फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024पानी के 60 फीट नीचे भी डाले जाएंगे वोट? चुनाव आयोग ने जारी किया VIDEO

पानी के 60 फीट नीचे भी डाले जाएंगे वोट? चुनाव आयोग ने जारी किया VIDEO

बता दें कि देश में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की शुरुआत होने वाली है। परिणाम 4 जून, 2024 को घोषित किए जाएंगे। यह भी बता दें कि 17वीं लोकसभा विधानसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होगा।

पानी के 60 फीट नीचे भी डाले जाएंगे वोट? चुनाव आयोग ने जारी किया VIDEO
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 12 Apr 2024 10:13 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ भारत का चुनाव आयोग मतदाताओं को वोटिंग को लेकर जागरूक करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। अभी तक स्कूलों, कॉम्यूनिटी सेंटर, सोसाइटी इत्यादि में वोटिंग को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाता था, लेकिन शायद पहली बार ऐसा हुआ है कि पानी के 60 फीट नीचे से लोगों से अपील की गई है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चेन्नई में स्कूबा ड्राइविंग करने वाले लोग पानी के नीचे उतर गए। 

चेन्नई के नीलांकरई में समुद्र की सतह पर जाकर स्कूबा गोताखोरों ने मतदान की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया। चुनाव आयोग ने इसका एक वीडियो भी ट्वीट किया है। वीडियो जारी करते हुए आयोग ने लिखा, "एक अनूठी मतदाता जागरूकता पहल के तहत चेन्नई में स्कूबा गोताखोरों ने नीलांकरई में साठ फीट पानी के नीचे मतदान प्रक्रिया को अंजाम देते हुए समुद्र में गोता लगाया।" 

आपको बता दें कि देश में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की शुरुआत होने वाली है। परिणाम 4 जून, 2024 को घोषित किए जाएंगे। यह भी बता दें कि 17वीं लोकसभा विधानसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होगा। देश में लोकसभा के चुनाव कुल सात चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का 7 मई को, चौथे चरण का 13 मई को, पांचवें चरण का 20 मई को, छठे चरण का मतदान 18 मई और सातवां चरण 1 जून को हगा। 

 

लोकसभा चुनावों के साथ-साथ डिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होंगे। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतदान 19 अप्रैल को होगा। आंध्र प्रदेश में 13 मई को मतदान होगा। ओडिशा में चुनाव चार चरणों में 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे।