DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › IND vs NZ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच ने बनाया रिकॉर्ड, करोड़ों लोगों ने देखा LIVE TELECAST
क्रिकेट

IND vs NZ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच ने बनाया रिकॉर्ड, करोड़ों लोगों ने देखा LIVE TELECAST

भाषा,दुबईPublished By: Namita Shukla
Wed, 28 Jul 2021 01:05 PM
IND vs NZ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच ने बनाया रिकॉर्ड, करोड़ों लोगों ने देखा LIVE TELECAST

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को कहा कि साउथम्पटन में पिछले महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच इस टूर्नामेंट की बाकी सभी सीरीज के मुकाबले सबसे ज्यादा देखा गया। आईसीसी के मुताबिक यह टेस्ट मैच 18 से 23 जून के बीच खेला गया और 89 देशों में इस मैच का लाइव टेलिकास्ट किया गया, जिसे 13 करोड़ छह लाख लोगों ने देखा। भारत से इस मुकाबले को सबसे अधिक दर्शक मिले। स्टार स्पोर्ट्स और दूरदर्शन पर इस मुकाबले को 94.6 फीसदी दर्शकों ने देखा। न्यूजीलैंड ने फाइनल को रिजर्व दिन में आठ विकेट से जीता था।

न्यूजीलैंड की कम जनसंख्या के बावजूद वहां से दर्शकों के आंकड़े प्रभावशाली रहे। न्यूजीलैंड के दो लाख से अधिक लोगों ने पूरी रात जागकर या सुबह जल्दी उठकर स्काय स्पोर्ट्स पर अपनी टीम को प्रतिष्ठित टेस्ट गदा उठाते हुए देखा। ब्रिटेन में स्काय स्पोर्ट्स पर 2019-2021 डब्ल्यूटीसी में यह ऐसा सबसे अधिक देखा जाने वाला मुकाबला था, जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने हिस्सा नहीं लिया हो। रिजर्व दिन का खेल इंग्लैंड की गैरमौजूदगी वाले टेस्ट में 2015 से सबसे अधिक लोगों ने देखा।

प्रमुख ब्रॉडकास्टर्स के अलावा आईसीसी.टीवी पर 145 से अधिक रीजन में 6,65,100 अतिरिक्त लोगों ने लाइव टेलिकास्ट देखा। लाइव टेलिकास्ट कुल मिलाकर एक करोड़ 40 लाख मिनट तक देखा गया। मैच के दौरान आईसीसी के डिजिटल मंच पर सभी तरह की वीडियो सामग्री को 50 करोड़ से अधिक दर्शक मिले। आईसीसी की डिजिटल संपत्तियों में फेसबुक पर सबसे अधिक 42 करोड़ 30 लाख दर्शक मिले। आईसीसी पेज पर 36 करोड़ 80 लाख मिनट तक दर्शकों ने वीडियो देखे।

रिजर्व दिन के खेल ने आईसीसी के फेसबुक पेज पर एक दिन में सर्वाधिक दर्शकों का रिकॉर्ड बनाया। 24 घंटे के दौरान छह करोड़ 57 लाख लोगों ने वीडियो देखे। पिछला रिकॉर्ड आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल के नाम था जिसे छह करोड़ 43 लाख दर्शकों ने देखा था। इंस्टाग्राम पर फाइनल को सात करोड़ दर्शक मिले। आईसीसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा ट्विटर और यूट्यूब पर आईसीसी के चैनल पर दर्शकों ने कुल आंकड़े को 51 करोड़ 50 लाख दर्शक तक पहुंचाया।

संबंधित खबरें