DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

YEAR ENDER 2018: जब इन 5 मौकों पर शर्मसार हुआ 'जेंटलमेन गेम'

इस खेल से विवाद भी जुड़ते चले जा रहे हैं
इस खेल से विवाद भी जुड़ते चले जा रहे हैं

क्रिकेट जैसे जैसे दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है, वैसे-वैसे इस खेल से विवाद भी जुड़ते चले जा रहे हैं। साल 2018 में जहां दर्शकों ने रोमांचक मैचों का लुत्फ उठाया। वहीं, यह भी देखा कि किस तरह टीमें जीतने के लिए कभी कुंठा में और कभी आवेश में नए-नए विवादों को जन्म दे देती हैं। कुछ विवाद तो इस साल ऐसे हुए, जिन्होंने 'जेंटलमेन' कहे जाने वाले इस खेल की छवि पर काला धब्बा लगा दिया। विवादों के बढ़ने का एक कारण यह भी है कि आज दुनिया में क्रिकेट ग्लैमरस और आधुनिक होता जा रहा है। दौलत और शोहरत इस खेल में नए-नए विवादों को जन्म दे रही है। बावजूद इसके इस खेल की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आ रही है। आइए एक नजर डालते हैं साल 2018 में हुए पांच बड़े विवादों पर, जिन्होंने क्रिकेट की छवि को धूमिल किया।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने की गेंद से छेड़छाड़
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने की गेंद से छेड़छाड़

यह इस साल का सबसे बड़ा विवाद था। पूरी दुनिया ने देखा कि किस तरह ऑस्ट्रेलियन ओपनर कैमरून बैंक्रॉफ्ट गेंद पर कुछ रगड़ रहे थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन में तीसरे टेस्ट के दौरान बैंकक्रॉफ्ट टेलीविजन कैमरों के सामने गेंद से छेड़छाड़ करते रंगे हाथों पकड़े गए। लिहाजा आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर के साथ बैंक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध लगा दिया। स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल के लिए और बैंक्रॉफ्ट पर 9 माह के लिए प्रतिबंध लगा। पूरी दुनिया में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट का अपमान हुआ और यह साबित हो गया कि ऑस्ट्रेलिया अपना दबदबा बनाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया यह टेस्ट मैच 322 रन से हार गया था, लेकिन इस घटना के बाद से ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन लगातार खराब हुआ है।

हसीन जहां ने लगाए मोहम्मद शमी पर कई गंभीर आरोप
हसीन जहां ने लगाए मोहम्मद शमी पर कई गंभीर आरोप

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी उस समय विवादों में घिर गए, जब उनकी पत्नी हसीन जहां ने उन पर गंभीर आरोप लगाए। हसीन जहां ने शमी पर उन्हें धोखा देने, मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने के आरोप लगाकर हंगामा खड़ा कर दिया। हसीन जहां ने यहां तक कहा कि शमी के कई एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर हैं। उन्होंने फेसबुक वॉल पर सीरीज में शमी की चैट और फोटोज शेयर किए। फोटोग्राफ्स में शमी कथित महिला के साथ पोज दे रहे थे। हसीन जहां ने तो शमी पर मैच फिक्सिंग में शामिल होने के आरोप भी लगाए, लेकिन इस सबके बावजूद बीसीसीआई ने उन्हें नेशनल टीम में खेलने का मौका दिया। लेकिन इस पूरे विवाद ने दुनिया को दिखाया कि लोकप्रियता किस तरह आपको विवादों में घसीट लेती है।

जब शाकिब अल हसन ने तोड़ा ड्रेसिंग रूम का शीशा
जब शाकिब अल हसन ने तोड़ा ड्रेसिंग रूम का शीशा

इस साल संपन्न हुई तीन देशों की निडास ट्रॉफी टी-20 के फाइनल में दिनेश कार्तिक ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर भारत को रोमांचक जीत दिलाई थी। लेकिन इस टूर्नामेंट में एक बड़ा विवाद उस समय खड़ा हुआ जब ग्रुप स्तर पर बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच एक मैच टाई हुआ। पहली दो गेंदों बाउंसर थीं और बांग्लादेश को लगा कि ये नो बॉल होनी चाहिए, लेकिन अंपायर ने नो बॉल नहीं दी। बांग्लादेश के सब्सीट्यूट खिलाड़ी ने श्रीलंका के कुशल मैंडिस से बहस की। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन सीमा पर खड़े थे। उन्होंने गुस्से में अपने खिलड़ियों को मैदान से बाहर आने के लिए कहा। इस मैच के बाद शाकिब ने ड्रेसिंग रूम में लगे शीशे को तोड़कर विवाद खड़ा कर दिया। बाद में शाकिब की जुर्माने के तौर पर 25 प्रतिशत फीस काटी गई।

वॉर्नर और डिकॉक के बीच मैदान पर हुई 'जंग'
वॉर्नर और डिकॉक के बीच मैदान पर हुई 'जंग'

पता नहीं ये संयोग है या किसी साजिश का हिस्सा, लेकिन सच यही है कि अधिकांश विवादों में ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी रहती है। डरबन में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच के दौरान डेविड वॉर्नर और दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के बीच कहासुनी हुई। इसका एक वीडियो भी उस वक्त वायरल हुआ था। इस वीडियो में साफ दिखाई दिया था कि ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा और नाथन लॉयन वॉर्नर को इस बात के लिए उकसा रहे हैं कि वह डिकॉक को गाली दें। बाद में वॉर्नर और डिकॉक दोनों पर आईसीसी ने जुर्माना लगाया और इस विवाद को खत्म किया। ऑस्ट्रेलिया की दिक्कत यह है कि वह हार किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करना चाहता, जब भी वह हार के करीब पहुंचता है कोई न कोई विवाद खड़ा कर देता है।

जब रबाडा ने स्मिथ को मारा कंधा
जब रबाडा ने स्मिथ को मारा कंधा

यह विवाद दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बीच हुआ। दूसरे टेस्ट मैच के दौरान पहली पारी में स्मिथ बल्लेबाजी कर रहे थे। रबाडा स्लिप की ओर जाते हुए स्मिथ के कंधे को टकराते हुए गए। बाद में रबाडा इस मामले में दोषी पाए गए। उन्होंने स्मिथ को मुंह से भी कुछ अपशब्द कहे और स्मिथ को उकसाने करने की कोशिश की। लिहाजा रबाडा की 15 प्रतिशत फीस काट ली गई और उसे कुछ डीमेरिट प्वाइंट्स मिले, लेकिन क्रिकेट में यह भी एक बड़ा विवाद साबित हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Year ender 2018 Top 5 cricket controversies of Gentlemen Game