फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024भीषण गर्मी के चलते इस राज्य में मतदान का समय बदला, कांग्रेस की मांग पर EC ने लिया फैसला

भीषण गर्मी के चलते इस राज्य में मतदान का समय बदला, कांग्रेस की मांग पर EC ने लिया फैसला

EC Change Vote Timing: चुनाव आयोग ने दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना में वोट डालने की टाइमिंग बदल दी दी है। बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने दो दिन पहले चुनाव आयोग से इस संबंध में दरख्वास्त की थी।

भीषण गर्मी के चलते इस राज्य में मतदान का समय बदला, कांग्रेस की मांग पर EC ने लिया फैसला
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,हैदराबादThu, 02 May 2024 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

Election Commission Change Vote Timing: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच देश के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों के लिए तीसरे और अगले सभी चरणों के दौरान भी लू के थपेड़ों की भविष्यवाणी की है। भीषण गर्मी के कारण पहले और दूसरे चरण के मतदान पर भी फर्क पड़ा है। ऐसे में चुनाव आयोग ने दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना में मतदान का समय बदल दिया है। बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने दो दिन पहले चुनाव आयोग से इस संबंध में दरख्वास्त की थी। आशंका जताई थी कि गर्मी के कारण लोग वोट डालने से परहेज कर सकते हैं। मौसम विभाग ने भी लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी है।

तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों के लिए आगामी 13 मई को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि तेलंगाना राज्य में वोटिंग की टाइमिंग एक घंटा बढ़ाई जाएगी। पहले वोटिंग का समय सुबह सात बजे से शाम 5 बजे था, लेकिन अब वोट सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक डाले जा सकेंगे। तेलंगाना में आगामी 17 तारीख को करीमनगर, निज़ामाबाद, जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुर्नूल (एससी), नलगोंडा और भोंगिर लोक में मतदान किया जाना है। 

चुनाव आयोग के नए निर्देशों के मुताबिक, मतदान का नया समय आदिलाबाद लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों, पेद्दापल्ले सीट के तीन, वारंगल (एससी) सीट के छह, महबुबाबाद (एसटी) सीट के तीन और खम्मम लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों में भी लागू होगा। आईएमडी ने 4 मई से राज्य में गंभीर लू के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की थी मांग
दो दिन पहले तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जी निरंजन ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में मतदान का समय बढ़ाने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि 13 विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच है जबकि 17 संसदीय क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही चुनाव होंगे। कांग्रेस ने मांग की थी कि मतदान का समय कम से कम एक घंटा और बढ़ाया जाए।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दो चरणों का मतदान अब तक पूरा हो चुका है। अगले दौर का मतदान 7 मई को होगा। लोकसभा चुनाव 1 जून तक सात चरणों में होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।