फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारतीय महिला टीम के कोच बने रमन, COA सदस्य इडुल्जी ने किया था विरोध

भारतीय महिला टीम के कोच बने रमन, COA सदस्य इडुल्जी ने किया था विरोध

दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन पर तरजीह देते हुए पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू वी रमन को गुरुवार (20 दिसंबर) को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया, जबकि चयन प्रक्रिया को लेकर प्रशासकों...

भारतीय महिला टीम के कोच बने रमन, COA सदस्य इडुल्जी ने किया था विरोध
भाषा,नई दिल्लीThu, 20 Dec 2018 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन पर तरजीह देते हुए पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू वी रमन को गुरुवार (20 दिसंबर) को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया, जबकि चयन प्रक्रिया को लेकर प्रशासकों में आपसी मतभेद हैं। प्रशासकों की समिति (सीओए) के बीच इस मुद्दे पर विभाजित विचारों के बावजूद यह नियुक्ति गई, जिसमें डायना एडुल्जी ने चेयरमैन विनोद राय को चयन प्रक्रिया रोकने को कहा था। बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी ने भी प्रक्रिया पर सवाल उठाए और कहा कि इसे राय की मंजूरी मिली थी, एडुल्जी की नहीं। 
         
53 साल के रमन इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं। वह अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे। बीसीसीआई अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ''कर्स्टन बीसीसीआई की चयन समिति की पहली पसंद थे, लेकिन रमन को यह पद मिला क्योंकि कर्स्टन आईपीएल फ्रेंचाइजी रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के साथ अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं थे। उन्हें आईपीएल और राष्ट्रीय टीम में से एक को चुनने के बारे में मनाया नहीं जा सका। 

अफ्रीका में ODI शतक लगाने वाले पहले भारतीय WV रमन बने महिला क्रिकेट टीम के कोच

चयन समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल हैं। रमन ने देश के लिए 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं और इस समय वह देश के सबसे योग्य कोच में से एक हैं। वह तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्राफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं और भारत अंडर-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्हें 1992-93 दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रूप में भी याद किया जाता है। 

WV Raman (BCCI)

गैरी कर्स्टन थे पहली पसंद 
भारत की पुरूष टीम को 2011 विश्व कप में खिताब दिलाने वाले कर्स्टन इन सभी में पहली पसंद थे। लेकिन इसके लिए उन्हें हितों के संभावित टकराव से बचने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का पद छोड़ने की जरूरत थी। बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने भी कर्स्टन और आरसीबी अधिकारियों से बात की लेकिन इस पर सहमति नहीं बन सकी। 

Gary Kirsten (Agencies)

बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, ''गैरी का कहना था कि महिलाओं की राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देना और पुरुषों की आईपीएल टीम की जिम्मेदारी संभालना हितों का टकराव कैसे हो सकता है। वह इस चीज से सहमत नहीं हो सके। रमन अच्छी पसंद हैं क्योंकि टीम को इस समय बल्लेबाजी कोच की जरूरत है। वेंकटेश प्रसाद इस क्रम में तीसरे नंबर पर थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें