फोटो गैलरी

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024महाराष्ट्र में पवार-ठाकरे और कांग्रेस को झटका, बंगाल में ममता का जलवा; लोकसभा चुनाव के सर्वे में किसे कितनी सीटें?

महाराष्ट्र में पवार-ठाकरे और कांग्रेस को झटका, बंगाल में ममता का जलवा; लोकसभा चुनाव के सर्वे में किसे कितनी सीटें?

Loksabha Chunav 2024 Survey: लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल दोनों राज्यों की 90 लोकसभा सीटों पर पहला सर्वे आ गया है। बीजेपी की बंपर जीत का अनुमान है।

महाराष्ट्र में पवार-ठाकरे और कांग्रेस को झटका, बंगाल में ममता का जलवा; लोकसभा चुनाव के सर्वे में किसे कितनी सीटें?
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 08 Feb 2024 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

Loksabha Chunav 2024 Survey: लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल दोनों राज्यों की 90 लोकसभा सीटों पर एक सर्वे आया है। सर्वे के मुताबिक, इन दोनों राज्यों में बीजेपी गठबंधन वाली एनडीए बंपर 54 सीटें जीत सकती है। महाराष्ट्र में शरद पवार और उद्धव ठाकरे की जोड़ी को तगड़ा झटका लग सकता है। यहां मोदी मैजिक के आसार हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां ममता बनर्जी मोदी लहर पर भारी पड़ती दिख रही है। ममता बनर्जी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि प्रदेश में वो अकेले ही चुनाव लड़ेंगी। यहां इंडिया गठबंधन का बहुत बुरा हाल हो सकता है। पश्चिम बंगाल में 2019 के मुकाबले बीजेपी को थोड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। सर्वे पर एक नजर डालते हैं।

देश की 18वीं लोकसभा चुनाव को अब कुछ ही माह का वक्त शेष है। इससे पहले ही सभी दलों की ओर से जोर-आजमाइश शुरू हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में भाषण के दौरान दावा किया कि एनडीए इस बार आम चुनाव में 400 सीट जीत रही है। अकेले बीजेपी 370 सीट आसानी से हासिल कर लेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में मोदी 3.0 की भी घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि अब चुनाव में 100 दिन से भी कम का वक्त बचा है और उन्हें यकीन है जनता इस बार भी बीजेपी को ही चुनाव जिताएगी। 

इस बीच Times Now-Matrize Survey NC ने लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की 90 लोकसभा सीटों पर अनुमानित परिणाम जारी किया है। सर्वे के मुताबिक, बीजेपी गठबंधन वाली एनडीए इन दोनों राज्यों में 54 सीट जीत सकती है। महाराष्ट्र में एनडीए बंपर सीट जीत सकती है। सर्वे के मुताबिक, एनडीए को महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 39 सीट निकाल रही हैं। वहीं, इंडिया गठबंधन के खाते में महज 9 सीट आ रही है। जबकि अन्य के खाते में कोई सीट नहीं आ रही।  

पश्चिम बंगाल में ममता मारेगी बाजी
सर्वे के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों में से 26 सीट पर जीत हासिल कर सकती है। जबकि, बीजेपी के खाते में 15 सीट जीत सकती है। वहीं, इंडिया गठबंधन के खाते में 1 सीट आ सकती है। वहीं, अन्य के पास कोई सीट आती नहीं दिख रही है। 2019 में पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 18 सीट मिली थी, जबकि ममता के खाते में 22 सीटें आई थी।

बता दें कि ममता बनर्जी पहले ही पश्चिम बंगाल के लिए घोषणा कर चुकी है कि वह प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर अकेले ही चुनाव लड़ेगी।

किसे कितना प्रतिशत वोट
सर्वे कहता है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को 42.6 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं, बीजेपी को 41.5 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं, इंडिया गठबंधन के खाते में 11.9 प्रतिशत वोट आ सकते हैं। जबकि, अन्य उम्मीदवार को 4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें