फोटो गैलरी

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 20242024 में भी मोदी-योगी का जलवा बरकरार, आ गया लोकसभा चुनाव का ताजा सर्वे; किसकी बनेगी सरकार?

2024 में भी मोदी-योगी का जलवा बरकरार, आ गया लोकसभा चुनाव का ताजा सर्वे; किसकी बनेगी सरकार?

Loksabha Chunav Survey 2024:इस पोल के मुताबिक, एनडीए 377 सीटें जीत सकती है, जबकि विपक्षी महागठबंधन के खाते में 94 और अन्य के पास 72 सीटें आ सकती हैं।

2024 में भी मोदी-योगी का जलवा बरकरार, आ गया लोकसभा चुनाव का ताजा सर्वे; किसकी बनेगी सरकार?
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

Loksabha Chunav Survey 2024: 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर देश में माहौल चरम पर है। अगले कुछ दिनो में जल्द ही चुनावों की घोषणा हो सकती है। शीर्ष पार्टियां जोर-शोर से तैयारी कर रही हैं। इस चुनावी माहौल के बीच, नया सर्वे आया है। Zee News-MATRIZE poll ने एक जनमत सर्वेक्षण जारी कर अनुमान जताया है कि इस बार किसकी सरकार आ सकती है। सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए बंपर सीटें जीत रही है। वहीं, यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बीजेपी विपक्षी दलों को तगड़ा झटका दे सकती है। 

सर्वे करने वाली टीम का कहना है कि सर्वेक्षण में एनडीए के साथ नए सहयोगियों के जुड़ने और विपक्ष के इंडिया ब्लॉक में टूट की हालिया घटनाएं भी शामिल हैं। इस पोल के मुताबिक, एनडीए 377 सीटें जीत सकती है, जबकि विपक्षी महागठबंधन के खाते में 94 और अन्य के पास 72 सीटें आ सकती हैं। 2019 के आम चुनावों में, एनडीए ने 353 सीटें जीतीं थी, जबकि यूपीए को सिर्फ 92 लोकसभा सीटें मिलीं थी। बीजेपी ने अकेले 303 सीट जीती थी, जबकि कांग्रेस को 52 सीट मिली थी।

पढ़ेंः NDA के तूफान में उखड़ जाएगा INDIA गठबंधन? महाराष्ट्र में पलटेगी बाजी; सर्वे ने चौंकाया

Zee News-MATRIZE ने लोकसभा ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच आयोजित किया गया। इसमें 543 लोकसभा सीटों पर 1,67,843 व्यक्तियों से राय ली गई। इसमें 87,000 पुरुष और 54,000 महिलाएं शामिल थीं। इसके अलावा, सर्वेक्षण में पहली बार मतदान करने वाले 27,000 मतदाताओं से भी चर्चा को शामिल किया गया है। 

पढ़ेंः कांग्रेस और AAP की दोस्ती BJP के लिए टेंशन? सर्वे ने बताया क्या होगा लोकसभा चुनाव में 7 सीटों का नतीजा

उत्तर में NDA का जलवा, दक्षिण में विपक्षी गठबंधन
Zee News-MATRIZE poll के अनुसार, अगर आज चुनाव होते हैं तो भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) महत्वपूर्ण बहुमत हासिल करने की ओर अग्रसर है। सर्वेक्षण में उत्तर, पूर्व और पश्चिम भारत के प्रमुख क्षेत्रों में एनडीए की व्यापक जीत का संकेत दिया गया है। हालांकि, सर्वेक्षण के नतीजों के अनुसार, दक्षिणी राज्यों का झुकाव विपक्षी भारत गुट की ओर प्रतीत होता दिख रहा है। 

पढ़ेंः गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस-आप गठबंधन को कितनी मिलेंगी सीटें, लोकसभा चुनाव के सर्वे ने बता दिया

मोदी-योगी का जलवा
उत्तर प्रदेश में मोदी और योगी का जमकर जादू चला है। पोल्स के मुताबिक यहां विपक्ष का सूफड़ा साफ हो गया है। एनडीए 78 सीटें जीतती दिख रही है, जबकि विपक्ष सिर्फ 2 सीटों पर सिमट सकता है। ओपिनियन पोल के मुताबिक बिहार में NDA को 37 और I.N.D.I.A. गठबंधन को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

पढ़ेंः Opinion Poll: यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन के बाद भी मोदी-योगी पड़ रहे भारी, बसपा का क्या हाल?

अन्य राज्यों की स्थिति
ओपिनियन पोल के मुताबिक, राजस्थान में एनडीए का क्लीन स्वीप होने का अनुमान है, बीजेपी सभी 25 सीटें जीत सकती है। मध्य प्रदेश में बीजेपी को 28 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस एक सीट जीत सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर एनडीए जीत सकती है। जम्मू-कश्मीर में एनडीए को 2 सीटें मिलेंगी, जबकि I.N.D.I.A ब्लॉक को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें