फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट'मेरे और कुलदीप के एक साथ खेलने पर बल्लेबाजों को होती है दिक्कत'

'मेरे और कुलदीप के एक साथ खेलने पर बल्लेबाजों को होती है दिक्कत'

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का मानना है कि जब वह कुलदीप यादव के साथ भारतीय टीम के लिए खेलते हैं तो बल्लेबाजों को अधिक विविधताओं से निपटना होता है। चहल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो के 'वन ऑन वन'...

'मेरे और कुलदीप के एक साथ खेलने पर बल्लेबाजों को होती है दिक्कत'
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 12 Jun 2020 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का मानना है कि जब वह कुलदीप यादव के साथ भारतीय टीम के लिए खेलते हैं तो बल्लेबाजों को अधिक विविधताओं से निपटना होता है। चहल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो के 'वन ऑन वन' शो में कहा कि हम दोनों कलाई के स्पिनर हैं और शुरुआती दिनों से ही एक साथ गेंदबाजी करते आ रहे हैं। जब हम एक साथ खेलते हैं तो बल्लेबाजों के पास निपटने के लिए अधिक विविधताएं होती है। अगर मैं कुछ अच्छे ओवर करता हूं तो इससे कुलदीप के छोर से भी कुछ अच्छा होगा।  

चहल, कुलदीप और रवींद्र जडेजा काफी समय एक साथ भारतीय टीम के लिए खेलते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर आप एकमात्र स्पिनर के रूप में खेलते हैं तो आपकी जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही कप्तान के लिए भी यह मुश्किल हो जाता है कि वह आपके 10 ओवरों का इस्तेमाल कैसे करें।

लॉकडाउन में बेशक मिली हो ढील, लेकिन इसी शर्त पर ट्रेनिंग करेंगे भारतीय खिलाड़ी

चहल ने कहा कि जब दो स्पिनर खेलते हैं तो कप्तान के लिए भी 20 ओवरों की गेंदबाजी कराना आसान हो जाता है। खासकर तब जब वह जानते हैं कि उनके पास कोई अतिरिक्त गेंदबाज नहीं है। अगर गेंद टर्न होती है, तो आपको पता होता है कि आपके पास दूसरा फ्रंट लाइन स्पिनर भी है। जब स्पिनर दोनों छोर से गेंदबाजी करते हैं तो मैच की गति भी बढ़ जाती है। अगर एक ही स्पिनर होता है तो फिर से बीच के ओवरों में गेंदबाजी करना मुश्किल हो जाता है।

चहल ने भारत के लिए अब तक 52 वनडे और 42 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 91 और 55 विकेट लिए हैं। चहल को सफेद गेंद विशेषज्ञ माना जाता है लेकिन वह टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित रहते हैं। चहल ने कहा कि अगर मुझे भारत के लिए एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलता है या फिर अगर मैं टेस्ट टीम में भी चुना जाता हूं तो मुझे बहुत खुशी होगी। यह पूरी तरह से एक अलग अहसास होगा।

'स्पिनरों के लिए भी महत्वपूर्ण है लार, ड्रिफ्ट पाने में मिलती है मदद' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें