फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWTC 2021-23 लीग स्टेज का हुआ अंत, जानें फाइनल प्वॉइंट्स टेबल का हाल और प्राइज मनी!

WTC 2021-23 लीग स्टेज का हुआ अंत, जानें फाइनल प्वॉइंट्स टेबल का हाल और प्राइज मनी!

न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण की लीग स्टेज का अंत हो गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी 2021-23 के फाइनल में जगह बनाई है।

WTC 2021-23 लीग स्टेज का हुआ अंत, जानें फाइनल प्वॉइंट्स टेबल का हाल और प्राइज मनी!
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Mar 2023 12:29 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण की लीग स्टेज का अंत हो गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी 2021-23 के फाइनल में जगह बनाई है। दोनों टीमों के बीच खिताबी जंग 7 जून से इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल में होगी। ऑस्ट्रेलिया ने 66.67 प्रतिशत अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में टॉप करते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। वहीं रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 58.8 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे पायदान पर रही। बता दें, भारत लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगा। पिछले संस्करण में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

लेफ्ट आर्म पेसर को लेकर सवाल पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा हुए असहज, कुछ ऐसे दिया जवाब

श्रीलंका के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतकर पहली बार डब्ल्यूटीसी के फाइनल में प्रवेश करने का आखिरी मौका था, मगर टीम को इस सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा जिस वजह से उनका यह सपना अधूरा ही रह गया। इस हार के साथ श्रीलंका को प्राइज मनी में भी काफी नुकसान हुआ है। दरअसल, सीरीज से पहले श्रीलंका डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल के तीसरे पायदान पर थी, मगर न्यूजीलैंड से सुपड़ा साफ होने के बाद वह 5वें पायदान पर खिसक गई है। बता दें, प्वाइंट्स टेबल में तीसरे और चौथे पायदान पर साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम है।

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को दी बड़ी शिकस्त, 2-0 से किया मेहमानों का सूपड़ा साफ

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल
 

बात वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्राइज मनी की करें तो, इस संस्करण के लिए अभी तक आईसीसी ने प्राइज मनी का ऐलान नहीं किया है। मगर उम्मीद जताई जा रही है कि टीमों को पिछले संस्करण के आधार पर ही प्राइज मनी दी जा सकती है।

एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान जाएगा भारत? जानें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का जवाब

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली टीम को पिछले संस्करण में 'टेस्ट गदे' के साथ (16 लाख डॉलर) 11.72 करोड़ रुपये की ईनामी राशि दी गई थी, वहीं हारने वाली टीम को (8 लाख डॉलर) 5.86 करोड़ रुपये मिले थे।

सूर्यकुमार यादव का कटेगा ODI टीम से पत्ता? रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी

आईसीसी ने टॉप 5 टीमों को अलग-अलग प्राइज मनी दी थी, वहीं आखिरी चार टीमों को 1-1 लाख डॉलर यानि कि 1.46 करोड़ रुपए मिले थे। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये), चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) और पांचवें स्थान वाली टीम को दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपये) मिले थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें