फोटो गैलरी

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024मान गईं ममता! बंगाल समेत 3 राज्यों में सीट बंटवारे पर कांग्रेस से बातचीत को तैयार, जानें कितनी सीट पर सहमति

मान गईं ममता! बंगाल समेत 3 राज्यों में सीट बंटवारे पर कांग्रेस से बातचीत को तैयार, जानें कितनी सीट पर सहमति

लगता है कि लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन की दरारें अब भरने लगी हैं। पहले अखिलेश और अब सूत्रों का कहना है कि ममता बनर्जी ने भी सीट बंटवारे पर कांग्रेस से बातचीत के संकेत दिए हैं।

मान गईं ममता! बंगाल समेत 3 राज्यों में सीट बंटवारे पर कांग्रेस से बातचीत को तैयार, जानें कितनी सीट पर सहमति
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इंडिया गठबंधन के लिए खुशखबरी है। यूपी में अखिलेश से सुलह के बाद अब ममता बनर्जी ने भी अपने तेवर नरम कर दिए हैं। पहले जहां ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ने की बात कही थी लेकिन, अब सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस बंगाल, मेघालय में कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे पर बातचीत के लिए तैयार है। सीट शेयरिंग पर दोनों दलों के बीच फाइनल बात भी सामने आई है।

देश में आम चुनाव से पहले कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए औपचारिक सीट-बंटवारे समझौते पर मुहर लगाई थी। यूपी में अखिलेश ने कांग्रेस को उनकी पारंपरिक सीट अमेठी और रायबरेली समेत 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उठाने का ग्रीन सिग्नल दिया है। दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी दिल बड़ा करते हुए एमपी में अखिलेश को एक सीट दी है। सपा और कांग्रेस के इस समझौते से ठीक एक दिन बाद 22 फरवरी को ऐसे संकेत मिले हैं कि कांग्रेस पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों में भी गठबंधन कर सकती है। इसके लिए टीएमसी ने सीट शेयरिंग पर बातचीत के लिए हामी भरी है।

बंगाल से गुड न्यूज विपक्षी गठबंधन को करेगी बूस्ट?
पश्चिम बंगाल में टीएमसी का कांग्रेस के प्रति नरम रुख निसंदेह विपक्षी गठबंधन के लिए बड़ी राहत की खबर है जो उसे आगामी आम चुनाव से पहले बूस्ट करने जैसा है। विपक्षी गठबंधन को लेकर सामने आई यह जानकारी इस वक्त इसलिए भी अहम है क्योंकि, हाल ही में नीतीश कुमार ने जनता दल- यूनाइटेड को विपक्ष से अलग करते हुए एनडीए में अपना विलय किया। साथ ही बिहार में आरजेडी को किनारे करते हुए बीजेपी के साथ सरकार बना ली। 

बंगाल में कांग्रेस को दो सीट का ऑफर, बदले में क्या मांगा
पहले जहां ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के साथ एक भी लोकसभा सीट शेयर करने को तैयार नहीं थी, अब सूत्रों का कहना है कि ममता की पार्टी ने कांग्रेस को दो सीट का ऑफर दिया है। वहीं, बदले में टीएमसी मेघालय और असम में एक-एक सीट चाहती है।

टीएमसी के वरिष्ठ नेता, जो कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग बातचीत का हिस्सा भी हैं, ने कहा कि 2019 के आम चुनाव की बात करें तो मेघालय की तुरा लोकसभा सीट पर टीएमसी को 28% और कांग्रेस को 9% वोट मिले थे। इसलिए हम उचित रूप से कांग्रेस से हमें उस सीट को देने के लिए कह रहे हैं, जबकि हम शिलांग में उनके साथ काम करेंगे, जहां उन्हें 15% वोट मिले थे और हमें 6% वोट मिले थे।

असम में, टीएमसी ने दो सीटों की मांग की है, लेकिन उसने बता दिया है कि वह एक सीट पर ही समझौता कर लेगी। टीएमसी नेता का कहना है, “हमारे रुख में कोई अस्पष्टता नहीं है। हम बंगाल में कांग्रेस को दो सीटें देते हैं और बदले में दो सीटें चाहिए।''
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें