फोटो गैलरी

Hindi News चुनाव लोकसभा चुनाव 2024भाजपा अकेले जीतेगी 350 सीटें, कांग्रेस का क्या हाल? मशहूर अर्थशास्त्री ने की भविष्यवाणी

भाजपा अकेले जीतेगी 350 सीटें, कांग्रेस का क्या हाल? मशहूर अर्थशास्त्री ने की भविष्यवाणी

शीर्ष अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। उन्होंने दावा किया कि इस बार बीजेपी अपने दम पर 330 से 350 सीट जीत सकती है। कांग्रेस को कितनी मिलेंगी?

भाजपा अकेले जीतेगी 350 सीटें, कांग्रेस का क्या हाल? मशहूर अर्थशास्त्री ने की भविष्यवाणी
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 21 Apr 2024 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो चुका है। 19 अप्रैल को कम मतदान ने हालांकि दलों और आयोग को चिंता में जरूर डाला है लेकिन, दूसरे चरण में तमाम दल और नेतागण बंपर वोटिंग की उम्मीद लगाए हुए हैं। इस बीच शीर्ष अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने चुनाव 2024 को लेकर भाजपा की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। उन्होंने दावा किया कि इस बार भाजपा अपने दम पर 330 से 350 सीट जीत सकती है। इतना ही नहीं तमिलनाडु जैसे स्टेट में 5 सीट ला सकती है, जहां वो बहुत कमजोर है। उन्होंने कांग्रेस को कितनी सीट मिल पाएंगी? इस पर भी अनुमान लगाया है।

सुरजीत भल्ला ने हाल ही में अपनी नई किताब 'हाउ वी वोट' का विमोचन किया, ने एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि भाजपा को इस साल चुनाव में 330 से 350 सीटें मिल सकती हैं। भल्ला ने कहा, "संभावना है कि भाजपा अपने दम पर 330 से 350 सीटें जीत सकती है। मैं यहां पर सिर्फ भाजपा की बात कर रहा हूं, इसमें उसके गठबंधन सहयोगी शामिल नहीं है। सुरजीत की भविष्यवाणी के मुताबिक, 2019 के मुकाबले भाजपा को 2024 के चुनाव में 5 से 7 फीसदी ज्यादा सीटें मिल सकती हैं।

चार दशकों तक भारत में चुनावों पर नजर रखने वाले अर्थशास्त्री ने कहा, "आमतौर पर हर चुनाव में एक लहर देखी जाती है। यह एक लहर वाला चुनाव हो भी सकता है और नहीं भी।"  

कांग्रेस को कितनी सीट?
उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रमुख विपक्षी कांग्रेस को 44 सीटें मिल सकती हैं। भल्ला ने कहा कि "विपक्षी गठबंधन के साथ समस्या नेतृत्व की है। यह सच है कि अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा मायने रखती है, लेकिन नेतृत्व भी दूसरे नंबर पर आता है और इन दोनों पक्षों में भाजपा मजबूत है। अगर विपक्ष एक ऐसे नेता का चयन कर लेता जो जनता के बीच पीएम मोदी तुलना में आधी भी अपील करता तो मुझे लगता है कि इस बार का चुनाव रोचक और कड़ा हो सकता था।"

तमिलनाडु में 5 सीट जीतने अनुमान
उन्होंने भविष्यवाणी की कि भाजपा तमिलनाडु में कम से कम पांच सीटें जीत सकती है। यह दक्षिण में वो भारतीय राज्य है, जहां भाजपा को परंपरागत रूप से कमजोर माना जाता है। यहां डीएमके और एआईडीएमके के बीच ही मुकाबला देखने को मिलता है। भल्ला ने कहा, "मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर तमिलनाडु में भाजपा पांच या उससे अधिक सीटें हासिल कर ले। केरल में, शायद यह संख्या एक या दो सकती है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें