फोटो गैलरी

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024फर्जी दावों से सावधान! लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का नहीं हुआ है ऐलान, चुनाव आयोग ने किया खारिज

फर्जी दावों से सावधान! लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का नहीं हुआ है ऐलान, चुनाव आयोग ने किया खारिज

चुनाव आयोग ने लोगों से उन झूठी खबरों से सावधान रहने के लिए कहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

फर्जी दावों से सावधान! लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का नहीं हुआ है ऐलान, चुनाव आयोग ने किया खारिज
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही चुनाव की तारीखों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो जाता है। इस साल नई सरकार के लिए आम चुनाव होने वाला है ऐसे में चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान कभी भी कर सकता है। लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर कई दावे किए जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने लोगों से उन झूठी खबरों से सावधान रहने के लिए कहा है। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम के बारे में एक मनगढ़ंत व्हाट्सएप मैसेज फैलाया जा रहा है। एक्स पर एक पोस्ट में चुनाव आयोग ने लिखा, "लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल के बारे में व्हाट्सएप पर एक फर्जी संदेश साझा किया जा रहा है। आयोग द्वारा अब तक कोई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। आयोग द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की जाती है।"

कब हो सकता है तारीखों का ऐलान
इंडिया टुडे की मुताबिक, चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद कभी भी लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि आम चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग के अधिकारी विभिन्न राज्यों का अभी दौरा कर रहे हैं और जब ये पूरा हो जाएगा, तब लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव में राज्य चुनाव आयोग की क्या तैयारियां हैं, इसके लिए चुनाव आयोग के अधिकारी तमिलनाडु का दौरा कर रहा है। जबकि पिछले दिनों बिहार में भी आयोग के अधिकारियों ने जायजा लिया था। अब आने वाले समय में उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों का चुनाव अधिकारी दौरा करेंगे। ये दौरे 13 मार्च से पहले खत्म हो जाएंगे। ऐसे में चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद कभी भी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

तैयार हैं सियासी पार्टियां भी
आम चुनाव को लेकर विभिन्न दलों की तैयारियां भी पूरी हैं। बीजेपी को जहां पीएम मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर से सरकार बनाने की उम्मीद है, तो वहीं, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों ने साथ मिलकर इंडिया गठबंधन तैयार किया है। विपक्षी अलायंस ने भी लोकसभा चुनाव में अपनी जीत का दावा किया है। बीजेपीनीत एनडीए का सामना इंडिया गठबंधन से होगा। इसके अलावा, कई क्षेत्रीय दल भी अपने-अपने राज्यों में अहम भूमिका निभाएंगे।

बता दें कि पिछला लोकसभा चुनाव 2019 में हुआ था, जिसमें बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई थी। 11 अप्रैल से 19 मई 2019 तक कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करवाए गए थे। वहीं, नतीजों का ऐलान 23 मई, 2019 को हुआ था। इन चुनावों में बीजेपी ने 303 सीटों के साथ बड़ी जीत दर्ज की थी। पार्टी को कुल 37.36 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस सिर्फ 52 सीटों पर ही सिमट कर रह गई थी। लगभग 91 करोड़ वोटर्स पिछले आम चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र थे और वोटर टर्नआउट 67 फीसदी रहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें