांग्रेस के एमएलए भी हैं। उनका भी अघोषित समर्थन भाजपा को है।    

अब प्रधानमंत्री भी अपनी जनसभा के जरिए रायबरेली की बदहाली को लेकर सोनिया को सवालों के घेरे में लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ व रेल मंत्री पीयूष गोयल समेत प्रदेश के कई अन्य मंत्री भी रहेंगे। प्रधानमंत्री की प्रस्तावित जनसभा की तैयारियों को लेकर रविवार को ग्राम्य विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महेन्द्र सिंह रायबरेली गए। पीएम के दौरे को लेकर सोमवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा.महेन्द्र नाथ पाण्डेय और प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल भी यहां संगठन की बैठक कर तैयारियों का जायजा लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें