Hindi News लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Election 2024 Live: कांग्रेस को अभी-अभी मिर्ची लगी है, सर्वे पर अमित शाह ने कस दिया तंज

Lok Sabha Election 2024 Live: कांग्रेस को अभी-अभी मिर्ची लगी है, सर्वे पर अमित शाह ने कस दिया तंज

Lok Sabha Election LIVE: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है और PM मोदी और गृहमंत्री अमित शाह अगले तीन दिन राज्य में रैलियों को संबोधित करेंगे।

Lok Sabha Election 2024 Live: कांग्रेस को अभी-अभी मिर्ची लगी है, सर्वे पर अमित शाह ने कस दिया तंज
Union home minister Amit Shah also stressed that 80 Maoists have been eliminated, 125 have been arrested and over 150 have surrendered since the new government took charge in Raipur (PTI)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg Dixit
Mon, 22 Apr 2024 1:18 PM

Lok Sabha Election 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान का पहला चरण संपन्न हो चुका है। अब तक 102 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, शुक्रवार को होना है। खास बात है कि मतदान के पहले चरण के आंकड़े 2019 के मुकाबल कम रहे हैं। ऐसे में भारत निर्वाचन आयोग यानी ECI भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश में है। हालांकि, कहा जा रहा है कि तेज गर्मी कम मतदान की एक वजह हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अगले तीन दिन राज्य में रैलियों को संबोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्य मीडिया सह-प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि शाह सोमवार को बस्तर क्षेत्र के कांकेर लोकसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करेंगे। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 23 और 24 अप्रैल को सरगुजा, महासमुंद और जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्रों में रैलियों को संबोधित करेंगे। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर सीट पर मतदान होगा। शाह रविवार शाम रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर पहुंचे और भाजपा की राज्य इकाई के मुख्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक की अध्यक्षता की।

Mon, 22 Apr 2024 01:18 PM

Lok Sabha Election 2024 LIVE: निर्वाचन आयोग ने अरुणाचल प्रदेश में आठ मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया

Lok Sabha Election 2024 LIVE: ECI ने अरुणााचल प्रदेश में आठ मतदान केंद्रों पर पुन: मतदान कराने का आदेश दिया है जहां 19 अप्रैल को एकसाथ कराए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी और हिंसा होने की जानकारी सामने आई थी। उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी लिकेन कोयु ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आयोग ने रविवार को एक आदेश में इन आठ मतदान केंद्रों पर मतदान को अमान्य घोषित किया और 24 अप्रैल को सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक नए सिरे से मतदान कराने का आदेश दिया। जिन मतदान केंद्रों में पुन: मतदान कराया जाएगा उनमें ईस्ट कामेंग जिले में बामेंग विधानसभा क्षेत्र में सारियो, कुरुंग कुमे में नयापिन विधानसभा सीट के तहत आने वाला लोंग्ते लोथ, अपर सुबनसिरी जिले में नाचो निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले डिंगसर, बोगिया सियुम, जिम्बरी और लेंगी मतदान बूथ शामिल हैं।

Mon, 22 Apr 2024 01:12 PM

Lok Sabha Election 2024 LIVE: कांग्रेस को लगी है मिर्ची, अमित शाह ने कसा तंज

Lok Sabha Election 2024 LIVE: गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'अभी-अभी कांग्रेस पार्टी को मिर्ची लगी है क्योंकि PM मोदी ने उनके घोषणापत्र में से सबकी संपत्ति का सर्वे करने वाली बात कही है। PM मोदी ने कल कहा कि क्यों करना है सर्वे? आज पूरी कांग्रेस पार्टी इसपर PM मोदी पर सवाल उठा रही है। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि उनके घोषणापत्र में सर्वे की बात है या नहीं? मनमोहन सिंह ने कहा था कि संसाधन पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है, आदिवासी, दलित का नहीं...'

Mon, 22 Apr 2024 01:09 PM

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के 38 उम्मीदवारों का ऐलान किया

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनावों के भी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान जारी है। सोमवार को कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में 38 नामों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने श्रीकाकुलम से अंबाती कृष्ण राव को मैदान में उतारा है।

Mon, 22 Apr 2024 11:41 AM

Loksabha Election 2024: नीतीश कुमार पर तेजस्वी यादव ने साधा निशाना

Loksabha Election 2024: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने CM नीतीश कुमार के बयान पर कहा, 'आजकल वे नहीं बोलना चाहते हैं लेकिन उनसे बुलवाया जा रहा है। जो लोग उनसे बुलवा रहे हैं उन्हें हम बता दें बाबा साहेब अंबेडकर 14 भाई-बहन थे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस भी 14 भाई-बहन थे, मुख्यमंत्री भी 5 भाई-बहन हैं, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 7 भाई-बहन थे। PM मोदी 6 भाई-बहन हैं। इस तरह के बयान जो लोग मुख्यमंत्री से दिलवा रहे हैं उन्हें पहले यह सब देखना चाहिए। यह कोई मुद्दा नहीं है। मुद्दों की बात होनी चाहिए, बिहार की तरक्की, विकास की बात होनी चाहिए।' 

Mon, 22 Apr 2024 11:24 AM

Loksabha Election 2024: 'कांग्रेस सबक सीखे, नहीं तो लोग सिखा देंगे'

Loksabha Election 2024: दक्षिण बेंगलुरु संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या ने कहा, 'तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति की कीमत देश को चुकानी पड़ी है। इसलिए अब समय आ गया है कि कांग्रेस सबक सीखे, नहीं तो लोग उन्हें सबक सिखा देंगे।' 
 

Mon, 22 Apr 2024 10:25 AM

Lok Sabha Election LIVE: सीएम रेवंत रेड्डी ने प्रधानमंत्री मोदी पर तेलंगाना का अपमान करने का आरोप लगाया

Lok Sabha Election LIVE: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर संसद में राज्य के गठन पर की टिप्पणियों से तेलंगाना का अपमान करने का आरोप लगाया। रेवंत रेड्डी ने रविवार को दावा किया कि मोदी ने टिप्पणी की थी कि जब तेलंगाना के गठन का विधेयक पारित हुआ तब कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की तत्कालीन सरकार ने संसद के दरवाजे बंद कर दिए थे और 'बच्चे (तेलंगाना)' को जन्म देने के लिए 'मां (आंध्र प्रदेश)' की 'हत्या' कर दी थी। उन्होंने कांग्रेस के भुवनगिरी से उम्मीदवार चमाला किरन कुमार रेड्डी के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए पूछा कि क्या मोदी को तेलंगाना में वोट मांगने का अधिकार है जबकि वह राज्य का अपमान कर चुके हैं।

Mon, 22 Apr 2024 09:57 AM

Lok Sabha Election 2024: सीएम मोहन यादव ने तेज किया प्रचार अभियान

Lok Sabha Election 2024: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव आज शाजापुर व उज्जैन जिले में चुनाव प्रचार पर रहेंगे। भाजपा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार डॉ यादव सुबह सवा 11 बजे शाजापुर पहुंचकर देवास लोकसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी महेन्द्र सोलंकी का नामांकन-पत्र दाखिल कराएंगे। इसके बाद वे दोपहर को लगभग एक बजे उज्जैन पहुंचकर पार्टी प्रत्याशी अनिल फिरोजिया के नामांकन में शामिल होकर जनसभा को संबोधित करेंगे। इन दोनों लोकसभा क्षेत्रों में 13 मई को मतदान होना है।

Mon, 22 Apr 2024 09:47 AM

Lok Sabha Election 2024: अरुण गोविल को जीत का भरोसा

Lok Sabha Election 2024: मेरठ से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरुण गोविल ने कहा, 'इस सीट पर भाजपा की जीत होगी... यह चुनाव विकसित भारत के लिए है... जनता को भी पता है कि कौन देश के बारे में बात कर रहा है और कौन नहीं... मुझे जीत को लेकर कोई संशय नहीं है, निश्चित तौर पर जीत होगी।'

Mon, 22 Apr 2024 08:47 AM

Lok Sabha Election 2024: तेजस्वी यादव के पास कोई एजेंडा नहीं है- भाजपा उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: चांदनी चौक से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, '...तेजस्वी यादव के पास कोई नीति या एजेंडा नहीं है... पिछले 10 वर्षों में पीएम मोदी ने देश में जो विकास और विश्वास लकीर खींची है... वे (तेजस्वी यादव) इस लकीर के आसपास भी नहीं पहुंच पा रहे हैं और इसलिए वे लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।'

Mon, 22 Apr 2024 08:31 AM

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के इन 11 केंद्रों पर मतदान

Lok Sabha Election 2024: जिन मतदान केंद्रों की पहचान पुनर्मतदान के लिए की गई है उनमें खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब उच्च प्राथमिक वद्यिालय, एस इबोबी प्राथमिक वद्यिालय (ईस्ट विंग), खुरई थांगजाम लीकाई; क्षेत्रीगाओ विधानसभा क्षेत्र में बामन कंपू उच्च प्राथमिक वद्यिालय (उत्तर ए), पायनियर अकादमी, बामन कंपू (उत्तर-बी), रिलबुंग उच्च वद्यिालय (उत्तरी विंग), बामन कंपू (दक्षिण पश्चिम), इरिलबुंग उच्च वद्यिालय (दक्षिण विंग), बामन कंपू (दक्षिण पूर्व); थोंगजू एसी में नेशनल च्ड्रिरेन स्कूल, खोंगमान जोन (वी)-ए; उरीपोक विधानसभा क्षेत्र में इरोइसेम्बा उच्च प्राथमिक वद्यिालय (पूर्वी विंग), इरोइसेम्बा यूपीएस (पश्चिमी विंग), और इरोइसेम्बा यूपीएस (मध्य विंग); और कोंथौजम विधानसभा क्षेत्र में खैदेम प्राथमिक वद्यिालय (दक्षिणी विंग), खैदेम माखा शामिल हैं।

Mon, 22 Apr 2024 08:11 AM

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के 11 मतदान केंद्रों पर 22 अप्रैल को पुनर्मतदान

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग (ECI) ने भीतरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 11 मतदान केंद्रों पर 22 अप्रैल को फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है। INDIA समूह की अगुवाई कर रही कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज की थी और 47 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान करने की मांग की थी। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि हथियारबंद लोगों ने चुनाव अधिकारियों पर हावी होकर एक खास उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था।

Mon, 22 Apr 2024 08:01 AM

Loksabha Election 2024: कम मतदान की क्या वजह? EC को टेंशन, नए प्लान तैयार

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हुए मतदान का आंकड़ा करीब 65.5 फीसदी तक पहुंचा। बीते शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग हुई। लोकसभा चुनाव के लिए अब 6 अन्य चरण (26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून) शेष हैं। मतगणना 4 जून को होगी। पहले चरण में सबसे ज्यादा सीट पर मतदान हुआ। हालांकि, वोटिंग में पिछले आम चुनाव की तुलना में इस बार करीब 3 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसे लेकर चुनाव आयोग भी चिंतित है और मतदान बढ़ाने को लेकर कुछ नई रणनीतियों पर जोर दिया जा रहा है। पढ़ें पूरी खबर...