Hindi News लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Election 2024 LIVE: स्वाति मालीवाल पर केजरीवाल ने साधी चुप्पी, अखिलेश बोले- भाजपाई किसी के सगे नहीं

Lok Sabha Election 2024 LIVE: स्वाति मालीवाल पर केजरीवाल ने साधी चुप्पी, अखिलेश बोले- भाजपाई किसी के सगे नहीं

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 में पीएम मोदी ने कहा कि उन पर हिंदू-मुस्लिम मुद्दा उठाने का आरोप लगाया जा रहा है, लेकिन वह कांग्रेस की तुष्टीकरण वाली राजनीति का पर्दाफाश कर रहे हैं।

Lok Sabha Election 2024 LIVE: स्वाति मालीवाल पर केजरीवाल ने साधी चुप्पी, अखिलेश बोले- भाजपाई किसी के सगे नहीं
Arvind Kejriwal and akhilesh yadav
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Gaurav Kala
Thu, 16 May 2024 2:32 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए महाराष्ट्र के ठाणे में रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उन पर हिंदू-मुस्लिम मुद्दा उठाने का आरोप लगाया जा रहा है, लेकिन वह केवल कांग्रेस और ‘इंडी’ गठबंधन की तुष्टीकरण की राजनीति और लोगों को धार्मिक आधार पर बांटने की उनकी साजिश का पर्दाफाश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कभी भी विकास की बात नहीं कर सकती, बल्कि वह केवल हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दरार पैदा कर सकती है। उन्होंने कहा कि उनके पूर्ववर्ती डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष की तुलना दुर्योधन और दुशासन से करते हुए कहा कि 'दुर्योधनों और दुशासनों' के खिलाफ लोकसभा चुनाव रूपी महाभारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सारथी बनकर कृष्ण की भूमिका में खड़े हैं। मुख्यमंत्री ने महोबा और जालौन में बीजेपी कैंडिडेट्स के पक्ष में आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस समेत विपक्ष पर तीखे प्रहार किये। मुख्यमंत्री ने झांसी में भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा के समर्थन में एक रोड शो भी किया।

उधर, आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को वोट नहीं देने की अपील करते हुए नारा दिया कि 'जो करे केजरीवाल को प्यार, वो करे मोदी को इनकार।'' केजरीवाल ने साथ ही लोगों से "तानाशाही" खत्म करने और संविधान "बचाने" के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट देने की अपील करते हुए कहा कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन केंद्र में सरकार बनाता है तो वह देश की प्रगति के लिए काम करेगा और उनका जेल जाना मायने नहीं रखता है। ‘इंडिया’ गठजोड़ के तहत ‘आप’ और कांग्रेस दिल्ली में लोकसभा चुनाव मिल कर लड़ रही हैं। ‘आप’ ने चार सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस ने शेष तीन लोकसभा क्षेत्रों में अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं। 

लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़े अपडेट्स के लिए बने रहिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ

Thu, 16 May 2024 02:13 PM

Lok sabha election 2024 LIVE: ज्यादा मतदान के लिए आयोग ने चलाया अभियान

Lok sabha election 2024 LIVE: महाराष्ट्र में चुनाव पैनल के सदस्यों ने आगामी 20 मई को होने वाले अंतिम चरण के संसदीय चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के मद्देनजर स्वीप पहल के माध्यम से मतदाता जागरुकता अभियान शुरू किया है।

चुनाव आयोग की ओर से से जारी बयान के मुताबिक चुनाव रिटर्निंग अधिकारी गोपीनाथ थोम्ब्रे और वरिष्ठ चुनाव रिटर्निंग अधिकारी डॉ. स्वाति घोंगड़े के मार्गदर्शन में स्वीप टीम ने बुधवार को कल्याण लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कल्याण (पूर्व) राज्य विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के साथ बातचीत की। इसके साथ ही पूर्व कल्याण में दुकानदारों, होटल व्यवसायियों और निजी प्रतिष्ठानों के बीच स्वीप पहल के माध्यम से मतदाता जागरुकता अभियान चलाया गया।

Thu, 16 May 2024 02:08 PM

Lok sabha election 2024 LIVE: कोई माई का लाल... PM मोदी का सपा और कांग्रेस को CAA वाला चैलेंज

Lok sabha election 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विपक्षी गठबंधन वाले कहते हैं कि मोदी सीएए लेकर आया है और जिस दिन मोदी जाएगा, यह सीएए भी जाएगा। मोदी ने चुनौती देते हुए कहा कि कोई माई का लाल सीएए को खत्म नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि जनता जान गई है कि आप लोगों ने वोट बैंक की राजनीति करके, हिंदू-मुसलमान को लड़ाकर धर्मनिरपेक्षता का ऐसा चोला पहन लिया था कि आपकी असलियत बाहर नहीं आ रही थी। लेकिन मोदी ने आपकी सच्चाई उजागर कर दी है। आपने देश को सात दशक तक साम्प्रदायिकता की आग में जूझने के लिए मजबूर कर दिया था।

Thu, 16 May 2024 01:04 PM

Lok sabha election 2024 LIVE: AK बोले- योगी पर चुप BJP, मतलब उन्हें पक्का CM पद से हटाएगी

 Lok sabha election 2024 LIVE: तीसरी बार सरकार बनी तो पीएम नरेंद्र मोदी बीच में इस्तीफा दे देंगे और अमित शाह को प्रधानमंत्री बना दिया जाएगा। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को हटा दिया जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर यह बात कही। पूरी खबर पढ़ें।

Thu, 16 May 2024 10:49 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: 2025 में पीएम मोदी हो जाएंगे रिटायर, अमित शाह को बनाएंगे नया प्रधानमंत्री

Lok sabha election 2024 LIVE: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, "पीएम मोदी 17 सितंबर 2025 को 75 साल के हो जाएंगे। पीएम मोदी ने अमित शाह को अपना उत्तराधिकारी बनाने और 17 सितंबर 2025 को उन्हें पीएम बनाने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले कुछ समय से अमित शाह के आगे पड़ने वाली किसी भी बाधा को हटा दिया गया है। मुझे ऐसा लगता है कि वह ऐसा करने वाले हैं।"

Thu, 16 May 2024 10:43 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: केजरीवाल ने प्रेस कॉफ्रेंस में क्या कहा

Lok sabha election 2024 LIVE: लखनऊ में प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "आज लखनऊ में मैं यूपी के मतदाताओं से इंडिया गठबंधन के लिए वोट करने का अनुरोध करने आया हूं। मैं चार मुद्दों पर बात करना चाहता हूं। पहला, इस चुनाव में पीएम मोदी वोट मांग रहे हैं।" अमित शाह, उन्हें पीएम बनाने के लिए। दूसरा, अगर बीजेपी सत्ता में आई तो सीएम योगी आदित्यनाथ को 2-3 महीने के भीतर उनके पद से हटा दिया जाएगा। तीसरा, वे संविधान को बदल देंगे और एससी, एसटी का आरक्षण बदल देंगे और चौथा, 4 जून को, भारत गठबंधन सत्ता में आ रहा है..."

Thu, 16 May 2024 10:38 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: मालीवाल पर केजरीवाल की चुप्पी, अखिलेश बोले- भाजपाई किसी के सगे नहीं,

Lok sabha election 2024 LIVE: आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में पूछे जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जवाब देने से इनकार कर दिया। हालांकि प्रेस कॉफ्रेंस में साथ मौजूद सपा प्रमुख अखिलेश यादव का कहना है, "ऐसे और भी मुद्दे हैं जो इससे भी महत्वपूर्ण हैं।" उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपाई किसी के सगे नहीं हैं और झूठे मुकदमे लगाने वाले हैं।

Thu, 16 May 2024 10:36 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: बंगाल और पंजाब को बढ़ाना होगा OBC, NCBC की सिफारिश

Lok sabha election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के ठीक बीच राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने पश्चिम बंगाल और पंजाब की सरकारों से अन्य पिछड़े वर्ग (ओबीसी) के लिए कोटा बढ़ाने का सुझाव दिया है। एनबीसी ने कहा है कि दोनों ही राज्यों ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण की 50% सीमा के तहत उपलब्ध जगह का पूरी तरह से उपयोग नहीं किया है। दोनों ही राज्यों से कहा है कि ओबीसी की हिस्सेदारी बढ़ाकर इस कमी को पूरा करें। पूरी खबर पढ़ें।

Thu, 16 May 2024 10:03 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: कोई विपक्षी नेता मोदी की ऊर्जा का मुकाबला नहीं कर सकते, अमेरिकी कारोबारी का बयान

Lok sabha election 2024 LIVE: अमेरिका में भारतीय मूल के एक जानेमाने समाजसेवी और कारोबारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एकमात्र नेता हैं जो अपने चुनावी भाषणों में भारत के भविष्य की बात कर रहे हैं और विपक्षी खेमे में कोई नेता उनकी ऊर्जा और सक्रियता का मुकाबला नहीं कर सकता।

भारतीय अमेरिकी कारोबारी सुरेश वी शिनॉय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था नई ऊंचाइयां छू रही है और इसके साथ देश में अवसर ही अवसर हैं।

Thu, 16 May 2024 10:02 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: एमपी सीएम मोहन यादव आज झारखंड में होंगे, करेंगे चुनाव प्रचार

Lok sabha election 2024 LIVE: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज झारखंड में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। पार्टी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार डॉ यादव हजारीबाग और कोडरमा लोकसभा में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा करेंगे। 

Thu, 16 May 2024 08:56 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: उमर की बढ़ सकती हैं मु्श्किलें, चुनाव में उतरा जेल में बंद इंजीनियर

Lok sabha election 2024 LIVE:  जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बारामूला सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि उनकी जीत की राह उतनी आसान नहीं है। उनके खिलाफ मुख्य मुकाबला हालांकि पीपुल्स कॉफ्रेंस के सज्जाद के खिलाफ है लेकिन, अब जेल में बंद एक इंजीनियर ने भी इसी सीट पर चुनावी ताल ठोककर अब्दुल्ला की जीत को और मुश्किल कर दिया है। पूरी खबर पढ़ें।

Thu, 16 May 2024 06:57 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: मोदी के रुख से सांप्रदायिक कटुता बढ़ने की आशंका, बोले शरद पवार

 Lok sabha election 2024 LIVE: राष्ट्रवादी कांग्रेस पाटी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हाल के दिनों में अपनाया गया रुख विभिन्न समुदायों को पास लाने के बजाय देश में सांप्रदायिक वैमनस्य बढ़ा सकता है। पवार महाराष्ट्र के डिंडोरी (सुरक्षित) लोकसभा क्षेत्र में अपनी पार्टी के उम्मीदवार भास्कर भगारे के पक्ष में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। भगारे का मुकाबला भाजपा सांसद और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार से है। पवार ने कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनके रुख से विभिन्न धर्मों और जातियों के बीच सांप्रदायिक वैमनस्य बढ़ सकता है। मैंने आज नासिक में उनका भाषण सुना, और यह मेरी अपेक्षाओं के अनुरूप था। उनका रुख ऐसा होना चाहिए था जिससे विभिन्न समुदाय और धार्मिक समूह करीब आते।’’

Thu, 16 May 2024 06:56 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: जनता की आंखों में धूल झोंक रही कांग्रेस-सपा, राजनाथ बोले

 Lok sabha election 2024 LIVE: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) पर जनता की आंखों में धूल झोंक कर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ये दल अवाम को यह कहकर गुमराह कर रही हैं कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अगर फिर से सत्ता में आयी तो आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। सिंह ने मोहनलालगंज लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कौशल किशोर के समर्थन में आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए सपा और कांग्रेस पर जनता से झूठ बोलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ''झूठी अफवाह फैलाई जा रही है। सपा और कांग्रेस के नेता जनता से झूठ बोल रहे हैं कि भाजपा की सरकार आएगी तो आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। सच्चाई यह है कि आरक्षण कभी खत्म नहीं होगा।''

Thu, 16 May 2024 06:54 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: जो करे केजरीवाल को प्यार, वो करे मोदी को इनकारः AAP चीफ ने दिया नारा

Lok sabha election 2024 LIVE: आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को वोट नहीं देने की अपील करते हुए नारा दिया कि 'जो करे केजरीवाल को प्यार, वो करे मोदी को इनकार।''

केजरीवाल ने साथ ही लोगों से "तानाशाही" खत्म करने और संविधान "बचाने" के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट देने की अपील करते हुए कहा कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन केंद्र में सरकार बनाता है तो वह देश की प्रगति के लिए काम करेगा और उनका जेल जाना मायने नहीं रखता है।

Thu, 16 May 2024 06:52 AM

Lok sabha election 2024 LIVE: कांग्रेस की तुष्टिकरण वाली राजनीति का पर्दाफाश कर रहा हूं, मोदी बोले

Lok sabha election 2024 LIVE:  महाराष्ट्र में ठाणे जिले के कल्याण में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस कभी भी विकास की बात नहीं कर सकती, बल्कि वह केवल हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दरार पैदा कर सकती है। उन्होंने कहा कि उनके पूर्ववर्ती डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है।

मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अल्पसंख्यकों के लिए 15 प्रतिशत धन आवंटित करके देश के बजट को मुस्लिम बजट और हिंदू बजट में विभाजित करना चाहती है। उन्होंने दावा किया कि विपक्षी ‘इंडी’ गठबंधन सत्ता में आने के बाद तुष्टीकरण की इस नीति को लागू करेगा।