फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट WTC फाइनल में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को प्लेइंग XI में खिलाने पर क्या बोले माइक हेसन

WTC फाइनल में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को प्लेइंग XI में खिलाने पर क्या बोले माइक हेसन

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैपिंयनशिप के फाइनल की तारीखें जैसे जैसे नजदीक आ रही है, वैसे वैसे क्रिकेट फैंस की बेसब्री बढ़ती जा रही है। 18 जून से साउथम्पटन में खेले जाने वाले इस मुकाबले...

 WTC फाइनल में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को प्लेइंग XI में खिलाने पर क्या बोले माइक हेसन
एजेंसी,नई दिल्लीWed, 09 Jun 2021 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैपिंयनशिप के फाइनल की तारीखें जैसे जैसे नजदीक आ रही है, वैसे वैसे क्रिकेट फैंस की बेसब्री बढ़ती जा रही है। 18 जून से साउथम्पटन में खेले जाने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया की प्लेइंग इलवेन में दो स्पिनरों को जगह मिलेगी या फिर टीम इंडिया एक स्पिनर के साथ उतरेगी, इसे लेकर अभी कुछ साफ नहीं है। टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टेस्ट टीम में वापसी हुई है और वहीं आर अश्विन का प्रदर्शन हाल में खेली गई टेस्ट सीरीज में शानदार रहा है। न्यूजीलैंड के कोच रह चुके माइक हेसन ने सलाह दी है कि भारत को तीन गेंदबाजों के साथ रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को भी प्लेइंग इलेवन में रखना चाहिए।

हेसन ने आगे कहा कि डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलना न्यूजीलैंड के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट का मुद्दा बन सकता है। भारत के लिए हाल में रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी का आगाज करते रहे हैं और हेसन को भी लगता है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट इसमें बदलाव नहीं करेगा, लेकिन उनका मानना है कि मयंक अग्रवाल को मौका दिया जाना चाहिए। मयंक ने पिछले साल न्यूजीलैंड दौरे में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे। वह भारत की तरफ से अर्धशतक लगाने वाले चार बल्लेबाजों में शामिल थे।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा ने कहा, रोहित शर्मा मैच विनर लेकिन टेस्ट में सुधारनी होगी ये कमी

हेसन ने कहा, "वे शायद रोहित और शुभमन के साथ उतरेंगे, लेकिन मुझे लगता है कि मयंक के नाम पर चर्चा होनी चाहिए। उसने न्यूजीलैंड में उसके आक्रमण का सामना किया है और उसके पास कीवी गेंदबाजों को खेलने का अच्छा अनुभव है।' भारत को कोविड-19 से जुड़े बैन के कारण 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले प्रैक्टिस का खास मौका नहीं मिला है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज खेल रही है लेकिन हेसन ऐसा नहीं चाहते थे। उन्होंने कहा, 'यह (लगातार तीन टेस्ट मैच खेलना) मुद्दा हो सकता है। न्यूजीलैंड को अपने बॉलिंग अटैक पर गौर करना होगा और इसलिए शायद इस मैच (इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट) में ट्रेंट बोल्ट खेलेगा।"

'मैच प्रैक्टिस का फायदा हमेशा मिलता है'

उन्होंने कहा, "इससे अन्य तेज गेंदबाजों को आराम का मौका मिलेगा, क्योंकि हर टेस्ट मैच केवल चार दिन का अंतर है। ऐसे में बाकी गेंदबाजों का वर्कलोड मैनेजमेंट बड़ा मुद्दा है।' फाइनल से पहले भारत की तैयारियों के बारे में हेसन ने कहा, 'मैच प्रैक्टिस हमेशा उपयोगी होती है, लेकिन हर मैदान अलग तरह का होता है। साउथम्पटन मैदान के मामले में अनोखा है और इसलिए निश्चित तौर पर मैच प्रैक्टिस का फायदा मिलेगा।' उन्होंने कहा, 'लेकिन भारत बड़ी टीम लेकर आया है और वह टीम के बीच ही मैच खेल सकता है इसलिए मुझे लगता है कि मैच में इससे बहुत ज्यादा फर्क पड़ेगा"

रविंद्र जडेजा का नाम आते ही बुरी तरह चिढ़े संजय मांजरेकर, कहा- उन्हें इंग्लिश नहीं आती

'अश्विन और जडेजा दोनों को मिले प्लेइंग XI में मौका'

यह मैच ड्यूक गेंदों से खेला जाएगा जिनसे अधिक स्विंग और मूवमेंट मिलता है, लेकिन हेसन का मानना है कि मैच आगे बढ़ने के साथ स्पि​नरों की भूमिका भी अहम होगी इसलिए भारत को तीन तेज गेंदबाजों के साथ रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को भी प्लेइंग XI में रखना चाहिए। न्यूजीलैंड के मामले में वह कोलिन डि ग्रैंडहोम या मिशेल सैंटनर के साथ चार तेज गेंदबाजों को टीम में रखना पसंद करेंगे। हेसन ने कहा, "वे (अश्विन और जडेजा) सच में भारत को अच्छा बैलेंस देते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास पांच अहम गेंदबाज होंगे, जिससे आप दाएं हाथ के बल्लेबाजों और बाएं हाथ के बल्लेबाजों पर बराबरी से अटैक कर सकते हो। यह नहीं भूलना चाहिए कि न्यूजीलैंड की टीम में पांच बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।"

हेसन को उम्मीद है कि ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे ​और अपना ऑस्ट्रेलिया वाला प्रदर्शन दोहराने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा, "वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट को बेहतर समझ चुका है और आत्मविश्वास से भरा है। इसलिए वह वैसा खेलने में सक्षम है जैसा वह चाहता है।"

विराट, बुमराह, रोहित या अश्विन में से कौन साबित हो सकता है भारत के लिए WTC फाइनल में मैच विनर? मोंटी पनेसर ने दी अपनी राय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें