फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटयशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन का बड़ा कारनामा, भारत ने बना डाला ये अनोखा रिकार्ड

यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन का बड़ा कारनामा, भारत ने बना डाला ये अनोखा रिकार्ड

भारत के टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पहले तीन बल्लेबाजों ने 50 या उससे अधिक रन बनाए हो। वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में यह 5वीं और टेस्ट प्लेइंग नेशन द्वारा मात्र दूसरी घटना है।

यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन का बड़ा कारनामा, भारत ने बना डाला ये अनोखा रिकार्ड
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 08:42 AM
ऐप पर पढ़ें

यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन की तिकड़ी ने इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया दूसरा टी20 के दौरान भारत के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कराया। तिरुवनंतपुरम में खेले गए इस मैच में इन तीनों बल्लेबाजों ने 50 रन का आंकड़ा पार किया। भारत के टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पहले तीन बल्लेबाजों ने 50 रन बनाए हो। जी हां, इससे पहले आज तक टॉप-3 बल्लेबाज भारत के लिए ऐसा नहीं कर पाए थे। वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में यह सिर्फ 5वीं घटना है। टेस्ट प्लेइंग नेशन की बात करें तो भारत इस लिस्ट में जुड़ने वाला मात्र दूसरा देश है।

ये भी पढ़ें- हार्दिक पांड्या के लिए मुंबई इंडियंस ने दी 17.5 करोड़ के इस खिलाड़ी की कुर्बानी, RCB से किया ट्रेड

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गयकवाड़ की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 5.5 ओवर में 77 रन जोड़े। यशस्वी 25 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्के लगाकर 53 के निजी स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद बैटिंग करने आए ईशान किशन ने रनों की गति कम नहीं होने दी। इस विकेट कीपर बल्लेबाज ने 32 गेंदों पर 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। वहीं गायकवाड़ ने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले 58 रन बनाए। इन तीनों की धाकड़ बैटिंग के दम पर भारत 235 का स्कोर बोर्ड पर लगाने में कामयाब रहा।

ये भी पढ़ें- भारत इतिहास रचने की कगार पर, ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाकर की पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

टी20 इंटरनेशनल में टॉप-3 बल्लेबाजों द्वारा अर्धशतक बनाने वाली टीम-

ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, एडिलेड, 2019
बरमूडा बनाम बहामास, कूलिज, 2021
कनाडा बनाम पनामा, कूलिज, 2021
बेल्जियम बनाम माल्टा, जेंट, 2022
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, तिरुवनंतपुरम, 2023

ये भी पढ़ें- रिंकू सिंह को देख सूर्यकुमार यादव को आई एमएस धोनी की याद, कहा- सब जानते हैं...

इस विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पावरप्ले में ही कंगारुओं ने ग्लेन मैक्सवेल समेत कुल तीन विकेट खो दिए, जिसमें पिछले मैच के शतकवीर जोश इंग्लिश का भी विकेट शामिल था। मिडिल ऑर्डर में कुछ देर मार्कस स्टोइनिस और टिम डेविड ने जरूर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, मगर वह टीम को जीत नहीं दिला सके। कप्तान मैथ्यू वेड ने अंत तक लड़ाई लड़ी, मगर ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 191 ही रन बना पाया। वेड 23 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने 3-3 विकेट चटकाए। यशस्वी को उनकी तूफानी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें