फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटयशस्वी जायसवाल का डेब्यू मैच ऐसे बना यादगार, मिला ये खास इनाम

यशस्वी जायसवाल का डेब्यू मैच ऐसे बना यादगार, मिला ये खास इनाम

डॉमिनिका टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत में सबसे अहमद योगदान सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का रहा जिन्होंने मुश्किल पिच पर 171 रनों की पारी खेली। उन्हें इसका इनाम प्लेयर ऑफ द मैच के रूप में मिला।

यशस्वी जायसवाल का डेब्यू मैच ऐसे बना यादगार, मिला ये खास इनाम
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 Jul 2023 07:22 AM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज के खिलाफ डॉमिनिका टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत में सबसे अहमद योगदान सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का रहा। 21 साल के इस युवा बल्लेबाज ने मुश्किल पिच पर 171 रनों की पारी खेल टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। उन्हें इस पारी का इनाम प्लेयर ऑफ द मैच के रूप में मिला और ऐसे यशस्वी जायसवाल का डेब्यू मैच यादगार बना। इसी के साथ यशस्वी जायसवाल डेब्यू टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले 8वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। जी हां, इस सूची में कप्तान रोहित शर्मा समेत कई दिग्गजों का नाम दर्ज है।

रोहित शर्मा ने मैच के बाद इन 3 खिलाड़ियों की तारीफ में पढ़े कसीदे, जानें क्या कहा?

डेब्यू टेस्ट में सबसे पहले प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी प्रवीण आमरे थे, उन्होंने 1992 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह अवॉर्ड जीता था। उसके बाद इस सूची में आरपी सिंह, आर अश्विन, शिखर धवन, रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर का नाम दर्ज हुआ। अब यशस्वी जायसवाल इस सूची में जूड़ने वाले 8वें खिलाड़ी बन गए हैं।

WTC Points Table में भारत ने जीत के साथ खोला खाता, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ बना नंबर-1

इस खास अवॉर्ड को लेने के बाद यशस्वी जायसवाल ने कहा 'तैयारी काफी अच्छी थी। हमारा सत्र अच्छा रहा। राहुल द्रविड़ सर से बहुत बात की। मुझ पर भरोसा जताने के लिए सभी चयनकर्ताओं और रोहित (शर्मा) भाई को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह वाकई बहुत अच्छा रहा, मैं इसके लिए काफी काम किया। मैं अच्छी तैयारी और अनुशासन पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना मेरे लिए बहुत खास और भावनात्मक है। यह तो सिर्फ शुरुआत है, मुझे अपना ध्यान केंद्रित रखना होगा और अपने क्रिकेट पर काम करते रहना होगा। मेरी यात्रा में बहुत से लोगों ने मेरी मदद की और मैं उनमें से प्रत्येक को धन्यवाद देना चाहता हूं। सीनियर खिलाड़ियों के साथ जबरदस्त बैटिंग हुई। मैं उनसे और अधिक सीखने के लिए उत्सुक हूं।'

आर अश्विन ने रचा इतिहास, भारत ने WI को धूल चटा लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

यशस्वी जायसवाल ने अपनी इस 171 रनों की मैराथन पारी के दम पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह डेब्यू टेस्ट में विदेशी सरजमीं पर एक पारी में अब सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था। वहीं डेब्यू टेस्ट में 150 का आंकड़ा पार करने वाले यशस्वी कुल तीसरे भारतीय बने हैं। उनसे पहले यह कारनामा शिखर धवन और रोहित शर्मा ने 2013 में किया था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें