फोटो गैलरी

Hindi News क्राइमनोटबंदी से बर्बाद हुए 5 लुटेरे, नहीं बदल पाए 5.8 करोड़ के नोट

नोटबंदी से बर्बाद हुए 5 लुटेरे, नहीं बदल पाए 5.8 करोड़ के नोट

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी से देश को फायदा हुआ या नुकसान ? इस पर आए दिन आप टीवी चैनल्स और सोशल मीडिया पर बहस देखते रहते हैं। लेकिन इस तमिलनाडु में कुछ ऐसा हुए जिसे जानकर आप सोच में पड़ जाएंगे। यहां...

नोटबंदी से बर्बाद हुए 5 लुटेरे, नहीं बदल पाए 5.8 करोड़ के नोट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 14 Nov 2018 08:37 AM
ऐप पर पढ़ें

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी से देश को फायदा हुआ या नुकसान ? इस पर आए दिन आप टीवी चैनल्स और सोशल मीडिया पर बहस देखते रहते हैं। लेकिन इस तमिलनाडु में कुछ ऐसा हुए जिसे जानकर आप सोच में पड़ जाएंगे। यहां के 5 डकैतों को नोटबंदी पे बर्बाद कर दिया। अब वे पांचों जेल की हवा खा रहे हैं।

मामला तमिलनाडु में सलेम-चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन की छत काटकर 5.8 करोड़ लूट का है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीसीआईडी ने बताया कि एच मोहर सिंह, रूसी पर्दी, महेश पर्दी , कालिया उर्फ कृष्णा और बिल्टिया कुल पांच लोगों ने तमिलनाडु में सलेम-चेन्नई एक्सप्रेस मालवाहक गाड़ी की छत काटकर करीब 5.8 करोड़ रुपए की नगदी लूट ली थी। घटना को चलती ट्रेन में अंजाम दिया गया था।

लूट में मिली रकम अधिकांश 1000 व 500 नोटों की शक्ल में थी। चूंकि घटना को नोटबंदी के तीन माह पहले ही अंजाम दिया गया था इसलिए आरोपी इस रकम का इस्तेमाल नहीं कर पाए थे और न ही इतने बड़े पैमाने पर नोट बदलवा सके थे।

बताया जा रहा है कि मोहर सिंह नामक मुख्य आरोपी के किसी साथी ने बताया कि इस ट्रेन से कैश भेजा जाता है। इसके बाद मोहर सिंह अपने साथियों को लेकर ट्रेन की रेकी करनी शुरू कर दी थी। कई दिनों की रेकी के बाद पांचों ने अयोथिपट्टनम और विरुदचलम स्टेशनों के बीच ट्रेन को लूटने का प्लान बनाया। दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी 45 मिनट थी और बस इतनी ही देर में आरेपियों ने ट्रेन काटकर लूट की घटना को अंजाम दे दिया। इसके लिए आरोपी ने बैटरी से चलने वाले एक यंत्र का इस्तेमाल किया और छत कटने के बाद एक आदमी बॉगी में कूद गया। यहां लकड़ी के बॉक्स को तोड़ा और फिर उससे कैश निकाल कर छह लुंगियों में बांधा। और दूसरा स्टेशन आने से पहले ही एक स्थान पर नोटों के गट्ठर फेंक दिए। यहां पहले से एक साथी खड़ा था। इसके बाद बाकी लोग ट्रेन से कूदकर भाग गए।

नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर बैंकों में कैश जमा कराने और इसी लूट के सिलसिले में पुलिस ने पांचों को पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया था। पुलिस को बता कि 2016 में ट्रेन से लूटा गया कैश इन्हीं आरोपियों ने लूटा था। मामले का खुलासा होने के बाद पांचों को जेल भेज दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें