Hindi News लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को फिर झटका, BJP में शामिल हुए मुक्केबाज विजेंदर सिंह

Lok Sabha Election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को फिर झटका, BJP में शामिल हुए मुक्केबाज विजेंदर सिंह

Lok Sabha Election 2024 LIVE Updates: ECIकी तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, 19 अप्रैल के बाद, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे। इसके बाद 4 जून को मतगणना होगी।

Lok Sabha Election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को फिर झटका, BJP में शामिल हुए मुक्केबाज विजेंदर सिंह
vijendar singh
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg Dixit
Wed, 03 Apr 2024 03:08 PM

Lok Sabha Election 2024 LIVE Updates:लोकसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं और मतदान से पहले नामांकन का दौर जारी है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से बुधवार को नामांकन दाखिल कर दिया है। 2019 में उन्होंने यहां से जीत हासिल की थी, लेकिन उत्तर प्रदेश में गांधी परिवार का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

हालांकि, 2024 लोकसभा चुनाव में अब तक अमेठी और रायबरेली को लेकर कांग्रेस ने स्थिति साफ नहीं की है। रायबरेली से 2019 में जीत हासिल करने वालीं कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पहले ही राजस्थान से राज्यसभा जाने का फैसला ले चुकी हैं। इसके बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से उम्मीदवार हो सकती हैं।

2024 लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 7 चरणों में होगा, जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल से हो रही है। भारत निर्वाचन आयोग यानी ECI की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, 19 अप्रैल के बाद, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे। इसके बाद 4 जून को मतगणना होगी। 2019 में भाजपा ने 303 सीटें जीतकर बहुमत के साथ जीत हासिल की थी।

Wed, 03 Apr 2024 02:54 PM

Lok Sabha Election LIVE: कांग्रेस को बड़ा झटका लगने के आसार, भाजपा में शामिल होंगे बॉक्सर विजेंदर सिंह

Lok Sabha Election LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को फिर बड़ा झटका लगने के आसार हैं। खबर है कि भारत के मशहूर मुक्केबाज विजेंदर सिंह अब भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उनके एक पोस्ट के बाद से ही भाजपा में जाने की अटकलें तेज हो गई थीं।

Wed, 03 Apr 2024 02:54 PM

Lok Sabha Election LIVE: अशोक गहलोत के बेटे के लिए प्रचार करेंगे सचिन पायलट

Lok Sabha Election LIVE:  कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ अपने मतभेदों की पृष्ठभूमि में कहा है कि अतीत को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना पार्टी के हित में था। उन्होंने यह भी कहा कि वह गहलोत के पुत्र और जालौर लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार वैभव गहलोत के लिए '' शत प्रतिशत '' प्रचार करेंगे। देश की प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी ' पीटीआई ' के मुख्यालय में संपादकों के साथ बातचीत में पायलट ने कहा कि वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव का इतिहास 2024 में भी दोहराए जाने की संभावना नजर आती है।

Wed, 03 Apr 2024 02:47 PM

Lok Sabha Election LIVE: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका, कई नेता भाजपा में शामिल

Lok Sabha Election LIVE: मध्यप्रदेश के पन्ना जिला कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष शारदा पाठक सहित पार्टी के कई नेताओं ने आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। सभी ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सीट से भाजपा प्रत्याशी विष्णुदत्त शर्मा की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। पाठक ने भाजपा की सदस्यता लेने के बाद कहा कि वे पार्टी की राष्ट्रीय भावना और पन्ना में हो रहे विकास कार्य से प्रेरित होकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर रही हैं।

Wed, 03 Apr 2024 01:10 PM

Lok Sabha Chunav LIVE: वायनाड में राहुल गांधी ने किया रोड शो, दाखिल किया नामांकन

Lok Sabha Chunav LIVE: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन कर लिया है। इससे पहले उन्होंने कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ रोड शो किया। खास बात है कि इस सीट पर उनका मुकाबला INDIA गठबंधन के ही साथी लेफ्ट की नेता एनी राजा के साथ है। वह भी बुधवार को ही नामांकन दाखिल कर सकती हैं।

Wed, 03 Apr 2024 12:34 PM

Lok Sabha Chunav LIVE: सीमाओं पर सुरक्षा की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात करेगा निर्वाचन आयोग

Lok Sabha Chunav LIVE: निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव से पहले सीमाओं पर सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शीर्ष अधिकारियों और सीमाओं की सुरक्षा करने वाली केंद्रीय एजेंसियों के साथ बुधवार को बैठक करेगा। यहां निर्वाचन आयोग मुख्यालय में होने वाली बैठक के दौरान आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में सीमा पर सतर्कता और कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल होंगे। भारत की सीमाएं पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और चीन से लगती हैं।

Wed, 03 Apr 2024 11:11 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: तेलंगाना में BRS छोड़ते जा रहे नेता, कर रहे BJP-कांग्रेस का रुख

Lok Sabha Chunav LIVE: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में हार के बाद से ही भारत राष्ट्र समिति से नेताओं का टूटना जारी है। ये नेता राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम रहे हैं। कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले बीआरएस के 10 से ज्यादा वरिष्ठ नेता दल बदल चुके हैं। भाजपा और कांग्रेस इन नेताओं को आगामी चुनाव में उम्मीदवार भी बना रही है।

Wed, 03 Apr 2024 10:38 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: संजय राउत का दावा- उद्धव गुट में शामिल होंगे भाजपा सांसद उन्मेष पाटिल

Lok Sabha Chunav LIVE: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से एक और दल बदल के आसार हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) के नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत के हवाले से लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी सांसद उन्मेष पाटिल शिवसेना (UBT) में शामिल होने जा रहे हैं।

Wed, 03 Apr 2024 10:03 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: संजय राउत का दावा- उद्धव गुट में शामिल होंगे भाजपा सांसद उन्मेष पाटिल

Lok Sabha Chunav LIVE: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से एक और दल बदल के आसार हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) के नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत के हवाले से लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी सांसद उन्मेष पाटिल शिवसेना (UBT) में शामिल होने जा रहे हैं।

Wed, 03 Apr 2024 10:00 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में किया रोड शो

Lok Sabha Chunav LIVE: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर दक्षिण में रोड शो किया। नागपुर से मौजूदा सांसद को भाजपा ने एक बार फिर यहां से मैदान में उतारा है। खास बात है कि भारतीय जनता पार्टी ने इस बार NDA यानी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस के लिए '400 पार' और पार्टी के लिए 370 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। 2019 में भाजपा ने 303 सीटें अपने नाम की थीं।

Wed, 03 Apr 2024 09:40 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: राहुल गांधी को उनकी ही पार्टी गंभीरता से नहीं लेती: मोहन यादव

Lok Sabha Chunav LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले दौरे कर रहे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी के बयान पर मुख्यमंत्री यादव ने कहा, 'राहुल गांधी की बात पर भरोसा कौन करता है? राहुल गांधी की बातों में तथ्य और गंभीरता नहीं होती है। उनकी खुद की पार्टी उन्हें गंभीरता से नहीं लेती...'

Wed, 03 Apr 2024 09:18 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: कांग्रेस को फिर झटका, उत्तराखंड के नेता ने दिया इस्तीफा

Lok Sabha Chunav LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड में कांग्रेस को एक और झटका देते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव और सेवा दल के प्रदेश प्रमुख राजेश रस्तोगी ने मंगलवार को सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि वंशवादी राजनीति पार्टी को 'खत्म' कर रही है। रस्तोगी ने हरिद्वार लोकसभा सीट से अपने बेटे को टिकट दिलाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पर भी हमला बोला।

Wed, 03 Apr 2024 08:31 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: ओम बिरला आज दाखिल करेंगे नामांकन

Lok Sabha Chunav LIVE: राजस्थान के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल की नामांकन रैली में भारी भीड़ के उमड़ने के बाद अब बिरला समर्थक नेता-कार्यकर्ता बुधवार की प्रस्तावित नामांकन रैली में भारी भीड़ जुटाने की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें दूरदराज के कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों को लाने के लिए बसों और अन्य परिवहन के संसाधन जमा करने की भरसक प्रयास जारी है।

Wed, 03 Apr 2024 08:14 AM

BSP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मायावती खुद संभालेंगी कमान

बीएसपी ने लोकसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में पहला नाम पार्टी सुप्रीमो मायावती का है। इसके अलावा, उनके भतीजे आकाश आनंत और सतीश मिश्रा भी शामिल हैं। बीएसपी ने कुल 40 प्रचारकों को इसमें जगह दी है।

Wed, 03 Apr 2024 08:11 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: वायनाड में भिड़ेंगे INDIA गठबंधन के ही दल

Lok Sabha Chunav LIVE: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बुधवार को वायनाड सीट से नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं। उनके अलावा लेफ्ट की उम्मीदवार एनी राजा भी नॉमिनेशन फाइल करेंगी। खास बात है कि लेफ्ट लगातार दक्षिण भारत के राज्य केरल की इस सीट से राहुल की उम्मीदवारी पर सवाल उठाता रहा है। लेफ्ट और कांग्रेस दोनों ही INDIA गठबंधन में शामिल हैं।

Wed, 03 Apr 2024 07:36 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: उत्तर पूर्वी दिल्ली से 'घर-घर गारंटी' अभियान की शुरुआत करेंगे खरगे

Lok Sabha Chunav LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली से पार्टी के 'घर-घर गारंटी' अभियान की शुरुआत करेंगे। पार्टी का यह अभियान पांच 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर आधारित रहेगा। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत उत्तर पूर्वी दिल्ली के घोंडा और कुछ अन्य इलाकों से की जाएगी।

Wed, 03 Apr 2024 07:31 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: PM मोदी बुधवार को 10 लोकसभा क्षेत्रों के बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे

Lok Sabha Chunav LIVE: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में होने वाले चुनाव के तहत आने वाली 10 लोकसभा सीटों के सभी 22,648 बूथों पर बुधवार को 'नमो ऐप' के माध्यम से पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। BJP ने मंगलवार को यहां जारी एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के अनुसार, इस अवसर पर वह कुछ बूथ अध्यक्षों से बात भी करेंगे। भाजपा के प्रदेश महामंत्री संजय राय के हवाले से जारी बयान में कहा गया कि तीसरे चरण में संभल, बदायूं, बरेली, आंवला, एटा, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद और मैनपुरी लोकसभा सीटों के 22,648 बूथों पर PM 'नमो ऐप' के माध्यम से बुधवार को दोपहर एक बजे कार्यकर्ताओं से जुड़ेंगे।

Wed, 03 Apr 2024 07:29 AM

Lok Sabha Chunav LIVE: कांग्रेस को अलविदा कहने वाले 3 बार के सांसद बोले- पार्टी को आत्ममंथन की जरूरत

Lok Sabha Chunav LIVE: पंजाब से तीन बार के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि कांग्रेस को आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है कि उसके नेता पार्टी क्यों छोड़ रहे हैं। बिट्टू स्वयं भी हाल ही में कांग्रेस छोड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए हैं। बिट्टू 2014 से लुधियाना से सांसद हैं और भाजपा के टिकट पर इसी सीट से एक बार फिर से चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा, 'जिस पार्टी को उसके सर्वश्रेष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने छोड़ दिया है, उसे आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है कि ऐसा क्यों हो रहा है।'