फोटो गैलरी

Hindi News क्राइमब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में रेप और यौन अपराध के मामले 10 गुना बढ़े

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में रेप और यौन अपराध के मामले 10 गुना बढ़े

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में रेप और यौन अपराध के मामलों में 10 गुना इजाफा हुआ है। बढ़ते यौन अपराधों को ब्लैकआउट ड्रिंकिंग की प्रवृत्ति से जोड़कर देखा जा रहा है। युवाओं में शराब पीकर बेसुध होने का...

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में रेप और यौन अपराध के मामले 10 गुना बढ़े
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Jul 2019 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में रेप और यौन अपराध के मामलों में 10 गुना इजाफा हुआ है। बढ़ते यौन अपराधों को ब्लैकआउट ड्रिंकिंग की प्रवृत्ति से जोड़कर देखा जा रहा है। युवाओं में शराब पीकर बेसुध होने का चलन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। 2014 में 65 यौन अपराध के मामले दर्ज किए गए थे जो 2018 में कथित तौर पर बढ़कर 626 हो गए। 

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पांच सालों में कैंब्रिज, बर्मिंघम और यूईए में रेप व यौन अपराध, उत्पीड़न के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक बहुत सी स्टूडेंट्स अपनी बात पुलिस से नहीं कह पातीं। कुछ स्टूडेंट्स कोर्ट के सामने पेश होने से डरती हैं। कुछ को लगता है कि अगर वह आगे आईं तो उनका विश्वास नहीं किया जाएगा। 

UK:शिक्षकों और विद्यार्थियों में यौन संबंधों का रिकॉर्ड रखेगा कैंब्रिज

रिपोर्ट के मुताबिक कैंपेनर चारलोट प्राउडमैन ने कहा- कुछ महिलाएं जब अपने साथ हुए यौन अपराध की शिकायत करने विश्वविद्यालय प्रशासन के पास गईं तो उन्होंने वापस भेज दिया गया। कुछ की शिकायतों को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। पीड़ित छात्राओं को कोई सपोर्ट नहीं मिला। 

यौन अपराधों से निपटने के लिए कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी सेक्सुअल असॉल्ट एंड हैरेसमेंट एडवाइजर का प्रबंध किया है। इसके अलावा 'चुप्पी तोड़ो' अभियान भी शुरू किया है। 

अभियान से जुड़े लोगों को डर है कि दर्ज किए गए मामले असलियत से काफी दूर है। असल में समस्या काफी गंभीर है। इस तरह के मामले बहुत अधिक हो सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें