फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटईरानी कप में यशस्वी जायसवाल ने लगाया रनों का अंबार, शिखर धवन का 11 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त

ईरानी कप में यशस्वी जायसवाल ने लगाया रनों का अंबार, शिखर धवन का 11 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त

यशस्वी जायसवाल ने एक ईरानी कप संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। धवन ने 332 रन बनाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। जायसवाल ने 357 रन बनाए।

ईरानी कप में यशस्वी जायसवाल ने लगाया रनों का अंबार, शिखर धवन का 11 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Mar 2023 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल शनिवार को ईरानी कप मैच की दोनों पारियों में शतक और दोहरा शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। शेष भारत की ओर से खेल रहे जायसवाल ने मध्य प्रदेश के विरुद्ध दूसरी पारी में शतक जड़कर यह उपलब्धि हासिल की। जायसवाल ने मैच की पहली पारी में 259 गेंद पर 30 चौकों और तीन छक्कों के साथ 213 रन बनाए थे। मैच के चौथे दिन वह दूसरी पारी में 144 रन बनाकर आउट हुए।

एक तरफ जहां मध्य प्रदेश के गेंदबाजों ने चौथे दिन के पहले सत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच ओवरों के भीतर चार विकेट चटकाए, वहीं जायसवाल ने नपी-तुली बल्लेबाजी करते हुए 104 गेंद में अपना शतक पूरा किया। वह इसी के साथ एक ईरानी कप संस्करण में शिखर धवन (2012-13, 332 रन) को पीछे छोड़कर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। शिखर धवन ने 2012 में 332 रन बनाए थे। जायसवाल ईरानी कप में एक मैच में 300 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने जारी ईरानी कप संस्करण में 357 रन बनाए। 

कुल मिलाकर, जायसवाल एक ही प्रथम श्रेणी मैच में दोहरा शतक और शतक बनाने वाले 11वें भारतीय हैं। केएस दलीपसिंहजी इंग्लैंड में काउंटी चैंपियनशिप में ससेक्स के लिए खेलते हुए 1929 में उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय थे। सुनील गावस्कर एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने यह कारनामा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया है। 

WPL के पहले मैच का समय बदला, बीसीसीआई ने दी गुजरात जाएंट्स बनाम मुंबई इंडियंस मैच से जुड़ी अहम जानकारी

पहली पारी के दौरान, जायसवाल ईरानी कप में दोहरा शतक बनाने वाले 10वें बल्लेबाज बन गये थे। घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिये खेलने वाले जायसवाल 2022-23 सीज़न की शुरुआत से लाल गेंद क्रिकेट में शानदार फॉर्म में रहे हैं। उन्होंने पिछले साल दलीप ट्रॉफी में पश्चिम क्षेत्र के लिये पदार्पण करते हुए पूर्वोत्तर क्षेत्र के खिलाफ दोहरा शतक (227) जमाया था। वामहस्त बल्लेबाज ने नवंबर 2022 में कॉक्स बाजार में बंगलादेश-ए के खिलाफ भारत-ए की ओर से भी 146 रन की शतकीय पारी खेली थी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें