MP elections result 2018: mandsaur farmer protest effect can change result of some seats - MP elections result 2018: मंदसौर के किसान आंदोलन वाले क्षेत्रों पर नजर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MP elections result 2018: मंदसौर के किसान आंदोलन वाले क्षेत्रों पर नजर

mp elections result 2018, mandsaur

MP elections result 2018: मध्यप्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनवों से पहले सबसे ज्यादा चर्चा में रहा यहां का मंदसौर जिला। यहां किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और  मंदसौर हिंसा में 6 लोगों की जान गई थी। 

मंदसौर - कुल सीटें -8
2013 के चुनाव परिणाम

भाजपा -7, कांग्रेस -1,


क्या है मंदसौर हिंसा?
मध्यप्रदेश के मंदसौर में 6 जून 2017 को सैकड़ों किसानों अपनी मांगों को लेकर आंदोलन और प्रदर्शन कर रहे थे। देखते ही देखते यह प्रदर्शन उग्र रूप धारण कर लिया। कहा जाता है कि उग्र भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने फायरिंग की जिसमें जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई। किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने जैसी कई मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

farmers protest in mandsaur : file photo ht

 

किसानों में दिखी थी नाराजगी-
किसानों का प्रदर्शन और फिर उनपर पुलिस प्रश्चासन का डंडा चलने से लोगों में काफी नाराजगी देखने को मिली थी। मामले को काबू करने के लिए शिवराज सिंह चौहान सरकार ने पुलिस फायरिंग में मारे गए किसानों को एक-एक करोड़ रुपए, उनके परिजन को सरकारी नौकरी और घटना में मामूली रूप से घायल होने वालों को पांच-पांच लाख रुपए देने का ऐलान कर किसानों के आंसू पोछने की कोशिश की थी। मंदसौर की 8 विधानसभा सीटों में पिछली तमाम घटनाओं का असर कांग्रेस को फायदा पहुंचाता है या फिर सत्ताधारी दल पर लोग फिर भरोसा करेंगे।

मंदसौर लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा सीटें-
जावरा (रत्लाम जिला) - भाजपा
मंदसौर - भाजपा
मल्हारगढ़ - भाजपा
सुवासरा - कांग्रेस
गरोठ - भाजपा
मानसा (नीमच जिला) - भाजपा
नीमच - भाजपा
जवाद - भाजपा

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट कल, सत्ता के द्वार मालवा-निमाड़ पर टिकी नजरें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:MP elections result 2018: mandsaur farmer protest effect can change result of some seats