फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटयशस्वी जायसवाल बने नए 'सिक्सर किंग', सिद्धू से लेकर रैना का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त, इस मामले में गांगुली को पछाड़ा

यशस्वी जायसवाल बने नए 'सिक्सर किंग', सिद्धू से लेकर रैना का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त, इस मामले में गांगुली को पछाड़ा

यशस्वी जायसवाल ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक जमाया। यशस्वी ने अपनी पारी में 14 चौके और 12 छक्के लगाए। उन्होंने सिद्धू से लेकर रैना का रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाला।

यशस्वी जायसवाल बने नए 'सिक्सर किंग', सिद्धू से लेकर रैना का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त, इस मामले में गांगुली को पछाड़ा
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 02:44 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में तूफानी दोहरा शतक जमाया। उन्होंने राजकोट में 236 गेंदों का सामना करने के बाद नाबाद 214 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और 12 छक्के लगाए। उन्होंने मौजूदा सीरीज में यह दूसरी डबल सेंचुरी जमाई है। यशस्वी शनिवार को पीठ में तकलीफ के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे लेकिन जब वह अगले दिन मैदान पर उतरे तो और भी आक्रामक नजर आए। उन्होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। चलिए, आपको उनके कुछ अहम रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

यशस्वी भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू और मयंक अग्रवाल का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है, जो एक पारी में 8-8 छक्के मार चुके हैं।  सिद्धू ने 1994 में श्रीलंका जबकि अग्रवाल ने 2019 में बांग्लादेश के विरुद्ध ऐसा किया था। यशस्वी ने 22 साल की उम्र में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के ठोकने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह अब तक 53 सिक्स उड़ा चुके हैं। उन्होंने सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने इस उम्र में 49 सिक्स लगाए थे। उनके बाद लिस्ट में ऋषभ पंत (47) और सचिन तेंदुलकर (44) का नंबर है।

यशस्वी ने साथ ही एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के जड़ने का मामले में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। वसीम ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक पारी में 12 सिक्स जमाए थे। वहीं, यशस्वी ने एक मामले में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पछाड़ दिया है। यशस्वी भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन जोड़ने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए हैं। वह इंग्लैंड सीरीज में 6 पारियों में 545 रन बना चुके हैं। गांगुली ने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 534 रन बटोरे थे। गौतम गंभीर ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 463 रन जोड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें