फोटो गैलरी

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024कांग्रेस के गढ़ में कितनी सीटें जीतेगी BJP, इन तीन राज्यों पर क्या कह रहा है सर्वे

कांग्रेस के गढ़ में कितनी सीटें जीतेगी BJP, इन तीन राज्यों पर क्या कह रहा है सर्वे

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस की तीन राज्यों में सरकार है, जिसमें कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल है। इसके अलावा पार्टी झारखंड में गठबंधन की सरकार में शामिल है।

कांग्रेस के गढ़ में कितनी सीटें जीतेगी BJP, इन तीन राज्यों पर क्या कह रहा है सर्वे
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Feb 2024 09:36 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव को लेकर आए एक हालिया सर्वे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले NDA यानी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस के लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के संकेत हैं। सर्वे का अनुमान बता रहा है कि एनडीए दक्षिण भारत के राज्यों को छोड़कर लगभग हर दिशा में अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। हालांकि, वास्तविक लड़ाई कांग्रेस और आम आदमी पार्टी शासित राज्यों में छिपी नजर आ रही है, जहां भाजपा के सामने सीटों का ग्राफ बढ़ाने की चुनौती हो सकती है।

कहां नहीं है भाजपा
फिलहाल, कांग्रेस की तीन राज्यों में सरकार है, जिसमें कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल है। इसके अलावा पार्टी झारखंड में गठबंधन की सरकार में शामिल है। वहीं, आप पंजाब और दिल्ली में सत्तारूढ़ है। इसके साथ ही भाजपा के सामने पश्चिम बंगाल भी बड़ी चुनौती साबित हो सकता है।

कांग्रेस शासित राज्यों में भाजपा के लिए क्या संकेत
इंडिया टुडे में प्रकाशित मूड ऑफ द नेशन सर्वे के आंकड़े भाजपा को कुछ सीटों के नुकसान के संकेत दे रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि भाजपा हिमाचल प्रदेश में दोबारा चारों सीटें जीतने में सफल हो सकती है। वहीं, कर्नाटक में उसे तीन सीटों का नुकसान हो सकता है। सर्वे के मुताबिक, 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा यहां 24 सीटें जीत सकती है। जबकि, INDIA गठबंधन के खाते में 3 सीटों के बढ़त का अनुमान है। राज्य में कुल 28 लोकसभा सीटें हैं।

हाल ही में कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की है। यहां विपक्षी गठबंधन का ग्राफ बढ़ने के आसार हैं। जबकि, 2019 के मुकाबले एक सीट गंवाकर तीन सीटों पर आ सकती है। खास बात है कि यहां हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा की सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है।

जहां गठबंधन में है कांग्रेस
झारखंड में एनडीए के खाते में एक बार फिर 12 लोकसभा सीटें आने का अनुमान है। वहीं, विपक्ष 2019 की तरह दो सीटें जीत सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए, कांग्रेस के शासन वाले राज्यों में भाजपा को करीब 4 सीटों का नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है।

आप शासित राज्यों में क्या रहेगी स्थिति
आप की दिल्ली और पंजाब में सरकार है। हालांकि, सर्वे का अनुमान है कि भाजपा दिल्ली में सभी सातों सीटों पर दोबारा जीत दर्ज कर सकती है। वहीं, पंजाब में भी भाजपा का ग्राफ 2019 की तरह दो सीटों पर रह सकता है। अब अटकलें ये भी लगाई जा रही हैं कि राज्य में एनडीए में शिरोमणि अकाली दल की दोबारा एंट्री हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें