Chhattisgarh assembly elections Ajit Jogi made a separate party wife renu jogi wants to contest elections from Congress - छत्तीगढ़ विधानसभा चुनाव: अजीत जोगी ने बना ली अलग पार्टी, पत्नी लड़ना चाहती हैं कांग्रेस से चुनाव DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छत्तीगढ़ विधानसभा चुनाव: अजीत जोगी ने बना ली अलग पार्टी, पत्नी लड़ना चाहती हैं कांग्रेस से चुनाव

रेणु जोगी-अमित जोगी

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कांग्रेस का 'हाथ' 2016 में छोड़ चुके हैं। जोगी ने इसी साल जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का गठन किया। बता दें कि बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ में पिछले चुनाव में बसपा को एक सीट और 4.5% वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस और भाजपा के बीच सिर्फ एक फीसदी वोट का अंतर रह गया था।

हालांकि अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी कांग्रेस के टिकट से ही चुनाव लड़ना चाहती हैं। रेणु जोगी ने कहा है कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए आवेदन आला कमान को दे दिया है। रेणु जोगी ने कहा कि उन्होंने बिलासपुर के कोटा विधानसभा से चुनाव लड़ने की इच्छा आवेदन में की है। कांग्रेस पार्टी को अब निर्णय करना है कि वो हमे टिकट देती हैं या नहीं।

छत्तीसगढ़ चुनाव: पिछले तीन चुनावों में हर बार बढ़ा बीजेपी का वोट प्रतिशत

छत्तीसगढ़ के पहले सीएम थे जोगी

सन 2000 में मध्यप्रदेश से अलग होने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य बना जिसके पहले सीएम कांग्रेस के अजित जोगी बने। कभी छत्तीसगढ़ कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे जोगी की तनातनी 2016 में पार्टी से बढ़ गई थी। जोगी छत्तीसगढ़ से राज्यसभा उम्मीदवार बनना चाहते थे, पर पार्टी ने उनकी जगह छाया वर्मा को उम्मीदवार बनाया। इससे वह काफी नाराज थे। इसके अलावा एक सीडी मामले में भी अनुशासन समिति ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस मामले में उनके बेटे अमित जोगी को कांग्रेस से निकाल दिया गया था।

कांग्रेस की दलील

उस समय पार्टी के ज्यादातर नेताओं का कहना था कि जोगी के जाने से पार्टी पर खास फर्क नहीं पड़ेगा। वर्ष 2013 और 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच वोट प्रतिशत में एक फीसदी से भी कम का फर्क है। पार्टी के एक नेता ने कहा कि पिछले चुनाव में जोगी ने कांग्रेस उम्मीदवारों को हराने की कोशिश की थी, ताकि रमन सिंह को फायदा मिले। एक उम्मीदवार के नाम वापस लेने की बातचीत की कथित सीडी भी आई थी। 

छत्तीसगढ़: 2013 चुनाव से पहले नक्सलियों ने खत्म कर दिया था राज्य कांग्रेस नेतृत्व

इस बार दो चरणों में होगा चुनाव

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन कार्य संपन्न होगा। प्रथम चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे चरण में 20 नवंबर को शेष 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। राज्य में वर्ष 2013 में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 90 सीटों में से 49 सीटों पर तथा कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थीं। वहीं एक-एक सीट पर बसपा और निर्दलीय विधायक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chhattisgarh assembly elections Ajit Jogi made a separate party wife renu jogi wants to contest elections from Congress