DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  IND vs NZ WTC Final: क्या रिजर्व डे पर टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर 2 साल पुराना हिसाब करेगी चुकता
क्रिकेट

IND vs NZ WTC Final: क्या रिजर्व डे पर टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर 2 साल पुराना हिसाब करेगी चुकता

लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Hemraj Chauhan
Wed, 23 Jun 2021 12:33 AM
IND vs NZ WTC Final: क्या रिजर्व डे पर टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर 2 साल पुराना हिसाब करेगी चुकता

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। पांचवें दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन बना लिए हैं। अब मंगलवार को रिजर्व डे के दिन मैच खेला जाएगा। आईसीसी ने पहले से ही पांच दिनों के अंदर बर्बाद समय की भरपाई नहीं हो पाने पर डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए 23 जून को रिजर्व डे के तौर रखा था। भारत के पास फिलहाल 32 रन की लीड है। इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए, जबकि न्यूजीलैंड की ओर से डेवोन कॉनवे ने सबसे ज्यादा 54 रनों की पारी खेली।

 कॉनवे  के अलावा कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन बनाए।  न्यूजीलैंड को पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बढ़त मिल गई है। भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे। भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे ने 49 और कप्तान विराट कोहली ने 44 रन बनाए। बारिश ने इस मैच को अब तक काफी प्रभावित किया है। पहले और चौथे दिन एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सकी। दूसरे और तीसरे दिन भी पूरे ओवर नहीं डाले सके। बुधवार को छठें दिन देखना होगा कि क्या  डब्ल्यूटीसी का नया चैंपियन मिलेगा या फिर ड्रॉ होने की स्थिति में दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

IND vs NZ WTC Final: पांचवें दिन भारत ने मैच में करी वापसी, रिजर्व डे तय करेगा चैंपियन

दो साल पहले रिजर्व डे पर भारत को कीवी टीम मात दे चुकी है। गौरतलब है कि वनडे वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भी भारत और न्यूजीलैंड के मैच में बारिश ने खलल डाला था। इसी वजह से सेमीफाइनल मैच दो दिन में पूरा हुआ। 9 जुलाई को खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे कि बारिश शुरू हो गई।  इसके बाद मैच को रोकना पड़ा। मैनचेस्टर में रिजर्व डे में दोनों टीमों के बीच बाकी मैच खेला गया।

न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए जिसके बाद भारतीय टीम 221 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत को इस मैच में 18 रन से हार मिली और भारत का तीसरी बार वनडे वर्ल्डकप जीतने का सपना टूट गया। भारत ने 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 ओवर में 92 रन देकर 6 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद रवींद्र जडेजा और एमएस धोनी के रूप में वापसी की। इन दोनों के बीच 116 रनों की साझेदारी हुई थी।

IND vs NZ WTC Final: मैदान में सर्दी से ठिठुरने लगे विराट कोहली, पास खड़े रोहित शर्मा ने दिया मजेदार रिएक्शन

संबंधित खबरें