फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG : यशस्वी जायसवाल के निशाने पर बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैक्कलम का रिकॉर्ड, बन सकते हैं सिक्सर किंग

IND vs ENG : यशस्वी जायसवाल के निशाने पर बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैक्कलम का रिकॉर्ड, बन सकते हैं सिक्सर किंग

युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। आखिरी टेस्ट के दौरान वह इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

IND vs ENG : यशस्वी जायसवाल के निशाने पर बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैक्कलम का रिकॉर्ड, बन सकते हैं सिक्सर किंग
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 02 Mar 2024 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वह सीरीज में दोहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वह दो बार दोहरा शतक लगा चुके हैं। यशस्वी ने इन चार मैच के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और सीरीज के आखिरी मैच के दौरान वह एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं।

22 वर्षीय यशस्वी टेस्ट मैचों में एक बल्लेबाज द्वारा एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं। जायसवाल ने 2024 में सिर्फ दो महीने में 23 छक्के जड़ दिए हैं। भारतीय टीम इस साल कई टेस्ट और खेलने वाली है, ऐसे में वह अपने छक्कों की संख्या को बढ़ाने में कामयाब होंगे। इस लिस्ट में यशस्वी जायसवाल से आगे इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैक्कलम हैं, जिन्होंने 2014 में 33 छक्के लगाए थे। कप्तान बेन स्टोक्स ने 2022 में 26 छक्के लगाए हैं। 

यशस्वी जायसवाल ने कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को इस लिस्ट में पीछे छोड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट ने 2005 में 22 छक्के लगाए थे। वीरेंद्र सहवाग ने 2008 में 22 छक्के मारे थे और भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 2022 में 21 छक्के जड़े थे। 

14 महीने बाद ऋषभ पंत होंगे पूरी तरह फिट, सौरव गांगुली ने दी बड़ी खुशखबरी, एनसीए इस दिन देगा फिटनेस रिपोर्ट

यशस्वी जायसवाल ने राजकोट टेस्ट में दूसरी पारी में 12 छक्के लगाए थे। उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम की बराबरी की, जिन्होंने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था। आठ टेस्ट मैचों के बाद सबसे ज्यादा रनों के मामले में यशस्वी ओवरऑल दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं भारत की ओर से आठ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अब यशस्वी के नाम ही दर्ज हो गया है। यशस्वी ने इस मामले में सुनील गावस्कर, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। यशस्वी ने आठ टेस्ट मैचों में 971 रन बनाए हैं, वहीं गावस्कर ने अपने करियर के शुरुआती आठ टेस्ट मैचों में 938 रन बनाए थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें