DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BCCI ने बचाया पठान का करियर, डोपिंग मामले में मिली बड़ी राहत

पठान ने अंजाने में लिया प्रतिबंधित पदार्थ
पठान ने अंजाने में लिया प्रतिबंधित पदार्थ

भारतीय हरफनमौला युसूफ पठान पर डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण आज पांच महीने का पूर्वप्रभावी निलंबन लगाया गया जो 14 जनवरी को समाप्त हो जायेगा। बीसीसीआई ने उनकी यह दलील स्वीकार की कि उन्होंने अनजाने में प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया है।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ''युसूफ पठान पर डोपिंग उल्लंघन के कारण निलंबन लगाया गया। उन्होंने अनजाने में एक प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन कर लिया जो आम तौर पर सर्दी खासी के सिरप में पाया जाता है। 

INDvSA: विराट के एग्रेशन को लेकर भड़के फैन्स, किए ऐसे अपमानजनक TWEETS

पठान ने पिछले साल 16 मार्च को बड़ौदा और तमिलनाडु के बीच एक घरेलू टी20 मैच के बाद बीसीसीआई के डोपिंग निरोधक परीक्षण कार्यक्रम के तहत मूत्र का नमूना दिया था। बोर्ड ने कहा, उनके नमूने की जांच की गई और उसमें टरबूटेलाइन के अंश मिले। यह वाडा के प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में आता है। पठान ने कहा कि उन्हें यकीन था कि जान बूझकर सेवन का आरोप उन पर नहीं लगेगा। उन्होंने हालांकि भविष्य में और सतर्क रहने की बात कही।

उन्होंने एक बयान में कहा, ''भारत और बड़ौदा के लिये खेलना मेरे लिये प्रेरणा और फख्र की बात रहा है। मैं ऐसा कोई काम नहीं करूंगा कि अपनी मातृभूमि या बड़ौदा का नाम खराब हो। मुझे भविष्य में और सतर्कता बरतनी होगी और बीसीसीआई की डोपिंग निरोधक हेल्पलाइन से दवाइयों के बारे में सलाह लेनी होगी।  

अगली स्लाइड में पढ़ें : बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज में कही ये अहम बात
     

युसूफ को अस्थायी रूप से किया निलंबित
युसूफ को अस्थायी रूप से किया निलंबित

भारत के लिये 57 वनडे और 22 टी-20 मैच खेल चुके पठान पर बीसीसीआई के डोपिंग निरोधक नियमों की धारा 2.1 के तहत आरोप लगाया गया और आरोप के निर्धारण तक उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।

बीसीसीआई ने कहा, ''पठान ने आरोप को स्वीकार करते हुए बताया कि यह गलती से उस दवा को लेने के कारण हुआ है जिसमें टरबूटेलाइन मौजूद थी। उन्हें गलती से यह दवा दे दी गई जबकि उन्हें जो नुस्खा दिया गया था, उसमें कोई प्रतिबंधित दवा नहीं थी। 

डुप्लेसी ने बताया किन दो खिलाड़ियों प्लेइंगXI में देखकर वो चौंक गए

बीसीसीआई ने कहा कि वह पठान की सफाई से संतुष्ट है कि यह प्रदर्शन बेहतर करने वाली दवा नहीं थी बल्कि श्वसन संक्रमण के लिये ली गई थी। बीसीसीआई ने कहा कि पठान को पिछले साल 28 अक्तूबर को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था और बोर्ड ने तय किया है कि उसका निलंबन 15 अगस्त से प्रभावी होगा और इसकी अवधि 14 जनवरी 2018 तक रहेगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Yusuf Pathan Suspension of 5 months will end in 5 days Doping bcci ipl