DA Image
1 अप्रैल, 2020|7:11|IST

अगली स्टोरी

दुष्कर्म की कोशिश कर रहे बॉस की महिला ने की हत्या, मिला मृत्युदंड

सऊदी अरब में उस महिला को सजा-ए-मौत दे दी, जिसने अपनी आबरू बचाने के लिए दुष्कर्म का प्रयास कर रहे बॉस पर हमला किया था। हमले में जख्मी हुए बॉस की बाद में मौत हो गई थी। सऊदी अरब के मक्का प्रांत के तायफ शहर में इंडोनेशियाई नागरिक तुती तुरसीलवाती को सजा-ए-मौत दी गई। वो भी सरेआम बीच सड़क पर गला काट कर। महिला एक बच्चे की मां थी। हैरानी की बात यह है कि सजा देने से इंडोनेशियाई दूतावास और महिला को परिजनों को सूचित तक नहीं किया गया।

क्या था मामला : इंडोनेशियाई एडवोकैसी ग्रुप माइग्रैंट केयर ने बताया कि तुती तुरसीलावति ने आत्मरक्षा में बलात्कार का प्रयास कर रहे बॉस पर हमला किया था। हमले में घायल होने वाले बॉस की बाद में मौत हो गई थी। इसके बाद तुती के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। 

मानवाधिकारों का उल्लंघन : इंडोनेशियाई संसद के सदस्य आबिदिन फिकरी ने कहा कि सऊदी अरब ने मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है। किसी के जीने का अधिकार लेने से पहले सौ बार सोचना चाहिए था। पिछले तीन साल में चार इंडोनेशियाई नागरिकों को सऊदी अरब में फांसी दी गई है। इन मामलों में भी सजा से पहले इंडोनेशिया को सूचना नहीं दी गई। 

इंडोनेशिया ने विरोध जताया : इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सऊदी विदेश मंत्री अदल अल जुबैर को फोनकर कर मृत्युदंड देने से पहले सूचना नहीं देने पर नाराजगी कड़ी जताई। वहीं इंडोनेशिया में सऊदी अरब के राजदूत को तलब किया गया है। इस घटना की जानकारी मिलने के बाद इंडोनेशिया के कई इलाकों में सऊदी अरब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। 

एक हफ्ते पहले ही वार्ता हुई थी : 
महिला को मृत्युदंड देने से एक हफ्ते पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री की इंडोनेशियाई विदेश मंत्री रेत्नो मर्सुदी और विडोडो से जकार्ता में बातचीत हुई थी। वार्ता का एजेंडा अप्रवासी इंडोनेशियाई लोगों के साथ हो रहे दुर्रव्यवहार पर केंद्रित था।मोर्सुदी ने जोर देकर कहा था कि उनके देश के किसी भी नागरिक को मृत्युदंड देने से पहले सूचित करना चाहिए। 

बता दें कि सऊदी अरब में इस्लामी शरिया कानून है और अपराधों के लिए कड़ी सजा के प्रावधान हैं।वहीं सऊदी में महिलाओं को बहुत सीमित अधिकार दिए गए हैं, जिसके लिए सऊदी अरब की अंतरराष्ट्रीय आलोचना होती रहती है। 
सऊदी अरब

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:woman kills boss as he was trying to rape her now she gets death sentence in saudi arabia