फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWTC फाइनल में क्या भारत दोहरा पाएगा 22 साल पुराना इतिहास? 2001 चेन्नई टेस्ट में भी हुआ था ऐसा

WTC फाइनल में क्या भारत दोहरा पाएगा 22 साल पुराना इतिहास? 2001 चेन्नई टेस्ट में भी हुआ था ऐसा

ऑस्ट्रेलिया ने 2001 चेन्नई टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन बोर्ड पर 3 विकेट के नुकसान पर 326 रन लगाए दिए थे। भारत उस मैच में भी बिल्कुल बैकफुट पर था, मगर अंत में टीम ने बाजी मारी थी।

WTC फाइनल में क्या भारत दोहरा पाएगा 22 साल पुराना इतिहास? 2001 चेन्नई टेस्ट में भी हुआ था ऐसा
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Jun 2023 06:22 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेविस हेड (146*) के शतक और स्टीव स्मिथ की नाबाद 95 रन की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले के पहले दिन भारत पर शिकंजा कस लिया है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक कंगारुओं ने 3 विकेट के नुकसान पर बोर्ड पर 327 रनों का विशाल स्कोर लगा दिया है। भारतीय फैंस के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी भी अपने इस प्रदर्शन से काफी निराश दिखे। हालांकि अभी मैच के चार दिन बाकी है और भारत के पास वापसी करने का शानदार मौका है।

मौसम और पिच से मिला रोहित शर्मा को धोखा, अब कैसे लगेगी टीम इंडिया की नैया पार?

अगर आपको लगता है कि टीम इंडिया यहां से वापसी नहीं कर सकती, तो शायद आपको 2001 चेन्नई टेस्ट याद करने की जरूरत है। वहां पर भी भारत की हालत कुछ ऐसी ही थी।

ऑस्ट्रेलिया ने 2001 चेन्नई टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए, मैच के पहले दिन बोर्ड पर 3 विकेट के नुकसान पर 326 रन लगाए दिए थे। भारत उस मैच में भी बिल्कुल बैकफुट पर था, किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारत यहां से मैच जीत सकता है। मगर दूसरे दिन टीम इंडिया ने कंगारुओं को 391 रनों पर ढेर कर मैच में जान फूंकी। भारत ने इसके बाद पहली पारी में 501 रनों का विशाल स्कोर बनाकर ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त हासिल की। 

IND vs AUS WTC Final: ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा पहला दिन, हेड और स्मिथ आगे भारतीय बॉलर हुए बेबस

दूसरी पारी में कंगारू 264 रनों पर सिमट गए और भारत को जीत के लिए 155 रनों का लक्ष्य मिला। टीम इंडिया इस मैच में 2 विकेट से जीतने में कामयाब रही थी।

'BCCI ने कोहली के साथ गलत किया', ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच लैंगर ने विराट को कप्तानी से हटाने पर बोर्ड को सुनाई खरी खोटी

रोहित शर्मा एंड कंपनी को अब ओवल में 22 साल पुराने इस इतिहास को दोहराने की जरूरत है। टीम इंडिया के गेंदबाजों को यहां कंधे नहीं झुकाने होंगे और मैच के दूसरे दिन भारत को ऑस्ट्रेलिया पर पलटवार करने की जरूरत है। अगर हेड और स्मिथ की इस साझेदारी को दिन की शुरुआत में ही भारत तोड़ने में सफल रहता है तो वह कंगारुओं को जल्द समेट सकता है। टीम इंडिया का पहला पड़ाव कंगारुओं का चौथा विकेट ही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें