फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटजॉर्ज फ्लॉयड मर्डर: माइकल होल्डिंग ने कहा, खेल से पहले समाज से नस्लवाद को खत्म करना जरूरी

जॉर्ज फ्लॉयड मर्डर: माइकल होल्डिंग ने कहा, खेल से पहले समाज से नस्लवाद को खत्म करना जरूरी

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाद माइकल होल्डिंग ने कहा कि समाज से नस्लवाद को खत्म किए बिना खेल के मैदान से इसे खत्म करना संभव नहीं है। अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के जॉर्ज फ्लॉयड की श्वेत पुलिस...

जॉर्ज फ्लॉयड मर्डर: माइकल होल्डिंग ने कहा, खेल से पहले समाज से नस्लवाद को खत्म करना जरूरी
पीटीआई,नई दिल्लीMon, 08 Jun 2020 01:37 AM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाद माइकल होल्डिंग ने कहा कि समाज से नस्लवाद को खत्म किए बिना खेल के मैदान से इसे खत्म करना संभव नहीं है। अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के जॉर्ज फ्लॉयड की श्वेत पुलिस अधिकारी की बर्बरता से जाने लेने के बाद अमेरिका सहित दुनियाभर में नस्लवाद को खत्म करने की मुहिम चल रही है।

वेस्टइंडीज के लिए 60 टेस्ट में 249 विकेट लेने वाले होल्डिंग ने कहा, ''आपको क्रिकेट के मैदान में तब तक नस्लवाद देखने को मिलेगा जब तक आप इसे समाज से खत्म नहीं करेंगे।"

इस पूर्व खिलाड़ी ने रविवार को इंस्टाग्राम पर एक चैट कार्यक्रम में कहा, ''आपको लगभग हर जगह नस्लवाद देखने को मिलेगा, लोग क्रिकेट के मैदान, फुटबॉल के मैदान में इसका इस्तेमाल करेंगे। आप सिर्फ खेलों के जरिये नस्लवाद खत्म नहीं कर सकते, आपको इसे समाज से खत्म करना होगा।"

सचिन तेंदुलकर को आउट करने के बाद इस तेज गेंदबाज को मिली थी हत्या की धमकी

उन्होंने कहा, ''समाज के लोग ही मैदान में ऐसा व्यवहार करते है। खेल में नियम कानून हो सकता है लेकिन समाज में लोगों को समझना होगा कि यह अस्वीकार्य है।" वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान सैमी ने भी ​आरोप लगाया कि इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खलते वक्त उनके खिलाफ नस्लवादी टिप्पणी की गई थी।

क्या है मामला
जॉर्ज फ्लॉयड की 25 मई को अमेरिका के मिनियापोलिस में तब मौत हो गई थी जब एक श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन ने उसे जमीन पर गिराकर अपना घुटना उसकी गर्दन पर आठ मिनट से ज्यादा समय तक रखे रखा। इस दौरान 46 वर्षीय फ्लॉयड सांस लेने के लिए छटपटाता रहा।घटना की वायरल हुई तस्वीर में फ्लॉयड पुलिस अधिकारी से कहता सुना जा सकता है कि वह सांस नहीं ले सकता।  श्वेत अधिकारी डेरेक चाउविन को गिरफ्तार कर लिया गया तथा उस पर शुक्रवार (29 मई) को थर्ड डिग्री हत्या और मानव वध का आरोप लगाया गया। अश्वेत फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था। चाउविन के साथ ही उन तीन अन्य अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया जो घटनास्थल पर मौजूद थे। हत्या का दोषी पाए जाने पर चाउविन को 12 साल से अधिक जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है।वहीं फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका और कई अन्य देशों में प्रदर्शन शुरू हो गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें