Hindi News लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Elections 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और इंडी गठबंधन का तीसरा फ्यूज भी उड़ा, तेलंगाना में प्रधानमंत्री मोदी का हमला

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और इंडी गठबंधन का तीसरा फ्यूज भी उड़ा, तेलंगाना में प्रधानमंत्री मोदी का हमला

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को 93 सीटों के लिए हुए मतदान में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ। पीएम मोदी ने तेलंगाना में कांग्रेस पर हमला बोला।

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और इंडी गठबंधन का तीसरा फ्यूज भी उड़ा, तेलंगाना में प्रधानमंत्री मोदी का हमला
Prime Minister Narendra Modi in Lok Sabha elections
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Gaurav Kala
Wed, 8 May 2024 2:31 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में छिटपुट हिंसा की सूचना मिली।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, असम में सबसे अधिक 81.71 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में 76.52 और गोवा में 75.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि उत्तर प्रदेश में सबसे कम 57.34 प्रतिशत मतदान हुआ। आयोग के आंकड़ों के मुताबिक बिहार 58.18 प्रतिशत, गुजरात 59.51 प्रतिशत और महाराष्ट्र 61.44 प्रतिशत के साथ थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर रहा।

उधर, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब आठ बजे वेमुलावाड़ा स्थित श्रीराज राजेश्वर मंदिर पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद और करीमनगर से पार्टी उम्मीदवार बंदी संजय कुमार के समर्थन में वेमुलावाड़ा में एक जनसभा को संबोधित किया। 

लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़े तमाम अपडेट्स के लिए बने रहिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ।

Wed, 08 May 2024 02:31 PM

Lok sabha election 2024 LIVE: पित्रोदा के विवादित बयान पर कांग्रेस

Lok sabha election 2024 LIVE: सैम पित्रोदा की रंग के आधार पर भारतीयों को लेकर की गई विवादित टिप्पणी ने कांग्रेस को फिर मुश्किल में डाल दिया है। बुधवार को कांग्रेस ने खुद को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस प्रमुख की कथित नस्लवादी टिप्पणी से खुद को अलग किया। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “भारत की विविधता को दर्शाने के लिए सैम पित्रोदा द्वारा भारतीयों को लेकर की गई टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इस बयान से खुद को पूरी तरह अलग करता है।'' 

Wed, 08 May 2024 01:54 PM

Lok sabha election 2024 LIVE: शहजादे के अंकल ने भारतीयों को गाली दी, पीएम मोदी का हमला

Lok sabha election 2024 LIVE: सैम पित्रोदा के भारतीयों के रंग को लेकर की गई विवादित टिप्पणी पर पीएम मोदी ने तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा,  "मैं इसे बर्दाश्त कर सकता हूं जब मुझ पर गालियां फेंकी जाती हैं, लेकिन तब नहीं जब वे मेरे लोगों के साथ ऐसा किया जाता है। क्या हम त्वचा के रंग के आधार पर किसी व्यक्ति की योग्यता तय कर सकते हैं? आज शहजादे के अंकल ने अमेरिका से भारतीयों को गाली दी है।" पूरी खबर पढ़ें।

Wed, 08 May 2024 12:57 PM

Lok sabha election 2024 LIVE: प्रियंका गांधी- राहुल के बारे में सिर्फ झूठ फैलाया

Lok sabha election 2024 LIVE: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बुधवार को आरोप लगाया कि उसकी पूरी मशीनरी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बारे में झूठ फैलाती रही। उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा की हर योजना सिर्फ खरबपतियों के लिये है और यही वजह है कि उसके नेता अपने चुनावी भाषणों में सिर्फ धर्म, जाति और मंदिर—मस्जिद की ही बात करते हैं।

Wed, 08 May 2024 11:42 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: अनिल विज बोले- तीन विधायकों के कांग्रेस में जाने से दुखी हैं लेकिन...

Lok sabha election 2024 LIVE: हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों के भाजपा से अपना समर्थन वापस लेने के बाद राज्य में सियासत गर्मा गई है। इस मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम तीन निर्दलीय विधायकों के कांग्रेस को समर्थन देने से दुखी हैं लेकिन, हमारे पास ट्रिपल इंजन वाली सरकार है। तीन नेता हमारे राज्य की देखभाल कर रहे हैं- सीएम नायब सिंह सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर और पीएम नरेंद्र मोदी। लोगों ने मन बना लिया है कि वे पीएम नरेंद्र मोदी को ही अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं और तीसरी बार इंडी गठबंधन की बिना की गाड़ी ऐसे ही खड़ी रहेगी।

Wed, 08 May 2024 10:57 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: पीएम मोदी बोले. तीसरे चरण के बाद विपक्ष का तीसरा फ्यूज भी उड़ गया

Lok sabha election 2024 LIVE: तेलंगाना में चुनावी रैली के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के चुनाव के बाद कांग्रेस और विपक्ष के ‘इंडी’ गठबंधन का तीसरा फ्यूज उड़ गया है।

Wed, 08 May 2024 10:52 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: पीएम मोदी की तेलंगाना में दो रैलियां, फिर आंध्र मे रोड शो

Lok sabha election 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को वेमुलावाड़ा में श्री राजराजेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंदिर के पुजारियों ने मोदी के मस्तक पर तिलक लगाया और वैदिक मंत्रोच्चार किया। मोदी आज वेमुलावाड़ा और वारंगल में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। वह इसके बाद आंध्र प्रदेश के अन्नमाया जिले में एक रैली को संबोधित करेंगे और विजयवाड़ा में एक रोडशो करेंगे।

Wed, 08 May 2024 10:16 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: भाजपा कुछ भी कर सकती है, वारिंग का बयान

Lok sabha election 2024 LIVE: पंजाब पीसीसी चीफ अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “पुलवामा हमला अभी भी एक रहस्य बना हुआ है, जिसे लेकर तत्कालीन उपराज्यपाल (तत्कालीन जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक) भी सवाल उठा चुके हैं। इसमें कुछ भी नया नहीं है। भाजपा चुनाव के दौरान कुछ भी कर सकती है। बता दें कि वारिंग लुधियाना सीट से मौजूदा लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

Wed, 08 May 2024 10:14 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: चन्नी के बाद एक और कांग्रेसी नेता पुंछ अटैक पर सवाल उठाए

Lok sabha election 2024 LIVE: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के बाद पीसीसी प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने भी पुंछ आतंकी हमले को लेकर विवादित बयान दिया है। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा "चुनाव के दौरान कुछ भी कर सकती है।"

Wed, 08 May 2024 08:49 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: मतदान के दौरान ईवीएम में आग लगाने की कोशिश

Lok sabha election 2024 LIVE: महाराष्ट्र के माधा लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान सोलापुर जिले की सांगोला तहसील में एक मतदाता ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को कथित तौर पर आग लगाने की कोशिश की। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतपत्र इकाई, वीवीपैट और नियंत्रण इकाई को कोई नुकसान नहीं हुआ हालांकि ईवीएम को बदल दिया गया। अधिकारी ने बताया कि संबंधित मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान की कोई आवश्यकता नहीं है। पुलिस ने आरोपी मतदाता को हिरासत में ले लिया। पुलिस के मुताबिक, घटना सांगोला तहसील के बादलवाड़ी मतदान केंद्र की है।

Wed, 08 May 2024 06:35 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: भाजपा 400 सीट जीतना चाहती है ताकि संविधान बदल सके, उद्धव ठाकरे

Lok sabha election 2024 LIVE: शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 से अधिक सीट जीतना चाहता है ताकि वे संविधान को बदल सके।

ठाकरे ने दावा किया, ''उनके (भाजपा) लिए भारत का संविधान एक बोझ है। वे सोचते हैं कि उन्हें एक दलित द्वारा लिखे गए संविधान का पालन क्यों करना चाहिए? वे 400 से अधिक सीट इसलिए जीतना चाहते हैं ताकि वे डॉ. बीआर आंबेडकर के लिखे संविधान को बदल सकें।''

Wed, 08 May 2024 06:34 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: ईवीएम में चिप लगाने के नाम पर 2.5 करोड़ मांगने वाला गिरफ्तार

Lok sabha election 2024 LIVE: महाराष्ट्र में छत्रपति संभाजीनगर शहर पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने मंगलवार को एक व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ( ईवीएम) में एक विशेष प्रकार की चिप लगाने के नाम पर कथित तौर पर 2.5 करोड़ रुपये की मांग करने पर गिरफ्तार किया।

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे द्वारा शहर के पुलिस आयुक्त मनोज लोहिया के पास दायर एक लिखित शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया कि मारोती ढाकने नाम के एक व्यक्ति ने उनके मोबाइल फोन पर फोन किया और 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उनकी पार्टी के उम्मीदवार को अधिकतम वोट दिलाने के लिए ईवीएम में एक विशेष प्रकार की चिप लगाने का वादा करके उनसे 2.5 करोड़ रुपये की मांग की। व्यक्ति ने आज टोकन अमाउंट के तौर पर एक लाख रुपये मांगे।

Wed, 08 May 2024 06:32 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: तेलंगाना में पीएम मोदी की दो रैलियां

Lok sabha election 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ अप्रैल को तेलंगाना में दो रैलियां करेंगे। सबसे पहले सुबह करीब आठ बजे वेमुलावाड़ा स्थित श्री राज राजेश्वर मंदिर पहुंचेंगे और पूजा करेंगे। बाद में वह पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव बंदी संजय कुमार के समर्थन में करीमनगर लोकसभा क्षेत्र के वेमुलावाड़ा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। मोदी सुबह करीब 10 बजे वारंगल में भी एक जनसभा को संबोधित करेंगे, जहां भाजपा के उम्मीदवार अरूरी रमेश चुनाव लड़ रहे हैं।

Wed, 08 May 2024 06:31 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: यूपी में सबसे कम मतदान रहा

Lok sabha election 2024 LIVE: देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 सीटों के लिए वोटिंग हुई। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, देश में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि यह फाइनल आंकड़ा नहीं है। आयोग के मुताबिक, जल्द ही सटीक आंकड़ा सार्वजनिक किया जाएगा। उधर, वोटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में छिटपुट हिंसा की सूचना मिली थीं।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, असम में सबसे अधिक 81.71 प्रतिशत मतदान हुआ,पश्चिम बंगाल में 76.52 और गोवा में 75.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि उत्तर प्रदेश में सबसे कम 57.34 प्रतिशत मतदान हुआ। आयोग के आंकड़ों के मुताबिक बिहार 58.18 प्रतिशत, गुजरात 59.51 प्रतिशत और महाराष्ट्र 61.44 प्रतिशत के साथ थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर रहा।