फोटो गैलरी

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024लोकसभा चुनाव 2024 का कब ऐलान और क्या शेड्यूल, किसके गठबंधन की क्या ताकत; डिटेल में जानें सब

लोकसभा चुनाव 2024 का कब ऐलान और क्या शेड्यूल, किसके गठबंधन की क्या ताकत; डिटेल में जानें सब

Election Update: अब तक आयोग की तरफ से चुनावी कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि 2024 लोकसभा का रण 7 से लेकर 9 चरणों में हो सकता है। इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है।

लोकसभा चुनाव 2024 का कब ऐलान और क्या शेड्यूल, किसके गठबंधन की क्या ताकत; डिटेल में जानें सब
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Feb 2024 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज हैं। सियासी गलियारों से लेकर आम जानता तक को चुनाव की तारीखों का इंतजार है। हालांकि, अब तक भारत निर्वाचन आयोग या ECI की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ नौइन कहा गया है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अप्रैल-मई में चुनाव हो सकते हैं।

कब हो सकते हैं लोकसभा चुनाव?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों का ऐलान फरवरी के अंतिम या मार्च के पहले सप्ताह में हो सकता है। मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले एनडीए और नए विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच हो सकता है। बीते चुनाव में एनडीए ने 353 सीटों पर प्रचंड जीत दर्ज की थी। उस दौरान सिर्फ भाजपा के ही खाते में 303 सीटें आईं थीं।

कितने चरणों में होगा चुनाव?
अब तक आयोग की तरफ से चुनावी कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि 2024 लोकसभा का रण 7 से लेकर 9 चरणों में हो सकता है। इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है। 2019 का चुनाव सात चरणों में पूरा हुआ था। जबकि, इससे पहले 2014 में 9 चरण का कार्यक्रम था। संभावनाएं हैं कि अप्रैल में मतदान और मई में नतीजों की घोषणा हो सकती है।

नए रूप में विपक्ष
2024 में भाजपा को हराने के लिए कई विपक्षी गठबंधन साथ आए थे। इनमें मुख्य रूप से कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, द्रविड़ मुन्नेत्र कझगम समेत कई दल शामिल थे। हालांकि, इन दलों के बीच सीट बंटवारे पर अंतिम मुहर से पहले ही फुट की खबरें सामने आने लगी थीं। एक और जहां विपक्षी एकता के सूत्रधार माने जा रहे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद ही एनडीए में चले गए। वहीं, बंगाल सीएम ममता बनर्जी सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं।

और कौन शामिल
कांग्रेस, सीपीएम, आप, द्रमुक, सीपीई, राजद, जेएमएम, एनसीपी (शरद पवार), शिवसेना (यूबीटी), वीबीए, स्वाभिमानी पक्ष, सपा, आरएलडी, आज़ाद दमाज पार्टी, सीपीआई (माले), आयूएमएल, केएमडीके, एमकेके, एमडीएमके, वीसीके, जेकेपीडी, पीडब्लूपी विपक्षी गठबंधन का हिस्सा हैं।

एनडीए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दावा है कि इस बार एनडीए 400 से ज़्यादा सीटें जीत सकती है। 2019 में 353 का आंकड़ा छूने वाले इस 36 दलों के गठबंधन को बहुमत के लिए 272 सीटें जीतनी होंगी।

एनडीए में शामिल प्रमूझ दलों में भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे), एनसीपी (अजित पवार), एनपीपी, जेडीएस, जेडीयू, एलजेपी, आरएलजेपी, हम, आरएलजेडी, एजीपी, निषाद पार्टी, एमएनएफ, शिअद (संयुक्त) का नाम शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें