Hindi News लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Election 2024 LIVE: ECI की लोकसभा चुनाव की तैयारियां, हर रोज हो रही 100 करोड़ रुपये की जब्ती

Lok Sabha Election 2024 LIVE: ECI की लोकसभा चुनाव की तैयारियां, हर रोज हो रही 100 करोड़ रुपये की जब्ती

Lok Sabha Election LIVE: दक्षिण में सियासी भूमि मजबूत करने की कोशिश में जुटी BJP के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर केरल पहुंच रहे हैं। कहा जा रहा है कि यह उनका राज्य में 6वां दौरा है।

Lok Sabha Election 2024 LIVE: ECI की लोकसभा चुनाव की तैयारियां, हर रोज हो रही 100 करोड़ रुपये की जब्ती
प्रतीकात्मक तस्वीर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg Dixit
Mon, 15 Apr 2024 1:54 PM

Lok Sabha Election 2024 LIVE Updates: 18वें लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। मतदान का दौर शुरू होने में महज 5 दिनों का ही समय बाकी है। ऐसे में राजनीतिक दल भी ताकत झोंक रहे हैं। दक्षिण में सियासी भूमि मजबूत करने की कोशिश में जुटी भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर केरल पहुंच रहे हैं। कहा जा रहा है कि यह उनका राज्य में 6वां दौरा है। इस दौरान वह दो कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

इधर, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी तमिलनाडु का रुख करने जा रहे हैं। रविवार को ही कांग्रेस ने दिल्ली की तीन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। नई सूची के मुताबिक, पार्टी ने चांदनी चौक संसदीय सीट से जेपी अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को मैदान में उतारा है। इसके अलावा पार्टी ने पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी कुछ प्रत्याशी घोषित किए हैं।

Mon, 15 Apr 2024 01:51 PM

Lok Sabha Election LIVE: चुनावों में धनबल के प्रभाव को रोकने के लिए हर दिन हो रही 100 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती: आयोग

Lok Sabha Election LIVE: निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव अधिकारी एक मार्च से हर दिन 100 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती कर रहे हैं। आयोग ने बताया कि प्रवर्तन अधिकारी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले ही 4,650 करोड़ रुपये की जब्ती कर चुके हैं, जो 2019 लोकसभा चुनावों में की गई 'कुल जब्ती से अधिक' है। एक बयान के मुताबिक, 'ऐसे में जब 2024 के आम चुनाव की प्रक्रिया जारी है, आयोग देश में लोकसभा चुनाव के 75 वर्षों के इतिहास में सबसे अधिक जब्ती करने की राह पर है।' देश की 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए शुक्रवार को पहले चरण का मतदान होगा, जिससे पहले प्रवर्तन एजेंसियों ने धनबल पर रोक लगाने के लिए 4,650 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती की है।

Mon, 15 Apr 2024 01:41 PM

Lok Sabha Election LIVE: निर्वाचन आयोग ने हिंसा के बाद मुर्शिदाबाद के डीआईजी को हटाने का आदेश दिया

Lok Sabha Election LIVE: निर्वाचन आयोग ने हिंसा के बाद पश्चिम बंगाल में सोमवार को मुर्शिदाबाद के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) को हटाने का आदेश दिया। सूत्रों ने बताया कि आयोग ने और घटनाओं को तुरंत रोकने में अधिकारी की ओर से 'निगरानी की कमी' को लेकर उन पर यह कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि मुर्शिदाबाद में दो हिंसक घटनाएं दर्ज की गईं जिसमें हथियारों और विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले पश्चिम बंगाल का दौरा करते हुए निर्वाचन आयोग ने कहा था कि चुनावी हिंसा को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और 'उच्च स्तर' पर जवाबदेही तय की जाएगी।

Mon, 15 Apr 2024 12:32 PM

Lok Sabha Election LIVE: तमिलनाडु में राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की तलाशी

Lok Sabha Election LIVE: एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की तमिलनाडु में चुनाव अधिकारियों ने तलाशी ली है। वह चुनाव प्रचार के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दक्षिण भारतीय राज्य पहुंचे थे। खबर है कि वह केरल रवाना हो रहे थे। राहुल 2024 लोकसभा चुनाव के लिए केरल की वायनाड सीट से मैदान में हैं।

Mon, 15 Apr 2024 11:26 AM

Lok Sabha Election Live: कांग्रेस को और कोई नहीं मिला- मनोज तिवारी

Lok Sabha Election Live: उत्तर पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से अपने खिलाफ कांग्रेस द्वारा कन्हैया कुमार को टिकट दिए जाने पर भाजपा नेता मनोज तिवारी ने कहा, '...कोई ना कोई तो आना ही था तो जो भी आए हैं उनका स्वागत ही है लेकिन कांग्रेस की सोच लोगों को अचंभित करती है कि क्या कांग्रेस को कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं मिला जो देश, सेना और देश की संस्कृति का सम्मान करता हो?... दिल्ली की जनता कांग्रेस और इसके गठबंधन का परिचय पा चुकी है... हम कल भी सेवा में है, आज भी सेवा में है और हमें कल भी जदता सेवा में रखेगी, ये  मेरा विश्वास है।'

Mon, 15 Apr 2024 11:16 AM

Lok Sabha Election Live: प्रधानमंत्री मोदी आज तमिलनाडु में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे

Lok Sabha Election Live: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार को यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी जिले के अंबासमुद्रम में होने वाली एक सभा में तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी और तेनकाशी से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के लिए जनता से वोट देने की अपील करेंगे। भाजपा ने कन्याकुमारी से पी. राधाकृष्णन और तिरुनेलवेली से नैनार नागेंद्रन को प्रत्याशी बनाया है जबकि तेनकाशी (अनुसूचित जाति) से सहयोगी दल तमिझाग मक्कल मुन्नेरा कषगम के जॉन पांडियन भाजपा के चिह्न पर चुनाव लड़ रहे हैं। तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा।

Mon, 15 Apr 2024 10:46 AM

Lok Sabha Election LIVE: केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोपों पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

Lok Sabha Election LIVE: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'यदि कांग्रेस के सांसद के पास साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये नकद मिलेंगे, तृणमूल कांग्रेस के मंत्री के पास 65 करोड़ कैश मिलेगा, जमीन के बदले नौकरी देने के नाम पर कई लोगों की जमीन अपने परिवार के नाम कराई जाएगी, इसी प्रकार जेल से लेकर शराब मंत्री और मुख्यमंत्री किसी घोटाले में शामिल होंगे तो क्या सरकारी एजेंसियां उनके खिलाफ जांच नहीं करें?'


देश के 11 राज्यों में राष्ट्रीय औसत से कम मतदान ने कई सवाल खड़े किए हैं। यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि राज्यों में लोकसभा चुनाव 2019 में राष्ट्रीय औसत से कम मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया था। 

पढ़ें पूरी खबर: देश के 11 राज्यों में राष्ट्रीय औसत से कम मतदान, UP, राजस्थान-महाराष्ट्र का लोकसभा चुनाव 2019 में क्या हाल

 

 

 

Mon, 15 Apr 2024 09:39 AM

Lok Sabha Election 2024 LIVE: कल बंगाल पहुंचेंगे पीएम मोदी

Lok Sabha Election 2024 LIVE: भारतीय जनता पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी16 अप्रैल को राज्य के उत्तरी जिले दक्षिण दिनाजपुर के बालुरघाट का दौरा करने वाले हैं। मजूमदार ने अपने एक्स हैंडल पोस्ट पर लिखा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी 16 अप्रैल को लोगों को संबोधित करने के लिए बालुरघाट आ रहे हैं। आगामी 16 अप्रैल को बालुरघाट आने से पहले पीएम मोदी ने हाल ही में कूच बिहार और जलपाईगुड़ी में भाजपा की दो बड़ी चुनावी रैलियां की थीं। गौरतलब है कि 10 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बालुरघाट में पार्टी की रैली की थी। इन तीनों सीटों पर चुनाव प्रचार का आखिरी दिन 16 अप्रैल है।

Mon, 15 Apr 2024 09:01 AM

Lok Sabha Election 2024 LIVE: घोषणापत्र पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

Lok Sabha Election 2024 LIVE: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के संकल्प पत्र पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, '10 साल की तपस्या के उपरांत जो काम हुए हैं उसे और गति देने कि लिए 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प पत्र का लोकार्पण किया है... गरीबों, महिलाओं, किसानों और युवाओं के विकास के लिए... 21वीं सदी में भारत का विकास करना संकल्प पत्र की प्रतिबद्धता है...।'

Mon, 15 Apr 2024 08:55 AM

Lok Sabha Election 2024 LIVE: रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज से मिले पीएम मोदी

Lok Sabha Election 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में भगवान रामलला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज से मुलाकात की। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के लिए प्रतिमा योगीराज ने ही तैयार की है। उनकी तैयार रामलला की प्रतिमा को जनवरी में ही मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया गया था।

Mon, 15 Apr 2024 08:39 AM

Lok Sabha Election 2024 LIVE: पीएम मोदी 6वीं बार जा रहे हैं केरल

Lok Sabha Election 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को केरल में दो कार्यक्रमों में सामिल होने जा रहे हैं। वह सुबह थ्रिसूर जिले के अलाथुर क्षेत्र में कुन्नमंगलम में जनसभा को संबोधित करेंगे। साथ ही एनडीए के उम्मीदवार टीएन सरासू और सुरेश गोपी के लिए भी प्रचार कार्यक्रम में शामिल होंगे। सरासू अलाथुर और गोपी थ्रिसूर से मैदान में हैं।